scorecardresearch

VISA free policy : Iran जाने पर भारतीयों के लिए VISA जरूरी नहीं, पूरी करनी होंगी ये शर्तें

ईरान में भारतीयों को वीजा फ्री एंट्री मिलेगी, लेकिन इसके लिए कुछ शर्तें भी रखी गई हैं. ईरान की सरकार ने 4 फरवरी 2024 से भारत के नागरिकों के लिए वीजा को खत्म करने की मंजूरी दी है.

Iran Visa Iran Visa

भारतीय पर्यटक (Indian Tourist)अब बिना वीजा के ईरान की यात्रा कर सकते हैं. दिल्ली में ईरानी दूतावास ने मंगलवार, 6 फरवरी को एक बयान जारी कर भारतीय यात्रियों के लिए मुफ्त-वीजा नीति (free-visa policy)की घोषणा की. ईरान की सरकार ने 4 फरवरी 2024 से भारत के नागरिकों के लिए वीजा को खत्म करने की मंजूरी दी है. इस वीजा-मुक्त पहल से लोगों के बीच संपर्क बढ़ने और ईरान और भारत के बीच पर्यटन को बढ़ावा मिलने की उम्मीद है. ईरानी दूतावास ने कहा कि मुफ्त वीजा नीति हवाई सीमा के माध्यम से और पर्यटन उद्देश्यों के लिए ईरान की यात्रा करने वालों पर लागू है. इसके अलावा, ठहरने की अवधि को लेकर भी कुछ शर्तें हैं.

1. साधारण पासपोर्ट रखने वाले व्यक्तियों को हर छह महीने में एक बार बिना वीजा के देश में प्रवेश करने की अनुमति दी जाएगी, जिसके अंतर्गत वो अधिकतम 15 दिनों के लिए वहां पर रुक सकते हैं. यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि 15 दिन की अवधि को बढ़ाया नहीं जा सकता है.

2. वीजा समाप्ति केवल पर्यटन उद्देश्यों के लिए इस्लामी गणतंत्र ईरान के क्षेत्र में प्रवेश करने वाले व्यक्तियों पर लागू होती है.

3. यदि भारतीय नागरिक लंबी अवधि के लिए रहना चाहते हैं या छह महीने की अवधि के भीतर कई बार आना चाहते हैं या फिर उन्हें अन्य प्रकार के वीजा की आवश्यकता है, तो उन्हें भारत में इस्लामी गणतंत्र ईरान (Islamic Republic of Iran)के संबंधित प्रतिनिधित्व के माध्यम से आवश्यक वीजा प्राप्त करना होगा.

4. इस एप्रूवल में दिए गए वीजा समाप्ति के नियम विशेष रूप से उन भारतीय नागरिकों पर लागू होते हैं जो हवाई सीमा के माध्यम से देश में प्रवेश करते हैं. परिवहन के अन्य साधनों से प्रवेश करने वाले यात्रियों पर अभी भी वीजा आवश्यकताएं लागू हो सकती हैं.