scorecardresearch

रसेल के खाते में अचानक आए 1.1 करोड़ रुपए, 9 महीने बाद बैंक को हुआ गलती का एहसास

रसेल के खाते में रहस्यमयी ढंग से अप्रत्याशित 1,10,000 पाउंड आ गए. यह देखते ही उन्होंने तुरंत अपने बैंक बार्कलेज में फोन कर इस अप्रत्याशित भुगतान के बारे में पूछा. बैंक की तरफ से बहुत समय तक कोई जवाब नहीं मिलने के बाद, आखिरकार उन्हें बताया गया कि पैसा उन्हें इन्हेरिटेंस के तौर पर मिला है और उन्हें इस राशि को रखना है. 

representative image representative image
हाइलाइट्स
  • नया घर खरीदने का लिया फैसला

  • बार्कलेज ने स्वीकारी गलती 

  • अकाउंट में तीन बार आए पैसे

  • बैंक का 500 पाउंड का मुआवजा नामंजूर

  • ब्याज के साथ वापस कर दिए जाएंगे अतिरिक्त 6000 पाउंड 

सोचिये अगर आपके खाते में अचानक से एक बड़ी राशि आ जाए और आपको इसे भेजने वाले का पता न हो. उस समय आप की खुशी का ठिकाना नहीं रहेगा जब बैंक भी आपको इसे खर्च करने अनुमति दे दे. लेकिन कभी-कभी ये आपके दुख का कारण भी बन सकता है. ब्रिटेन के नॉरफ़ॉक के 54 वर्षीय रसेल अलेक्जेंडर के साथ ऐसा ही हुआ. रसेल उस समय हैरान रह गए जब उनके खाते में अचानक से एक बड़ी राशि दिखाई दी. दरअसल रसेल के खाते में रहस्यमयी ढंग से अप्रत्याशित 1,10,000 पाउंड आ गए. यह देखते ही उन्होंने तुरंत अपने बैंक बार्कलेज में फोन कर इस अप्रत्याशित भुगतान के बारे में पूछा. बैंक की तरफ से बहुत समय तक कोई जवाब नहीं मिलने के बाद, आखिरकार उन्हें बताया गया कि पैसा उन्हें इन्हेरिटेंस के तौर पर मिला है और उन्हें इस राशि को रखना है. 

नया घर खरीदने का लिया फैसला 

इसके बाद रसेल ने इन पैसों के एक हिस्से, 237,500 पाउंड से एक नया घर खरीदने का फैसला भी कर लिया था. रसेल 23 जून को अपने प्रोजेक्ट हाउस में चले गए. उन्होंने और उनके पूर्व मंगेतर ने अपनी सात-बिस्तर वाली बी एंड बी संपत्ति बेच दी, और नए घर में काम शुरू कर दिया. उन्होंने अपना लेकिन उसके खाते में नकदी आने के नौ महीने बाद, बार्कलेज ने महसूस किया कि उसने एक गलती की है और सभी पैसे वापस ले लिए. भुगतान किए गए पैसों के अलावा बैंक ने अतिरिक्त 6,000 पाउंड भी वापस ले लिए.

बार्कलेज ने स्वीकारी गलती 

बार्कलेज ने स्वीकार किया है कि पैसा किसी अन्य व्यक्ति द्वारा गलती से स्थानांतरित किया गया था  और रसेल को गलत जानकारी दी गई थी कि वह धन रख सकते हैं. रसेल ने बताया कि उन्होंने Airbnb पर कमरे किराए पर देने के लिए घर का रिनोवेशन कराने की योजना बनाई थी, लेकिन अब उन्हें पैसे कमाने के लिए और काम करना होगा और इसमें सालों लगेंगे. रसेल ने कहा कि अगर उनके पास अतिरिक्त पैसे नहीं होते तो वो कभी नहीं खरीदते.

अकाउंट में तीन बार आए पैसे 

रसेल के खाते में पहली बार 29 दिसंबर, 2020 को पैसे आए थे. उनके खाते में 'लास्ट ऑफ मम्स' के नाम से 30,000 पाउंड का भुगतान किया गया था. उन्होंने अपनी वेबसाइट चैट सेवा के माध्यम से बार्कलेज से संपर्क किया लेकिन उन्हें बैंक की तरफ से कोई प्रतिक्रिया नहीं मिली. फिर, 15 जनवरी, 2021 को उनके खाते में फिर से 30,000 पाउंड और उसके बाद 777 पाउंड का भुगतान किया गया, इसलिए इस बार उन्होंने बैंक को फोन किया. बैंक की तरफ से उन्हें यह बताया गया कि यह उनके पैसे हैं और वो इसका इस्तेमाल कर सकते हैं. इसके बाद अगस्त में उनके खाते में ऐसे ही रहस्यमयी तरीके से फिर से 50,000 पाउंड की राशि आई.

बैंक का 500 पाउंड का मुआवजा नामंजूर 

फिर सितंबर में, रसेल के पूर्व व्यवसाय के एक ग्राहक ने उसे फोन किया और कबूल किया कि वह अपने खाते में पैसे का भुगतान करने वाला था और अब तक गलती से उसके खाते में भेजे जा रहा था. रसेल ने कहा,“मैंने उनके साथ 40 साल तक बैंकिंग की है. मुझे नौ महीने की झूठी उम्मीद देने के बाद उनका 500 पाउंड मुआवजा एक अपमान है. वे एक साल में अरबों पाउंड कमाते हैं.” उन्होंने बताया, “वे वहां नौ महीने बैठे रहे और उन्होंने कहा कि अगर मैंने इसे खर्च किया तो वे कुछ नहीं करेंगे, लेकिन क्योंकि मैंने नहीं किया, उन्होंने इसे वापस ले लिया है”. 

ब्याज के साथ वापस कर दिए जाएंगे अतिरिक्त 6000 पाउंड 

बार्कलेज के एक प्रवक्ता ने कहा कि रसेल के अनुभव के बारे में सुनकर बैंक को 'खेद' हुआ. उन्होंने कहा: 'यह स्पष्ट है कि ऑनलाइन भुगतान निर्देशों को पूरा करते समय धन भेजने वाले ने अपनी प्राप्तकर्ता सूची से गलत इच्छित प्राप्तकर्ता का चयन किया था. उन्होंने कहा, “यह सुनिश्चित करने के लिए कि भुगतान की पुष्टि करने के लिए आगे बढ़ने से पहले ऑनलाइन दर्ज किए गए विवरण वैध और सही हैं, ग्राहकों को ट्रांसैक्शन से पहले एक वेरिफिकेशन पेज दिखाया जाता है. बैंक ने अपनी गलती स्वीकारी कि रसेल के खाते से अपेक्षित राशि से 6,000 पाउंड अधिक राशि  निकाली गई है. उन्होंने कहा कि यह राशि उन्हें ब्याज के साथ वापस कर दी जाएगी. साथ ही बैंक ने अपने ग्राहकों से अप्रत्याशित धन की तुरंत रिपोर्ट करने और ऐप या ऑनलाइन बैंकिंग साइट से उनके नाम हटाने का भी आग्रह किया जिनको सिर्फ एक बार पैसे भेजने होते हैं.