scorecardresearch

H-1B Visa Registration: आज से शुरू हो रहा है अमेरिका में वीजा के लिए रजिस्ट्रेशन, जानिए पूरी प्रक्रिया

अमेरिका में काम करने के इच्छुक लोग आज से H-1B Visa के लिए रजिस्टर कर सकते हैं. 17 मार्च 2023 रजिस्ट्रेशन करने की आखिरी तारीख है.

H-1B Visa Registration H-1B Visa Registration
हाइलाइट्स
  • 10 डॉलर है रजिस्ट्रेशन की फीस 

  • 17 मार्च है आखिरी तारीख

H-1B वीजा के लिए रजिस्ट्रेशन बुधवार (1 मार्च) से शुरू होगा और 17 मार्च, 2023 को समाप्त होगा. इन 17 दिनों की अवधि के दौरान, पेटिशनर्स और रेप्रेजेंटेटिव्स, USCIS के ऑनलाइन H-1B रजिस्ट्रेश सिस्टम का उपयोग करके अपना रजिस्ट्रेशन पूरा करके जमा कर सकते हैं. USCIS ने कहा कि फाइनेंशियल ईयर 2024 H-1B कैप के लिए सबमिट किए गए हर एक रजिस्ट्रेशन को एक कंफर्मेशन नंबर दिया जाएगा. 

आप अपने रजिस्ट्रेशन को ट्रैक करने के लिए इस नंबर का उपयोग कर सकते हैं. यह नंबर सिर्फ रजिस्ट्रेशन को ट्रैक करने के लिए उपयोग होगा. हालांकि, आप इससे ऑनलाइन अपने मामले का स्टेट्स नहीं देख सकते हैं. 

10 डॉलर है रजिस्ट्रेशन की फीस 
बताया जा रहा है कि आपको अपना या किसी और का रजिस्ट्रेशन करने के लिए myUSCIS ऑनलाइन अकाउंट का प्रयोग करना होगा और हर एक रजिस्ट्रेशन के लिए 10 डॉलर बतौर फीस भरने होंगे. अगर आर रिप्रेजेंटेटिव हैं तो कभी भी अपने अकाउंट्स में नए क्लाइंट्स को जोड़ सकते हैं. 

अगर एजेंसी को 17 मार्च तक पर्याप्त रजिस्ट्रेशन मिलते हैं, तो वे रैंडम तरीके से रजिस्ट्रेशन्स का चयन करेंगे और यूजर्स के myUSCIS ऑनलाइन अकाउंट्स के माध्यम से सिलेक्शन नोटिफिकेशन भेजेंगे. लेकिन अगर पर्याप्त पंजीकरण प्राप्त नहीं होते हैं, तो प्रारंभिक पंजीकरण अवधि में ठीक से प्रस्तुत किए गए सभी पंजीकरणों का चयन किया जाएगा. 31 मार्च तक अकाउंट होल्डर्स को सूचना मिल जाएगी.  

ऐसे करें H-1B वीजा के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन

  • रजिस्ट्रेशन के लिए आवेदन करने के लिए एक myUSCIC खाता बनाएं. आवेदक को 10 डॉलर की नॉन-रिफंडेबल राशि का भुगतान करना होगा.  यह है लिंक- https://myaccount.uscis.gov/users/sign_up 
  • जो लोग अपना रजिस्ट्रेशन कर रहे हैं उन्हें "रजिस्ट्रेंट" अकाउंट का उपयोग करना होगा. 
  • नया अकाउंट बनाने की प्रक्रिया 21 फरवरी को दोपहर से शुरू हुई थी. खाता बनाने के बाद, प्रतिनिधि किसी भी समय अपने खातों में क्लाइंट्स को जोड़ सकते हैं.
  • हालांकि, क्लाइंट्स की जानकारी दर्ज करने के लिए प्रतिनिधियों और रजिस्टर करने वालों को 1 मार्च तक इंतजार करना होगा. बाद में, उन्हें हर एक क्लाइंट के लिए 10 डॉलर का पंजीकरण शुल्क जमा करना होगा. 
  • अंतिम भुगतान तक अकाउंट के माध्यम से ड्राफ्ट के रूप में जानकारी को एडिट करना, तैयार करना और स्टोर करना संभव होगा.
  • अधिसूचना में कहा गया है कि अमेरिकी सरकार 31 मार्च तक खाताधारकों को अंतिम चयन के बारे में सूचित करेगी. 
  • एप्रुवल मिलने के बाद, आवेदकों को USCIS को अपनी फॉर्मल और डिटेल्ड H-1B पेटिशन प्रस्तुत करनी होती हैं, जो 90 दिनों में पूरी होनी चाहिए. 

H-1B वीजा क्या है?
H-1B वीजा एक गैर-आप्रवासी वीजा है जो अमेरिकी कंपनियों को विदेशी कर्मचारियों को विशेष व्यवसायों में नियोजित करने की अनुमति देता है जिन्हें सैद्धांतिक या तकनीकी विशेषज्ञता की आवश्यकता होती है. प्रौद्योगिकी कंपनियां भारत और चीन जैसे देशों से हर साल हजारों कर्मचारियों को नियुक्त करने के लिए इस पर निर्भर हैं. भारतीयों सहित विदेशी पेशेवरों के बीच एच-1बी वीजा कार्यक्रम सबसे अधिक मांग वाला वर्क वीजा है.