scorecardresearch

इजरायल की ताकत में हुआ इजाफा, लॉन्च हुआ दुनिया का पहला एंटी मिसाइल लेजर सिस्टम

अत्याधुनिक हथियारों को बनाने वाले इजरायल के नाम एक और आविष्कार जुड़ गया है. इजरायल ने दुनिया का पहला एंटी मिसाइल लेज़र सिस्टम लॉन्च किया है. इसका नाम ‘आयरन बीम’ है.

Iron Beam Photograph Iron Beam Photograph
हाइलाइट्स
  • दुनिया का पहला एंटी मिसाइल लेज़र सिस्टम है ‘आयरन बीम’

  • इजरायल के प्रधानमंत्री बेनेट ने वीडियो शेयर कर दी जानकारी

इजरायल ने दुनिया में पहली बार लेजर मिसाइल डिफेंस सिस्‍टम का सफलतापूर्वक परीक्षण किया है. इस मिसाइल डिफेंस सिस्‍टम का नाम 'आयरन बीम' दिया गया है. लेजर बेस्ड ये मिसाइल डिफेंस सिस्‍टम मोर्टार, रॉकेट और एंटी टैंक मिसाइलों को अपने एक ही वार में ही तबाह कर सकता है. इस सिलसिले में इजरायल के प्रधानमंत्री नेफ्ताली बेनेट ने बताया कि इसमें सबसे अच्‍छी बात यह रही है कि इसके एक वार में खर्च केवल 267 रुपये ही आएगा. इजरायल ने अपने लेजर डिफेंस सिस्‍टम के हमले का वीडियो भी जारी किया है. इजरायल हमास के रॉकेट हमलों को रोकने के लिए अब इसी का इस्तेमाल करेगा. माना जा रहा है कि इस लेजर वेपन को जमीन, हवा और समुद्र में तैनात किया जा सकेगा. 

ईरान और हमास जैसे दुश्‍मनों को इजरायल ने सख्‍त संदेश दिया

इजराइल अपनी सीमा पर इन लेजर हथियारों को अगले एक दशक तक तैनात कर लेगा. जानकारी के मुताबिक लेजर हथियारों से जुड़े टेस्ट को पिछले महीने नेगेव रेगिस्‍तान में अंजाम दिया गया था. नेफ्ताली बेनेट ने इजरायल और गाजा के बीच 11 दिनों तक चले युद्ध की वर्षगांठ पर इस परीक्षण का ऐलान किया. इस युद्ध में उग्रवादी गुट हमास ने इजरायल पर 4 हजार से ज्‍यादा रॉकेट दागे थे. इजरायल के रक्षा मंत्रालय ने लेजर मिसाइल का एक वीडियो जारी किया जिसमें नए सिस्‍टम ने सफलतापूर्वक रॉकेट, मोर्टार और ड्रोन को तबाह करते हुए दिखाया गया है. लेजर हथियारों को साल 2024 में लॉन्च किए जाने की बात कही गई थी, लेकिन अब इसकी लॉन्चिंग के बाद  जल्द से जल्द सेना में शामिल कर लिया जाएगा. 

इजरायल ने टैंकों भी हुए मिसाइल डिफेंस सिस्‍टम से लैस 

इजरायल ने पहले ही लंबी दूरी की मिसाइलों से लेकर रॉकेट तक को बीच रास्ते में तबाह करने वाले रॉकेट सिस्टम बनाए हैं. साथ ही इजराइल ने टैंको को भी  मिसाइल डिफेंस सिस्‍टम से लैस किया है.