scorecardresearch

Hamas Mohammed Deif: हमास का ये कमांडर है इजरायल हमले के पीछे का मास्टरमाइंड, अब तक पांच इजरायली हत्याओं में बच चुका है ये आतंकवादी 

मोहम्मद ज़ैफ फिलिस्तीनी आतंकी संगठन हमास का कमांडर है. इसकी अब तक सात बार हत्या करने की कोशिश की गई है, लेकिन वो हर बार बच निकला. इजरायल में सबसे ज्यादा वॉन्टेड लोगों में से एक मोहम्मद ज़ैफ के बारे में अभी कोई खबर नहीं है.

Mohammed Deif Mohammed Deif
हाइलाइट्स
  • 200 से ज्यादा ठिकानों पर किया गया है हमला 

  • वीडियो में सुनी गई थी ज़ैफ की आवाज 

Hamas Mohammed Deif: इजरायल पर हुए हमले ने पूरी दुनिया को हिलाकर रख दिया है. हालांकि, जब इसकी सबसे पहले खबर आई तो सभी ने इसे आम झड़प की तरह ही लिया था. लेकिन जब चीजें बढ़ने लगी तो समझ आ गया कि ये कोई आम हमला नहीं है. ऐसा पहली बार है जब हमास आतंकवादी इजरायल में घुस आए हैं. इजरायल में आज कत्लेआम मचा हुआ है. महज 5 दिन में इजरायल में हजारों मौतें हो चुकी हैं. बढ़ती मौतों की गिनती देखकर सब यही सोच रहे हैं कि आखिर इस हमले के पीछे आखिर यही कौन? दरअसल, इजरायल पर हमास के इस हमले के पीछे एक रहस्यमय व्यक्ति मोहम्मद ज़ैफ (Mohammed Deif) का हाथ बताया जा रहा है. 

200 से ज्यादा ठिकानों पर किया गया है हमला 

अब इजरायल -हमास युद्ध के 5वें दिन, इजरायल रक्षा बलों ने बुधवार को दावा किया है कि उन्होंने गाजा पट्टी के अल फुरकान इलाके में 200 से ज्यादा ठिकानों पर हमला किया है. और इस टारगेट में हमास के सैन्य प्रमुख मोहम्मद ज़ैफ के पिता का घर भी था. रिपोर्टों में दावा किया गया है कि मोहम्मद ज़ैफ के पिता, भाई और बच्चों सहित उसके परिवार के कई सदस्य मारे गए हैं.

कई बार ज़ैफ को मारने का हो चुका है प्रयास 

बताते चलें मोहम्मद ज़ैफ फिलिस्तीनी आतंकी संगठन हमास का एक कमांडर है. इसकी अब तक सात बार हत्या करने की कोशिश की गई है, लेकिन वो हर बार बच निकला. इजरायल में सबसे ज्यादा वॉन्टेड लोगों में से एक मोहम्मद ज़ैफ के बारे में कोई खबर नहीं है. व्हील-चेयर पर चलने वाला मोहम्मद ज़ैफ 2002 से हमास का कमांडर है. 

कौन हैं मोहम्मद ज़ैफ?

मोहम्मद ज़ैफ के बारे में हालांकि बहुत सारी जानकारी नहीं है. लेकिन मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक उसका जन्म 1965 में गाजा में खान यूनिस शरणार्थी शिविर में हुआ था. उस वक्त गाजा मिस्र के नियंत्रण में था. बीबीसी की रिपोर्ट के अनुसार हमास की स्थापना के समय ज़ैफ एक युवा व्यक्ति रहा होगा. वह 1980 के दशक के आखिर में इससे जुड़ा. इजरायल के खिलाफ सशस्त्र प्रतिरोध के लिए प्रतिबद्ध, ज़ैफ जल्दी ही हमास की सैन्य इकाई, इज्जेदीन अल-कसम ब्रिगेड के अंदर काफी प्रमुखता से उभरा. ज़ैफ ने गाजा में इस्लामिक विश्वविद्यालय से विज्ञान में डिग्री हासिल की. यहां उसने भौतिकी, रसायन विज्ञान और जीव विज्ञान का अध्ययन किया. 

ज़ैफ को नौ जिंदगियों वाली बिल्ली क्यों कहा जाता है? 

मोहम्मद ज़ैफ को नौ जिंदगियों वाली बिल्ली कहा जाता है क्योंकि एक आंख वाला व्यक्ति पांच इजरायली हत्याओं में बच गया था. इनमें से कई में तो ये गंभीर रूप से घायल भी हो गया था. उसकी पत्नी, 7 महीने का बेटा और 3 साल की बेटी 2014 में इजरायली हवाई हमले में मारे गए थे. सभी वीडियो जो हमास की ओर से जारी किए जाते हैं उनमें वह नकाबपोश होता है या फिर परछाई मात्र नजर आती है. 

वीडियो में सुनी गई थी ज़ैफ की आवाज 

गौरतलब है कि जब हमास ने इजरायल पर हमला किया तो कथित तौर पर एक वीडियो मैसेज में मोहम्मद ज़ैफ की आवाज सुनी गई थी. इसमें हमास ने हमले को गाजा में 16 साल की नाकाबंदी का परिणाम बताया था. ज़ैफ ने रिकॉर्डिंग में कहा, "आज अल अक्सा का गुस्सा, हमारे लोगों और राष्ट्र का गुस्सा फूट रहा है. हमारे मुजाहिदीन (लड़ाके), आज इन अपराधियों को यह समझाने का आपका दिन है कि उनका समय खत्म हो गया है."

(गुड न्यूज टुडे चैनल को WhatsApp पर फॉलो करें)