scorecardresearch

सबसे ज्यादा आबादी वाले देश में बच्चे पैदा करने की दिक्कत...बूढ़ों का देश बनता जा रहा चीन

सरकारी टैब्लॉइड ग्लोबल टाइम्स ने शनिवार को बताया कि सरकारी आंकड़ों से पता चलता है कि चीन की जन्म दर 2020 में एक प्रतिशत से नीचे गिर गई है. यह 43 वर्षों में सबसे कम जन्म दर है.

China 2020 birth rate was lowest in 43 years China 2020 birth rate was lowest in 43 years
हाइलाइट्स
  • सबसे धीमी गति से बढ़ रही है जनसंख्या

  • कोरोना महामारी भी एक मुख्य वजह

सरकारी टैब्लॉइड ग्लोबल टाइम्स ने बताया कि सरकारी आंकड़ों से पता चलता है कि चीन की जन्म दर 2020 में एक प्रतिशत से नीचे गिर गई है. यह 43 वर्षों में सबसे कम जन्म दर है. नेशनल ब्यूरो ऑफ स्टैटिस्टिक्स (एनबीएस) द्वारा संकलित हाल ही में प्रकाशित चाइना स्टैटिस्टिकल ईयरबुक 2020 के अनुसार 2020 में जन्म दर प्रति हजार लोगों पर 8.52 दर्ज की गई थी. रिपोर्ट के अनुसार जनसंख्या की प्राकृतिक वृद्धि दर 1.45 प्रति हजार व्यक्ति थी, जो 43 वर्षों में सबसे निचला स्तर है. 

जन्म दर कुल जनसंख्या में जन्मों की संख्या है, जबकि विकास दर की गणना जन्मों से होने वाली मौतों की संख्या को घटाकर की जाती है.

इस वजह से सरकार ने दी नीति में ढील
पिछले साल जारी एनबीएस के आंकड़ों के अनुसार, 2019 में चीन में जन्म दर 10.48 प्रति 1,000 थी. एनबीएस का नवीनतम जनसंख्या डेटा चीन की जनसांख्यिकीय समस्याओं की सीमा को दर्शाता है. इस अनुसारायहां जन्म दर कम है और आबादी में बूढ़े लोग शामिल हैं. चीन की जन्म दर वर्षों से गिर रही है, जिससे सरकार को धीरे-धीरे एक बच्चे वाली नीति में ढील देने के लिए  कहा जा रहा है, जो यहां 1970 से लागू है. 

प्रसव उम्र की महिलाओं की संख्या कम 
एक रिपोर्ट में कहा गया,"चीन जनसंख्या और विकास अनुसंधान केंद्र से संबद्ध एक पत्रिका जनसंख्या अनुसंधान में इस साल मई में प्रकाशित एक लेख में पाया गया कि 2015 की समान अवधि की तुलना में 2020 में जन्म दर में मासिक गिरावट नवंबर और दिसंबर में और अधिक देखी गई.” जनसांख्यिकी के अनुसार प्रसव उम्र वाली महिलाओं की गिरती संख्या और कोविड -19 के प्रभाव के कारण जन्म दर में गिरावट देखी गई है. 

कोरोना महामारी भी एक मुख्य वजह
बीजिंग स्थित एक जनसांख्यिकी विशेषज्ञ हुआंग वेनझेंग ने बताया कि इसके पीछे तीन मुख्य कारण हैं. इनमें पहला यह कि बच्चे पैदा करने वाली महिलाओं की संख्या में कमी हो रही है. दूसरा तेजी से शहरीकरण और तीसरा अधिक संख्या में लोग उच्च शिक्षा प्राप्त कर रहे हैं. इसके अलावा टीकाकरण प्राप्त कर रहे लोगों को सुरक्षा कारणों से बेबी प्लान करने में देरी करनी होती है जिसकी वजह से ये समस्याएं पैदा हो रही है. 

चीन दुनिया का सबसे अधिक आबादी वाला देश है. 2016 में दशकों पुरानी नीति जिसके तहत सिर्फ एक बच्चा पैदा करने की इजाजत थी को खत्म करने के बावजूद यहां उम्रदराज लोगों की संख्या काफी ज्यादा है.

सबसे धीमी गति से बढ़ रही है जनसंख्या
चीन की जनसंख्या दशकों में अपनी सबसे धीमी गति से बढ़ रहा है. इस साल की शुरुआत में की गई जनगणना से पता चला कि देश में पिछले एक दशक में केवल 72 मिलियन लोग नए पाये गए. अपनी नीति में बदलाव करते हुए मई में चीन ने विवाहित जोड़ों को तीन बच्चे पैदा करने की अनुमति दी. चीनी सरकार ने अपने निर्णय में कहा, "तीन बच्चों वाली नीति और सहायक उपाय चीन की जनसांख्यिकीय संरचना में सुधार और जनसंख्या की उम्र बढ़ने पर सक्रिय रूप से प्रतिक्रिया देने की राष्ट्रीय रणनीति को लागू करने के लिए अनुकूल होंगे."

इस महीने की शुरुआत में एक मीडिया रिपोर्ट में कहा गया है कि 2021 की पहली तीन तिमाहियों में चीन में नवविवाहित जोड़ों की संख्या में भी 2019 की तुलना में 17.5% की गिरावट आई है क्योंकि युवाओं की शादी करने की इच्छा शहरों और ग्रामीण इलाकों में घट रही है.