scorecardresearch

पैगंबर मोहम्मद का अपमान करने की अनुमति नहीं...तालिबान ने मॉडल समेत चार लोगों को भेजा जेल

अफगान में एक वीडियो खूब वायरल हो रहा है. इसमें कॉमेडियन गुलाम साखी अरबी में कुरान की आयतें पढ़ रहे हैं. साखी ठीक से बोल नहीं पाते अपनी इस कमी को वो लोगों को हंसाने के लिए इस्तेमाल करते हैं.

हाइलाइट्स
  • पैगंबर मोहम्मद का किया अपमान

  • समर्थन में आए संगठन

तालिबान ने एक प्रसिद्ध अफगान फैशन मॉडल और उसके तीन सहयोगियों को इस्लाम और कुरान का अनादर करने का आरोप लगाते हुए गिरफ्तार किया है. तालिबान के खुफिया महानिदेशालय ने मंगलवार को ट्विटर पर वीडियो पोस्ट किया जिसमें फैशन मॉडल अजमल हकीकी के हाथों में हथकड़ी लगी दिखाई दे रही थी. मॉडल का नाम अजमल हकीकी(Ajmal Haqiqi ) है और उन्हें फैशन शो, यूट्यूब क्लिप और मॉडलिंग इवेंट के लिए जाना जाता है.

क्या था वीडियो में?
दरअसल अफगान में एक वीडियो खूब वायरल हो रहा है. इसमें कॉमेडियन गुलाम साखी अरबी में कुरान की आयतें पढ़ रहे हैं. हकीकी के सहयोगी साखी ठीक से बोल नहीं पाते हैं. अपनी इस कमी को वो लोगों को हंसाने के लिए इस्तेमाल करते हैं. जब साखी कुरान की आयतें पढ़ रहे थे तो अजमल हकीकी हंसने लगे थे. यह वीडियो तेजी से वायरल हो रहा है.

गिरफ्तारी के बाद तालिबान ने हकीकी और उसके सहयोगियों का एक वीडियो जारी किया है. जेल में हकीकी और उनके साथी हल्के भूरे रंग की वर्दी में खड़े होकर तालिबान सरकार से माफी मांगते नजर आ रहे हैं. वीडियो के साथ दारी भाषा में एक ट्वीट किया गया था, जिसमें कहा गया, "किसी को भी कुरान की आयतों या पैगंबर मुहम्मद की बातों का अपमान करने की अनुमति नहीं है." 

इसके बाद कुछ संगठन अजमल हकीकी के समर्थन में आ गए. बुधवार को एमनेस्टी इंटरनेशनल ने एक बयान जारी किया, जिसमें तालिबान से हकीकी और उसके सहयोगियों को "तत्काल और बिना शर्त" रिहा करने के लिए कहा गया.