scorecardresearch

China Patriotic Education Law: चीन में हुई देशभक्तों की कमी? लाया जा रहा है देशभक्ति कानून... स्कूलों में पढ़ाया जाएगा इसका पाठ

यह कानून विचारों को एकजुट करने और एक मजबूत देश के निर्माण और राष्ट्रीय कायाकल्प के उद्देश्य के लिए लोगों की ताकत इकट्ठा करना है. इसकी मदद से शुरुआत से ही बच्चों में देशभक्ति का विचार बैठाया जाएगा.

China Patriotic Education Law China Patriotic Education Law
हाइलाइट्स
  • चीन में नहीं है ये नया

  • स्कूलों में पढ़ाया जाएगा इसका पाठ

बच्चे स्कूल से ही अपनी शुरुआती शिक्षा लेते हैं. इसी को ध्यान में रखते हुए चीन में नया शिक्षा से जुड़ा देशभक्ति कानून लाया गया है. इसे स्कूलों में पढ़ाया जाएगा. दरअसल, पिछले कुछ समय से चीन में रोजगार की घटती संख्या को लेकर युवा प्रदर्शन कर रहे हैं, ऐसे में चीनी सरकार को लग रहा है कि युवाओं में देशभक्ति की भावना कम हो रही है और वे देशभक्ति को तरजीह नहीं दे रहे हैं. इसलिए राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने चीन में देशभक्ति शिक्षा कानून लाया है. 

ये मिशन क्या हैं?

बता दें, ये मिशन किसी और के नहीं बल्कि खुद चीनी नेता शी जिनपिंग के विचारों को युवाओं के अंदर लाना है. स्कूलों में एक तरह की राष्ट्रवादी शिक्षा पर ध्यान दिया जा रहा है. इस सप्ताह की शुरुआत में "देशभक्ति शिक्षा कानून" के आ जाने से अब ये मिशन और भी तेज हो गया है. राष्ट्रीय एकता को बढ़ाने के लिए बनाया गया यह कानून कोई कसर नहीं छोड़ रहा है. कक्षाओं में सबसे युवा से लेकर अलग-अलग क्षेत्रों में अनुभवी पेशेवरों तक शामिल हैं. काम और अध्ययन के हर पहलू में देश के लिए प्यार और सत्तारूढ़ चीनी कम्युनिस्ट पार्टी के प्रति अटूट निष्ठा पैदा करना इसका लक्ष्य है. 

पिछले महीने एक समाचार ब्रीफिंग में, एक चीनी प्रोपेगेंडा अधिकारी ने इस बात पर जोर दिया कि यह कानून विचारों को एकजुट करने और एक मजबूत देश के निर्माण और राष्ट्रीय कायाकल्प के महान उद्देश्य के लिए लोगों की ताकत इकट्ठा करने में सहायता के लिए बनाया गया है. 

चीन में नहीं है ये नया

हालांकि, देशभक्ति और कम्युनिस्ट पार्टी के प्रति निष्ठा के लिए यह प्रयास लोगों को नया लग सकता है, लेकिन ऐसा नहीं है. चीन में यह पूरी तरह से एक नई अवधारणा नहीं है. पीपुल्स रिपब्लिक की स्थापना के बाद से लगभग 75 सालों से, देशभक्ति के प्रचार को शिक्षा, कंपनी कल्चर और दैनिक जीवन में शामिल किया जा रहा है. जैसे-जैसे चीनी छात्र अपने इतिहास के गलियारों से गुजरते हैं, विचारधाराओं की खोज करते हैं और अतीत पर चिंतन करते हैं, वैसे-वैसे उनके मन में देशभक्ति का ये कॉन्सेप्ट और भी गहरा होता जा रहा है. 

कई क्षेत्र हैं इसमें शामिल 

देशभक्ति शिक्षा कानून का उद्देश्य राष्ट्रीय सुरक्षा को मजबूत करना है. इसे पूरे देश में देशभक्ति की मजबूत भावना पैदा करने के लिए बनाया गया है. इसमें विचारधारा, राजनीति, इतिहास, संस्कृति, राष्ट्रीय प्रतीक, मातृभूमि की सुंदरता, राष्ट्रीय एकता, जातीय एकजुटता, राष्ट्रीय सुरक्षा, रक्षा और नायकों और रोल मॉडल के कार्यों सहित कई क्षेत्र शामिल हैं. 

Xinhua के अनुसार, यह कानून "नए युग" में देशभक्ति की शिक्षा के लिए कानूनी आधार प्रदान करने के लिए है. इसका उद्देश्य राष्ट्रीय भावना को मजबूत करना और एक मजबूत चीन के निर्माण के सामूहिक प्रयास में लोगों को एकजुट करना है. 

गौरतलब है कि चीन में देशभक्ति शिक्षा का एक लंबा इतिहास है. ये 1989 में तियानमेन स्क्वायर नरसंहार के बाद शुरू किए गए एक बड़े पैमाने पर स्वदेशीकरण कार्यक्रम से जुड़ा है. नया कानून चीनी कम्युनिस्ट पार्टी द्वारा विशेष रूप से युवा पीढ़ी के बीच राष्ट्रीय भावना को आकार देने के निरंतर प्रयास को दिखाता है.