scorecardresearch

Gaza में Israel-Hamas ने दो दिनों के लिए और बढ़ाया युद्धविराम, 4 दिनों के Ceasefire में 39 के बदले 117 फिलिस्तीनी रिहा, क्या समझौते की शर्तों में हुआ बदलाव? 

Israel-Hamas Ceasefire: हमास हर रोज 10 बंधकों को रिहा करेगा. इसके बदले इजराइल एक दिन का सीजफायर बढ़ाएगा. वहीं 10 के बदले तीन फिलिस्तीनी कैदियों को छोड़ेगा. 

इजराइल-हमास ने बढ़ाया सीजफायर इजराइल-हमास ने बढ़ाया सीजफायर
हाइलाइट्स
  • कतर और मिस्र ने निभाई मध्यस्थ की भूमिका 

  • 7 अक्टूबर को इजराइल पर हमास ने कर दिया था हमला

इजराइल और हमास ने गाजा में सीजफायर की अवधि को अब दो दिनों के लिए और बढ़ा दी है. दोनों पक्षों के बीच चार दिनों के सीजफायर की अवधि सोमवार रात को खत्म हो रही थी. कतर की मध्यस्थता के बाद इसे बढ़ाया गया है. 

समझौते की दी जानकारी
कतर के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता माजिद अल अंसारी ने सोमवार शाम को बताया कि गाजा पट्टी में मानवीय संघर्ष विराम को अतिरिक्त दो दिनों के लिए बढ़ाने पर समझौता हो गया है. यह घोषणा युद्धरत पक्षों के बीच चार दिवसीय संघर्ष विराम के अंतिम दिन की गई है. हमास की ओर से भी कहा गया है कि वह कतर और मिस्र के साथ इजराइल के साथ मानवीय संघर्ष विराम को दो दिन के विस्तार पर सहमत हो गया है. समझौते की शर्तों में कोई बदलाव नहीं है. समझौते में इस बार भी पिछले संघर्ष विराम जैसी ही शर्तें होंगी.

क्या है दोनों पक्षों की डील
इजराइल और हमास के बीच हुए समझौते के तहत हमास 50 बंधकों को रिहा करेगा. बदले में इजराइल चार दिनों का सीजफायर और 150 फिलिस्तीनी कैदियों को रिहा करेगा. डील की शुरुआत में ही यह कहा गया था कि चार दिन बाद दोनों पक्ष सहमत होते हैं तो हमास हर रोज 10 बंधकों को रिहा करेगा. इसके बदले इजराइल एक दिन का सीजफायर बढ़ाएगा. वहीं 10 के बदले तीन फिलिस्तीनी कैदियों को छोड़ेगा. दो दिन के लिए अब सीजफायर बढ़ाया गया है.

इतने बंधक अबतक हुए रिहा
गाजा में 4 दिनों के सीजफायर हमास ने अब तक 39 इजराइली बंधकों को रिहा किया है. इसके अलावा एक अमेरिकी और 17 थाई नागरिकों को भी आजाद किया है. वहीं, इजराइल ने भी 117 फिलिस्तीनी कैदियों को रिहा किया है. सीजफायर के तीसरे दिन इजराइल ने 39 फिलिस्तीनी कैदियों को रिहा किया. जबकि हमास ने 13 इजराइली छोड़े.  इसमें एक 4 साल की अनाथ बच्ची भी है. इसका नाम एविगेल एदान है. एविगेल के माता-पिता 7 अक्टूबर को हुए हमास के हमले में मारे गए थे. एविगेल को हमास के लड़ाके पड़ोसी के घर से उठा कर ले गए थे. बता दें कि हमास की कैद में अभी भी 18 बच्चों और 43 महिलाओं समेत कुल 183 लोग हैं. 

बाइडेन भी चाहते थे बढ़ाया जाए सीजफायर
प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने इस मामले पर अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन से फोन पर बात की थी. पीएम ने राष्ट्रपति को बताया कि उन्हें सीजफायर आगे जारी रखने में कोई दिक्कत नहीं है. एक रिपोर्ट के मुताबिक, नेतन्याहू ने कहा था कि अगर हमास हर दिन 10 बंधकों को छोड़ता है, तो वे सीजफायर को बढ़ाते जाएंगे. बाइडेन ने युद्धविराम आगे जारी रखने की बात कही थी.

नेतन्याहू के कार्यालय ने क्या कहा?
इजराइली प्रधानमंत्री नेतन्याहू के कार्यालय ने हमास द्वारा दी गई 11 बंधकों की सूची के नामों की समीक्षा करने की बात कही है. इजराइल चाहता है कि समझौते के अनुसार मां और बच्चों की साथ रिहाई हो लेकिन चौथे जत्थे में इस नियम का पालन नहीं हो रहा था. जबकि हमास के प्रवक्ता ओसामा हमदान ने कहा है कि संगठन रिहा होने वाले कैदियों की संख्या बढ़ाने के लिए प्रयासरत है.

फ्रांसीसी विदेश मंत्री ने भी बताया जरूरी कदम
फ्रांसीसी विदेश मंत्री कैथरीन कोलोना ने फ्रांसिसी नागरिकों समेत सभी बंधकों की रिहाई तक हमास के साथ सीजफायर को बढ़ाना अच्छा, मददगार और जरूरी कदम बताया था.

मस्क पहुंचे इजराइल, पीड़ितों से की मुलाकात
अमेरिका के बड़े कारोबारी एलन मस्क ने सोमवार को इजराइल का दौरा किया. इस दौरान उन्होंने राष्ट्रपति इसाक हरजोग और प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू से मुलाकात की. गाजा पट्टी में स्टारलिंक के जरिए इंटरनेट सेवा देने के प्रस्ताव के बाद मस्क का इजराइल दौरा महत्वपूर्ण माना जा रहा है.

रिहा किए गए इजराइली लोगों के परिवारों से मिले मस्क
मस्क ने हमास द्वारा रिहा किए गए इजराइली लोगों के परिवारों से भी मुलाकात की. मस्क माइक्रो ब्लागिंग वेबसाइट एक्स को संचालित करने वाली कंपनी के भी स्वामी हैं. एक्स (ट्विटर) पर हाल के हफ्तों में बड़ी संख्या में यहूदी विरोधी संदेशों के पोस्ट होने और उनके साइट पर बने रहने पर मस्क की निंदा हुई है. अमेरिकी राष्ट्रपति के व्हाइट हाउस कार्यालय ने इसे अमेरिकी मूल्यों के विरुद्ध बताते हुए मस्क की कड़ी निंदा की है.

मरने वालों का आंकड़ा 12 हजार के पार
गाजा में हमास अधिकारियों के एक प्रवक्ता ने कहा कि स्कूल में 200 लोग मारे गए या घायल हुए. वहीं इजराइल की सेना ने कोई बयान नहीं दिया है. 7 अक्टूबर को इजराइल में हुए हमले के बाद इजराइल ने हमास को खत्म करने की कसम खाई थी, जिसमें उसके लड़ाकों ने 1,200 लोगों की हत्या कर दी थी और 240 लोगों को बंधक बना लिया था. हमास शासित गाजा पट्टी में अधिकारियों ने बताया कि मरने वालों की संख्या बढ़ाकर 12,300 हो गई है जिसमें 5,000 बच्चे भी शामिल हैं.