scorecardresearch

फ्रांस के गोताखोर ने फ्री ड्राइविंग में बनाया विश्व रिकॉर्ड, समुद्र में लगाया 120 मीटर गहरा गोता

फ्रांस के गोताखोर अरनॉड जेराल्ड फ्रीड्राइविंग में सबसे गहरा गोता लगाने का विश्व रिकॉर्ड अपने नाम किया है. अरनॉड जेराल्ड ने बाई-फिंस के साथ 120 मीटर का गहरा गोता लगाया है. उन्होंने यह सातवीं बार वर्ल्ड रिकॉर्ड तोड़ा है.

Arnaud JERALD Arnaud JERALD
हाइलाइट्स
  • अरनॉड जेराल्ड ने 393 फीट की गहराई तक लगाया गोता

  • फ्रीड्राइविंग में सातवीं बार तोड़ा विश्व रिकॉर्ड

बहुत से लोगों को गोताखोरी करना काफी पसंद होता है. इसके साथ ही पानी से संबंधित खेल भी उन्हें काफी पसंद होते है. वहीं पानी के अंदर ज्यादा गहराई तक जाने के लिए वह ऑक्सीजन सिलेंडर का इस्तेमाल करते है. लेकिन फ्रांस के अरनॉड जेराल्ड बिना ऑक्सीजन सिलेंडर के मदद के बिना ही पानी के अंदर 120 मीटर तक का गोता लगाया है. जो एक वर्ल्ड रिकॉर्ड बन गया है. 

120 मीटर का गोता लगा बनाया वर्ल्ड रिकॉर्ड
बीबीसी के एक रिपोर्ट के मुताबिक फ्रांस के अरनॉड जेराल्ड ने गोताखोरी में वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाया है. इन्होंने यह वर्ड रिकॉर्ड बाई-फिंस के साथ सबसे गहरा गोता लगाकर बनाया है. अरनॉड जेराल्ड ने यह रिकॉर्ड 9 अगस्त को बहमास में वार्षिक वर्टिकल ब्लू प्रतियोगिता के दौरान बनाया है. ड्राइविंग के दौरान यह पानी के अंदर कुल 3 मिनट 34 सेकंड तक रहे. इतना ही नहीं इस दौरान वह 120 मीटर यानी 393 फीट की गहराई तक जाकर लोगों चकित कर दिया. 

सातवीं बार तोड़ा विश्व रिकॉर्ड
बीबीसी के द्वारा इंस्टाग्राम पर शेयर किए गए एक वीडियो में जेराल्ड कहते हैं कि यह गोता काफी अद्भुत था. जिम पर मुझे भरोसा नहीं हो रहा है. इस रिकॉर्ड को बनाने के लिए मैने अपनी सर्दियों को सिर्फ ट्रेनिंग में लगा दिया. लेकिन अंत में मैंने यह रिकॉर्ड अपने नाम किया है. बीबीसी की रिपोर्ट के अनुसार जेराल्ड ने यह सातवीं बार विश्व रिकॉर्ड तोड़ा है. 

कम उम्र से ही शुरू की फ्रीड्राइविंग की ट्रेनिंग
अरनॉड जेराल्ड के वेबसाइट के अनुसार वह कम उम्र से ही फ्री ड्राइविंग की ट्रेनिंग शुरू कर दिया था. जेराल्ड 16 साल की उम्र में फ्री ड्राइविंग की ट्रेनिंग खत्म करने के बाद वह 30 मीटर की गहराई तक का गोता लगाया था. जेराल्ड ने 2017 में अपनी पढ़ाई पूरी करने के बाद फ्रीड्राइविंग की प्रतियोगिताओं में भाग लेना शुरू किया. जेराल्ड ने 21 साल की उम्र में फ्रीडाइविंग 100 मीटर तक का गोता लगाया था. जिसके बाद वह सबसे कम उम्र के फ्रीडाइवर बन गए थे. 2019 में जेराल्ड ने 108 मीटर का गोता लगाकर अपना पहला विश्व रिकॉर्ड बनाया था. इसके बाद उन्होंने 2020 में 112 मीटर का गोता लगाकर एक नया विश्व रिकॉर्ड हासिल किया.