scorecardresearch

Russia-Ukraine War: जलते घर और कीव की ओर बढ़ती रूसी सेना…. देखिये सैटेलाइट तस्वीरों में ग्राउंड के हालात

संयुक्त राष्ट्र के अनुसार, पिछले हफ्ते रूस के आक्रमण की शुरुआत के बाद से 500,000 से अधिक लोग यूक्रेन छोड़ पड़ोसी देशों में चले गए हैं. सोमवार को रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने टेलीफोन पर बातचीत के दौरान फ्रांसीसी राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रॉन से कहा कि यूक्रेन समाधान तभी संभव है जब रूस के वैध सुरक्षा हितों को बिना शर्त माना जाएगा.

Russia- Ukraine War Russia- Ukraine War
हाइलाइट्स
  • पिछले हफ्ते रूस के आक्रमण की शुरुआत के बाद से 500,000 से अधिक लोग यूक्रेन से पड़ोसी देशों में चले गए हैं

  • रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने फ्रांसीसी राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रॉन से टेलीफोन पर बातचीत की है

यूक्रेन पर आक्रमण के बाद से रूसी सैन्य काफिले राजधानी कीव की ओर बढ़ते जा रहे हैं. सोमवार को नई सैटेलाइट तस्वीरों में देखा गया है कि रूसी की सेना का काफिला और बड़ा होता जा रहा है. अब ये 3 मील तक और फैल गया है. हालिया तस्वीरों के मुताबिक, अनुमान लगाया जा सकता है कि ये रूसी काफिला अब बढ़कर लगभग 40 मील, यानि लगभग 64 किमी तक हो गया है. ये तस्वीरें अंतरिक्ष फर्म मैक्सार टेक्नोलॉजीज के विश्लेषक ने उपलब्ध करवाई हैं. सोमवार को इन तस्वीरों में आस-पास के क्षेत्रों में कई घरों और इमारतों को जलते हुए देखा गया है. रूस का सैन्य काफिला कीव से लगभग 45 मील उत्तर पश्चिम में देखा गया है.

1. तस्वीरों में देख सकते हैं कि दक्षिण में, उनका काफिला एंटोनोव हवाई अड्डे के पास से उत्तर में प्रिबिर्स्क के पास के क्षेत्र में शुरू होता है, सड़क के साथ इसकी दूरी लगभग 40 मील है. सैकड़ों बख्तरबंद वाहन, टैंक, Towed आर्टीलरी लिए ये काफिला धीरे धीरे आगे बढ़ रहा है.

2. कई स्थानों पर, इवानकीव के उत्तर-पश्चिम में, घरों को जलते हुए देखा गया है. इसके साथ इन्हीं के पास में रुसी तोपखाने को भी देखा जा सकता है.

3. इस तस्वीर में रस्ते में कुछ रूसी सैन्य वाहनों को भी दूरी पर रखा जाता है, जबकि कई दूसरे भागों में सैन्य उपकरण और इकाइयां सड़क पर दो या तीन वाहनों के साथ चलती दिखाई दे रही हैं. 

दरअसल, ये यूक्रेन के ड्रोन हमलों से होने वाले नुकसान को कम करने के लिए किया गया है. हाल ही में यूक्रेन ने रूस के काफिले को सफलतापूर्वक निशाना बनाया था, जिसने एक ही हमले में कई वाहनों को नष्ट कर दिया गया था.

 4. संयुक्त राष्ट्र के अनुसार, पिछले हफ्ते रूस के आक्रमण की शुरुआत के बाद से 500,000 से अधिक लोग यूक्रेन से पड़ोसी देशों में चले गए हैं. सोमवार को रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने टेलीफोन पर बातचीत के दौरान फ्रांसीसी राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रॉन से कहा कि यूक्रेन समाधान तभी संभव है  जब रूस के वैध सुरक्षा हितों को बिना शर्त माना जाए. इसमें क्रीमिया पर रूसी संप्रभुता की मान्यता, यूक्रेन का विसैन्यीकरण और विमुद्रीकरण और यूक्रेन की तटस्थ स्थिति सुनिश्चित करना भी शामिल है.

5. उसी रूसी काफिले का बड़ा हिस्सा एंटोनोव हवाई अड्डे के दक्षिणी छोर के पास से गुजरते हुए भी देखा गया है. ये वही जगह है जहां हाल ही में यूक्रेनियन और रूसी सेनाओं के बीच लड़ाई हुई थी. इसमें दुनिया का सबसे बड़ा विमान An-225 भी खत्म हो गया. 

6. हमले के कुछ वाहन एंटोनोव हवाई अड्डे की ओर से दक्षिणी छोर पर सड़क की ओर बढ़ते हुए दिखाई दे रहे हैं, जहां से बाकी काफिला गुजर रहा है.

7. कीव से लगभग 50 किमी दूर ज़दविज़िवका गांव के आसपास रूसी सैनिकों की तैनाती देखी जा सकती है.

8. बेलारूस के साथ सीमा पर रूसी और यूक्रेनी अधिकारियों के बीच डेलिगेशन लेवल की वार्ता हुई जो बिना किसी समझौते के खत्म हो गई.

 

(अंकित कुमार की रिपोर्ट)