scorecardresearch

Christmas 2023: शेफ ने शाही परिवार के खाने को बताया बोरिंग! आम लोगों की तरह शानदार नहीं होता है ब्रिटेन की शाही फैमिली का क्रिसमस, जानिए वजह

ब्रिटेन का शाही परिवार अपने क्रिसमस भोजन को नियमित रखने के लिए दुनिया भर में जाना जाता है. यहां क्रिसमस वाले दिन डिनर में खास व्यवस्था होती है. क्रिसमस के मौके पर यह शाही परिवार क्या खाता है इस बारे में कई लोगों की दिलचस्पी है.

British Royal Family British Royal Family

पूरी दुनिया क्रिसमस के जश्न में डूबी हुई है. हर जगह इसे अलग-अलग तरीके से मनाया जाता है. लेकिन ब्रिटिश का शाही परिवार इसे कैसे मनाता है ये जानने की उत्सुकता सबसे अंदर रहती है. क्रिसमस वाले दिन ब्रिटिश परिवार में शाही भोज रखा जाता है. जी हां, परिवार के एक पुराने शेफ ने इसके बारे में खुलासा किया है. पीपुल मैगजीन के अनुसार, शाही परिवार हर साल क्रिसमस के मौके पर सेंट मैरी मैग्डलीन कैथेड्रल जाता है. इसके बाद फैमिली शुभचिंतकों से मिलती है. पूर्व शाही शेफ डेरेन मैक्ग्राडी के अनुसार, क्रिसमस के दिन पूरा परिवार एक साथ नाश्ता नहीं करता बल्कि पुरुष और महिलाएं अपना नाश्ता अलग-अलग करते हैं.

पुरुषों के लिए मेनू में अंडे, मशरूम, किपर, ग्रिल्ड किडनी और बेकन रहता है जबकि शाही परिवार की महिलाएं फल, टोस्ट और कॉफी का हल्का नाश्ता लेती हैं. इसके बाद फैमिली चर्च जाती है. 

बोरिंग हो जाते हैं
शाही परिवार के एक पूर्व शेफ ने खुलासा किया है कि राजा और उनका परिवार इस क्रिसमस पर क्या खाएंगे और यह उतना भव्य नहीं है जितना हर कोई उम्मीद करता है. नॉटिंघमशायर के शेफ डैरेन मैकग्राडी, जिन्होंने दिवंगत महारानी एलिजाबेथ द्वितीय और राजकुमारी डायना के लिए काम किया है, ने अपने करियर के दौरान शाही परिवार के लिए लगभग सात क्रिसमस रात्रिभोज पकाए हैं. उन्होंने बताया कि त्योहार के समय वे लोग इस मामले में काफी ज्यादा बोरिंग हो जाते हैं. 61 वर्षीय शेफ ने खुलासा किया कि त्योहारी सीजन आने पर राजपरिवार परंपरा से जुड़ा रहता है. पेशेवर शेफ के अनुसार, उनके पूरे कार्यकाल के दौरान परिवार के लिए खाना पकाने का मेनू लगभग एक जैसा ही रहा और यह काफी हद तक वैसा ही है जैसा कि कई ब्रितानियों द्वारा घर पर खाया जाने वाला भोजन था. शेफ ने कहा, ''वे हमेशा से बहुत पारंपरिक रहे हैं, इसलिए शाही लोग हर साल वही चीजे खाते हैं.''

लंच में बनाया जाता है टर्की
शाही फैमिली क्रिसमस के दिन एक ही तरह का मेन्यू रखते हैं. वे अपने भोजन के साथ कोई खिलावाड़ नहीं करते हैं. उनके मैन्यू में हैम या कुछ और नहीं होता है. वे केवल पारंपरिक टर्की ही बनवाते हैं. उन्होंने बताया कि हमने शाही भोजन कक्ष में रानी और उनके परिवार के लिए तीन टर्की बनाए. एक बच्चों की नर्सरी के और 100 से ज्यादा कर्मचारियों के लिए. सभी ने क्रिसमस के दोपहर का लंच किया है.

...और क्या-क्या चीजें होती हैं शामिल
टर्की को मसले हुए और भुने हुए आलू, चेस्टनट या सेज और प्याज की स्टफिंग, क्रैनबेरी सॉस और ब्रेड सॉस के साथ परोसा जाता है. सब्जियों में ब्रसेल्स स्प्राउट्स, गाजर, और भुने हुए पार्सनिप शामिल हैं. बात ड्रिंक की करें तो क्लासिक जिन और डबोननेट कॉकटेल के साथ जर्मन सफेद वाइन लेते हैं. इसके अलावा शाही किचन में क्रिसमस पुडिंग बनाई जाती है जो ब्रांडी में डूबा होता है.

डाइनिंग टेबल से दूर रहते हैं बच्चे 
डेरेन मैक्ग्राडी के अनुसार, क्रिसमस वाले दिन शाही परिवार के बच्चों को डाइनिंग टेबल से दूर रखा जाता है. बच्चों को अपने माता-पिता से अलग अपनी आयाओं के साथ एक कमरे में खाना खिलाया जाता है. इसके पीछे पूर्व शेफ का कहना है कि छोटे बच्चे रोते, चिल्लाते और शोर करते हैं इसलिए उन्हें दूर रखा जाता है.