scorecardresearch

Elon Musk: लग्जरी ब्रांड LVMH के मालिक बर्नार्ड अरनॉल्ट को पछाड़कर एलन मस्क फिर बने दुनिया के सबसे अमीर आदमी

एलन मस्क फिर से दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति बन गए हैं. मस्क ने लग्जरी ब्रांड लुई विटॉ के मालिक अरनॉल्ट को पीछे छोड़ दिया है. बीते साल दिसंबर में जब टेक इंडस्ट्री मुश्किलों से गुजर रही थी तो मस्क की संपत्ति में गिरावट आई थी, जिसका फायदा अर्नाल्ट की कंपनी एलवीएमएच को मिला था.

Elon Musk Elon Musk

पेरिस ट्रेडिंग में बर्नार्ड अरनॉल्ट एलवीएमएच के शेयरों में 2.6% की गिरावट के बाद एलन मस्क फिर से दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति बन गए हैं. ब्लूमबर्ग बिलियनेयर्स इंडेक्स में इस साल शीर्ष स्थान के लिए मस्क और अरनॉल्ट के बीच रेस थी. अरनॉल्ट लग्जरी ब्रांड लुई विटॉ के मालिक हैं.

दूसरे नंबर पर आ गए अरनॉल्ट
टेस्ला के चलते मस्क ने एक साल में 55.3 अरब डॉलर से ज्यादा की संपत्ति अर्जित की है. इसके बाद मस्क की कुल दौलत फिलहाल 192.3 अरब डॉलर हो गई है. वहीं, लुई विटॉ की पेरेंट कंपनी LVMH के शेयर्स में अप्रैल से अब तक 10% की गिरावट हुई है. इसके बाद अरनॉल्ट की संपत्ति 186.6 अरब डॉलर रह गई है. पिछले साल एलन मस्क से दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति का ताज छीनने के बाद बर्नार्ड अर्नाल्ट और एलन मस्क के बीच बुधवार को केवल 2 अरब डॉलर का फासला था. लेकिन शाम को अरनॉल्ट की दौलत में 5.25 अरब डॉलर की कमी आई जबकि मस्क की दौलत में 1.28 अरब डॉलर की बढ़ोतरी हुई. इस वजह से मस्क बर्नार्ड से आगे निकल गए.

मस्क की संपत्ति में 27 अरब डॉलर का इजाफा
अरनॉल्ट  के लग्जरी ब्रांड एलवीएमएच को इस साल बढ़ती महंगाई की वजह से खास नुकसान झेलना पड़ा. चीन जोकि दुनिया के सबसे बड़े बाजारों में से एक है, वहां भी एलवीएमएच की बिक्री में कमी देखी गई. इस वजह से एलवीएमएच के शेयरों में करीब 10 प्रतिशत की गिरावट देखी गई.  एक समय ने अर्नाल्ट की कुल संपत्ति में एक ही दिन में 11 बिलियन डॉलर की गिरावट देखी गई. अर्नाल्ट के LVHM में लुइस वुइटन, फेंडी और हेनेसी जैसे ब्रांड्स आते हैं. एक महीने पहले अरनॉल्ट जिनकी कुल संपत्ति अब 187 अरब डॉलर है एक महीने पहले उनके पास 206 अरब डॉलर की संपत्ति थी. जबकि उस दौरान एलन मस्क के पास 165 अरब डॉलर ही थे जोकि अब 192 अरब डॉलर हो गए हैं. इस दौरान उनकी संपत्ति में 27 अरब डॉलर का इजाफा हुआ है.
 

ये भी पढ़ें: