scorecardresearch

Passport Colour Code: अलग-अलग रंग के पासपोर्ट का क्या होता है मतलब? जानिए किस आधार पर तय होता है पासपोर्ट का कलर

अगर आपको दुनिया में कहीं जाना होता है तो पासपोर्ट और वीजा की जरूरत होती है. कई देशों पासपोर्ट के रंग अलग-अलग होते हैं. पासपोर्ट है तो आप बिना विजा के करीब 60 देशों की यात्रा कर सकते हैं.

Passport Colour Passport Colour

फ्लाइट से सफर करने के लिए Passport जरूरी होता है. दुनियाभर के यात्रियों के पास इसका नियंत्रण नहीं होता है कि उनका पासपोर्ट कैसा दिखेगा. दुनियाभर में पासपोर्ट आमतौर पर लाल, नीले, हरे या काले रंगों के होते हैं. पासपोर्ट इंडेक्स के को-फाउंडर हंट बोगोसियन ने कहा, 'दुनिया में ज्यादातर पासपोर्ट नीले और लाल प्राथमिक रंगों पर आधारित होते हैं.'

इंटरनेशनल सिविल एविएशन ऑर्गनाइजेशन के एंथनी फिलबिन ने कहा, "ऐसा कुछ भी नहीं है जोकि ये तय करे कि पासपोर्ट का कवर किस रंगा का होगा. कवर आकार, प्रारूप और टेक्नोलॉजी के आधार  पर पासपोर्ट मानकों को जारी करता है. इसलिए, आपके पासपोर्ट का रंग राष्ट्रीय पहचान का मामला है. आज हम आपको बताएंगे कि आपके पासपोर्ट के रंग का असल में क्या मतलब होता है. कई देशों के पासपोर्ट के रंग अलग-अलग होते हैं. आपको बता दें कि इन रंगों के कुछ खास मतलब होते हैं. अगर आपके पास भारतीय पासपोर्ट है तो आप बिना विजा के करीब 60 देशों की यात्रा कर सकते हैं. आज हम जानेंगे कि भारत में कितने तरह के पासपोर्ट होते हैं. 

लाल पासपोर्ट
बरगंडी पासपोर्ट का उपयोग यूरोपीय संघ (क्रोएशिया को छोड़कर) अन्य जगह के सदस्यों द्वारा किया जाता है. इसमें शामिल होने के इच्छुक देशों ने भी अपने पासपोर्ट का रंग बदल दिया है.

नीला पासपोर्ट
जिन देशों के पासपोर्ट नीले रंग के हैं, वे आर्थिक संघ कैरिकॉम, कैरेबियन समुदाय और कॉमन मार्केट राज्य हैं. इसमें अर्जेंटीना, ब्राजील, पैराग्वे और उरुग्वे शामिल हैं, जिनके पास नीले पासपोर्ट हैं.संयुक्त राज्य अमेरिका का पासपोर्ट भी 1976 में नेवी ब्लू हो गया था. बोगोसियन ने कहा, "हम मानते हैं कि अमेरिका में पहले यात्रा दस्तावेज लाल थे. 1930 के दशक में हरे रंग के पासपोर्ट का इस्तेमाल किया जाता था, उसके बाद 1970 के दशक में बरगंडी और काले रंग के पासपोर्ट का इस्तेमाल किया जाता था."

हरा पासपोर्ट
अधिकांश इस्लामिक राज्य हरे रंग के पासपोर्ट का उपयोग करते हैं क्योंकि उनके धर्म में रंग का महत्व होता है. नाइजर और घाना सहित ECOWAS (पश्चिम अफ्रीकी राज्यों का आर्थिक समुदाय) सदस्यों द्वारा रंग के कई रूपों का भी उपयोग किया जाता है.

काला पासपोर्ट
काला अब तक का सबसे व्यावहारिक पासपोर्ट रंग है. गहरे रंग, विशेष रूप से काला कम गंदा होता है और इसलिए इसे आधिक इस्तेमाल किया जाता है. 

कितने तरह के होते हैं भारतीय पासपोर्ट?
भारत में कुल तीन तरह के पासपोर्ट होते हैं. इनके बिना आप विदेश नहीं जा सकते हैं. किसी विदेशी यात्रा के अलावा यह एड्रेस प्रूफ के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है. एक तरीके से ये आपका आईडी प्रूफ होता है. भारत में ज्यादातर नीले रंग का पासपोर्ट इस्तेमाल किया जाता है. यह आम भारतीय नागरिकों के लिए होता है.भारत सरकार के किसी भी गर्वनमेंट ऑफिशियल के लिए सफेद रंग का पासपोर्ट जारी किया जाता है. मरून रंग का पासपोर्ट इंडियन डिप्लोमैट्स और सीनियर गर्वनमेंट ऑफिशियल्स (आईपीएस, आईएएस रैंक) को जारी किया जाता है. यह एक हाई क्वालिटी पासपोर्ट होता है जिसके लिए अलग से एप्लीकेशन दिया जाता है.