scorecardresearch

डोनाल्ड ट्रम्प से हटेगा ट्विटर बैन, जानिए क्यों लगा था पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति पर प्रतिबंध

एक कॉन्फ्रेंस को संबोधित करते हुए एलन मस्क ने डोनाल्ड ट्रंप के ट्विटर अकाउंट पर लगे बैन को जल्द हटाने की बात कही है. मस्क ने कहा कि ट्रंप के अकाउंट पर बैन लगाना ट्वीटर की मूर्खता थी. मस्क ने एक कॉन्फ्रेंस को संबोधित करते हुए कहा कि ट्रंप के अकाउंट पर बैन लगाना ट्वीटर की मूर्खता थी.

डोनाल्ड ट्रम्प से हटेगा ट्विटर बैन डोनाल्ड ट्रम्प से हटेगा ट्विटर बैन
हाइलाइट्स
  • ट्रंप का अकाउंट बैन करना थी मूर्खता: मस्क

  • पहले 12 घंटे के लिए सस्पेंड हुआ था ट्रंप का अकाउंट

ट्विटर के मालिक एलन मस्क ने अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के ट्विटर अकाउंट पर लगे बैन को हटाने का ऐलान किया है. मस्क ने मंगलवार को एक ट्वीट के जरिए इस बात की जानकारी दी है कि वो ट्रंप के ट्विटर अकाउंट पर लगे बैन को जल्द हटा देंगे. हालांकि बीते महीने ट्रंप ने एक बयान में कहा था कि अगर ट्विटर ने उनपर लगा बैन हटा भी दिया तो वो ट्विटर पर वापस नहीं लौटेंगे. ट्रंप ने कहा था कि अब अपने Truth Social से ही सोशल मीडिया पर एक्टिव रहेंगे.

ट्रंप का अकाउंट बैन करना थी मूर्खता: मस्क
मस्क ने एक कॉन्फ्रेंस को संबोधित करते हुए कहा कि ट्रंप के अकाउंट पर बैन लगाना ट्वीटर की मूर्खता थी. बैन लगाने के लिए किसी ठोस कारण का होना बेहद जरूरी है. मस्क ने कहा कि वो ट्वीटर के इस फैसले को पलटने वाले हैं. मस्क ने कहा कि ट्विटर पर हर कोई अपनी राय दे सकता है, और ट्रंप को ट्वीटर से हटाने पर उनकी आवाज खत्म नहीं हुई. 

इस कारण बंद हुआ था ट्रंप का अकाउंट
अब आपको बताते हैं कि डोनाल्ड ट्रंप का अकाउंट आखिरकार क्यों बैन कर दिया गया था. दरअसल अमेरिका के राष्ट्रपति चुनाव के बाद ट्रंप अपनी हार स्वीकार ने के तैयार नहीं थे. इस बीच ट्रंप ने कुछ आपत्तिजनक ट्वीट किए थे. जिसके बाद अमेरिका में ट्रंप के समर्थकों और पुलिस के बीच भिड़ंत हो गई. अमेरिका में ट्रंप के समर्थकों ने व्हाइट हाउस और कैपिटल हिल्स के बाहर जमकर हंगामा किया. जिसके बाद फेसबुक और ट्विटर ने ट्रंप के अकाउंट पर बैन लगा दिया था. 

पहले 12 घंटे के लिए सस्पेंड हुआ था ट्रंप का अकाउंट
दरअसल ट्रंप ने वॉशिंगटन में हुए हिंसक विरोध पर बात की थी, जिसके बाद ट्रंप के अकाउंट को 12 घंटे के लिए सस्पेंड कर दिया गया था. इसके अलावा ट्रंप का एक ट्वीट भी हटाया गया था, जिसमें ट्रंप का एक वीडियो भी था, जिसमें ट्रंप ने अपने समर्थकों को संबोधित करते हुए उन्हें घर जाने के लिए कहते हुए चुनाव में हुई धांधली के आरोप को दोहराया था. हालांकि ट्विटर ने उन्हें चेतावनी भी दी थी, कि जब तक वो ट्वीट नहीं हटाएंगे, तब तक उनका अकाउंट लॉक रहेगा.

Truth पर है ट्रंप का सोशल मीडिया अकाउंट
ट्विटर पर लगे बैन के बाद से ट्रंप ने Truth नाम के सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर अपना अकाउंट बनाया है. फिलहाल इस ऐप को Apple App Store से डाउनलोड किया जा सकता है. सूत्रों की मानें तो ये ऐप केवल उन यूजर्स के लिए है, जिन्हें टेस्ट फेज में इनवाइट किया गया है.