scorecardresearch

Good News: ट्रेवलर्स के लिए अच्छी खबर! Dubai ने पेश किया भारतीयों के लिए पांच साल का मल्टी-एंट्री वीजा

दुबई डिपार्टमेंट ऑफ इकोनॉमी एंड टूरिज्म (DET) के अनुसार, दुबई में सबसे ज्यादा पर्यटक भारत से जाते हैं. इसलिए दुबई ने भारतीयों के लिए अनोखी पहल की है.

Dubai Travel Dubai Travel

दुबई डिपार्टमेंट ऑफ इकोनॉमी एंड टूरिज्म (DET) के अनुसार, दुबई ने भारत और खाड़ी देश के बीच ट्रेवल को बढ़ावा देने के लिए पांच साल का मल्टी-एंट्री वीजा पेश किया है. साल 2023 में, भारत से सालभर में करीब 25 लाख ओवरनाइट विजिटर्स (overnight visitors) दुबई पहुंचे. गुरुवार को डीईटी के लेटेस्ट आंकड़ों के अनुसार, इसने देश को नंबर वन सोर्स मार्केट बना दिया. 

एक साल पहले, भारत से 18 लाख से ज्यादा पर्यटक (Overnight Visitors ) दुबई पहुंचे, जबकि 2019 में, यह संख्या 19 लाख से ज्यादा हो गई. आंकड़ों से पता चलता है कि Overnight Visitors की तादाद में साल-दर-साल करीब 34 फीसदी की बढ़ोतरी हो रही है. इस तरह भारत दुबई के लिए नंबर वन सोर्स मार्केट बन गया है. गौरतलब है कि Overnight Visitors ऐसे लोग होते हैं जो किसी जगह पर जाने के बाद कम से कम एक रात वहाँ ठहरते हैं.

DET ने कहा, "दुबई ने भारत और दुबई के बीच यात्रा को आगे बढ़ाने, निरंतर आर्थिक सहयोग को बढ़ावा देने और पर्यटन और व्यापार संबंधों को प्रोत्साहित करने के लिए पांच साल का मल्टी-एंट्री वीजा पेश किया."

सम्बंधित ख़बरें

मल्टीपल एंट्री-एग्जिट का फायदा
यह स्टेप सुनिश्चित करता है कि सर्विस रिक्वेस्ट मिलने और स्वीकार करने के 2-5 कार्य दिवसों के भीतर जारी किए गए वीज़ा से वीजा होल्डर दुबई में 90 दिनों तक रहने की अनुमति मिलती है, जिसे समान अवधि के लिए एक बार बढ़ाया जा सकता है, जिसमें एक साल में कुल प्रवास 180 दिनों से अधिक नहीं होना चाहिए.

डीईटी ने कहा कि इस पहल के माध्यम से, पर्यटक मल्टीपल एंट्री-एग्जिट का फायदा उठा सकते हैं, जिससे व्यावसायिक गतिविधियों, अवकाश यात्रा और निर्बाध कनेक्टिविटी के लिए ऑपरेशनल फ्लेक्सिबिलिटी दी जा सकती है. डीईटी के आंकड़ों के अनुसार, दुबई में 2023 में 17.15 मिलियन अंतरराष्ट्रीय पर्यटक आए, जो 2022 में 14.36 मिलियन पर्यटकों के आगमन से 19.4 प्रतिशत अधिक है.