scorecardresearch

Turkey Earthquake: क्या तुर्की में भूकंप से पहले चिड़ियों को हो गया था अहसास? देखें वीडियो

तुर्की में भूकंप से बड़ा नुकसान हुआ है. यहां हजारों लोगों की जान गई जबकि कई लोगों का अब तक कुछ पता नहीं चला है. इस बीच कई वीडियो वायरल हो रहे हैं, जिनमें से एक के बारे में ये कहा जा रहा है कि पक्षियों को भूकंप के बारे में पहले ही पता चल गया था.

Turkey Earthquake Turkey Earthquake

तुर्की और सीरिया में सोमवार को आए भयानक भूकंप में अब तक 3600 से अधिक लोगों की मौत हो गई जबकि 16 हजार से ज्यादा लोग घायल हैं. कई इमारतें जमीदोंज हो गईं. तुर्की में सुबह आए भूकंप की तीव्रता 7.8 मापी गई. राहत-बचाव कार्य जारी है. तुर्की ने मृतकों के लिए 7 दिनों का शोक घोषित किया है. अब तक कुल 7340 लोगों को बचाया जा चुका है और 13 हजार 293 लोग घायल हैं.

दरअसल जब भूकंप आया उस समय आधे से ज्यादा लोग घरों में चैन की नींद सो रहे थे. सोशल मीडिया पर अलग-अलग जगहों के वीडियो शेयर किए गए हैं, जिसमें भूकंप के पल और उसके बाद हुई तबाही को दिखाया गया है. ट्विटर पर एक वीडियो शेयर किया गया है जो बताया जा रहा है कि वह उस क्षेत्र का है जहां तबाही आई थी. वीडियो को आपदा से ठीक पहले का बताया जा रहा है जिसमें पक्षियों के अजीब से व्यवहार को देखा जा सकता है.

क्या थी तीव्रता?
इस वीडियो में पक्षियों का कोलाहल सुना और देखा जा सकता है. वीडियो के बारे में बताया गया है कि यह वीडियो तुर्किए में आए विनाशकारी भूकंप से पहले का है, जिसे इस दावे के साथ शेयर किया गया है कि पक्षियों को इस विपदा की आहट थी. ट्वीट में कहा गया, ''तुर्कीए में भूकंप से ठीक पहले पक्षियों में अजीब व्यवहार देखा गया था.' इस पर कई यूजर ने कमेंट किया- ऐसा ही है... पक्षियों को इस आपदा के आने का अंदेशा था. इस वीडियो को देखने पर पता चलता है कि यह रात का है, और तुर्किए में भूकंप भी तड़के ही आया था. पहला भूकंप 7.8 तीव्रता का आया. उसके बाद एक और भूकंप आया, जिसकी तीव्रता 7.6 बताई गई. इससे सबसे ज्यादा नुकसान तुर्किए में हुआ.

भारत ने अपनी ओर से प्रभावित क्षेत्र में मदद पहुंचाने की बात कही है. भारत सरकार ने भूकंप प्रभावित तुर्की को तत्काल राष्ट्रीय आपदा मोचन बल (NDRF)की तलाशी और बचाव टीम, चिकित्सा टीम और राहत सामग्री भेजने का फैसला किया है.पीएम मोदी ने प्रभावित देश को हरसंभव मदद देने की बात कही है.