scorecardresearch

Sri Lanka जाने वाले भारतीयों के लिए नई गाइडलाइंस, वैक्सीनेशन सर्टिफिकेट या 72 घंटे पहले का निगेटिव पीसीआर रिपोर्ट जरूरी

अगर भारत से श्रीलंका जाने की तैयारी कर रहे हैं तो उच्चायोग का सुझाव के बारे में जानना जरूरी है. श्रीलंका में जाने के लिए कोरोना वैक्सीनेशन सर्टिफिकेट होना जरूरी है. अगर टीकाकरण नहीं हुआ है तो श्रीलंका में घुसने से 72 घंटे पहले का निगेटिव पीसीआर रिपोर्ट होना जरूरी है.

श्रीलंका जाने वाले भारतीयों के लिए उच्चायोग की नई गाइडलाइंस (फाइल फोटो) श्रीलंका जाने वाले भारतीयों के लिए उच्चायोग की नई गाइडलाइंस (फाइल फोटो)

कई देशों में कोरोना के मामले बढ़ने लगे हैं. इसको लेकर दुनियाभर के देश सतर्क हो गए हैं. कई देशों में बाहर से आने वालों के लिए कोरोना प्रोटोकॉल लागू किया जा रहा है. श्रीलंका में भी कोरोना को लेकर नया प्रोटोकॉल लागू किया गया है. अगर आप भारत से श्रीलंका जा रहे हैं तो भारतीय उच्चायोग ने आपके लिए सलाह दी है. अगर इन गाइडलाइंस को फॉलो करेंगे तो श्रीलंका में मुसीबत में नहीं फंसेंगे. उच्चायोग ने कहा है कि श्रीलंका आने वाले भारतीय नागरिकों को नए कोरोना दिशानिर्देशों का पालन करने की अपील की जाती है.

क्या है नई गाइडलाइंस-
भारतीय उच्चायोग ने श्रीलंका जाने वाले मुसाफिरों के लिए कोरोना गाइडलाइंस जारी की है. नए दिशानिर्देशों के मुताबिक श्रीलंका की यात्रा करने वाले सभी लोगों को कोरोना प्रोटोकॉल का पालन करना होगा. मुसाफिरों को वैक्सीनेशन सर्टिफिकेट ले जाना जरूरी है. अगर किसी पर्यटक को टीका नहीं लगा है तो श्रीलंका में दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है. जिन मुसाफिरों का वैक्सीनेशन नहीं होगा, उनको श्रीलंका में घुसने से 72 घंटे पहले का एक निगेटिव पीसीआर रिपोर्ट लाना होगा.

दिसंबर में दी गई थी कोरोना नियमों में छूट-
पिछले साल यानी 7 दिसंबर 2022 को श्रीलंका ने कोरोना प्रोटोकॉल को खत्म कर दिया था. इसके तहत कोरोना वैक्सीनेशन सर्टिफिकेट की अनिवार्यता खत्म कर दी गई थी. उस वक्त प्री-बोर्डिंग निगेटिव पीसीआर का नियम भी खत्म कर दिया गया था. लेकिन दुनिया में कोरोना के मामले लगातार बढ़ रहे हैं, इसको देखते हुए शुक्रवार से इस नियम को एक बार फिर से लागू कर दिया गया है.

सबसे ज्यादा भारतीय सैलानी जाते हैं श्रीलंका-
श्रीलंका की यात्रा पर सबसे ज्यादा भारतीय पर्यटक जाते हैं. अगर आंकड़ों पर गौर करें तो साल 2022 में 719000 विदेशी पर्यटक श्रीलंका गए थे. उसमें से सबसे ज्यादा एक लाख 23 हजार पर्यटक भारत से गए थे. जबकि दूसरे नंबर पर रूसके 91 हजार 372 सैलानी पहुंचे थे. जबकि ब्रिटेन से 85 हजार 187 पर्यटक श्रीलंका गए थे. साल 2021 में श्रीलंका में 1 लाख 95 हजार विदेशी पर्यटक पहुंचे थे.
श्रीलंका ने कहा है कि वह स्वास्थ्य अधिकारियों के परामर्श से कोरोना संबंधित किसी भी नए घटनाक्रम पर नजर रखेगा. पिछले साल आर्थिक संकट की वजह से श्रीलंका में प्रदर्शन भी हुए थे. जिसकी वजह से उस देश में पर्यटक बहुत प्रभावित हुआ था. कई देशों ने श्रीलंका की यात्रा नहीं करने की एडवाइजरी जारी की थी.

ये भी पढ़ें: