scorecardresearch

META COO Sheryl Sandberg: शेरिल सैंडबर्ग ने दिया इस्तीफा, जानिए उनके जाने से कंपनी पर कैसे पड़ेगा असर

मेटा की चीफ ऑपरेटिंग ऑफिसर यानी सीओओ शेरिल सैंडबर्ग ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया है. शेरिल सैंडबर्ग 2008 में गूगल छोड़कर फेसबुक में आई थीं. शेरिल सैंडबर्ग फेसबुक के पब्लिक प्लेटफार्म बनने के चार साल पहले से ही कंपनी से जुड़ गई थीं.

शेरिल सैंडबर्ग शेरिल सैंडबर्ग
हाइलाइट्स
  • सिलिकॉन वैली की सबसे प्रभावशाली महिला हैं सैंडबर्ग

  • 2008 में गूगल छोड़कर फेसबुक ज्वाइन किया था

फेसबुक (Facebook) की पेरेंट कंपनी मेटा (Meta) की दूसरी सबसे शक्तिशाली कार्यकारी यानी की COO (चीफ ऑपरेटिंग ऑफिसर) शेरिल सैंडबर्ग (Sheryl Sandberg) ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया है. शेरिल सैंडबर्ग पिछले 14 साल से कंपनी के साथ जुड़ी थीं. वो 2008 में गूगल (Google) छोड़कर फेसबुक में आई थीं. फेसबुक के पब्लिक प्लेटफार्म बनने के चार साल पहले से ही वह कंपनी से जुड़ गई थीं. 

सिलिकॉन वैली की सबसे प्रभावशाली महिला हैं सैंडबर्ग
52 वर्षीय सैंडबर्ग, सिलिकॉन वैली की सबसे प्रभावशाली महिलाओं में से एक रही हैं. वो ऐसे समय में मेटा छोड़ रही हैं, जब सोशल मीडिया प्लेटफार्म में काफी तगड़ा कॉम्पीटीशन चल रहा है. सैंडबर्ग ने अपने फेसबुक पेज पर अपने इस्तीफा देने की जानकारी दी है, हालांकि वो मूल कंपनी मेटा के बोर्ड में बनी रहेंगी.

सैंडबर्ग के इस्तीफे के बाद सीईओ मार्क जुकरबर्ग ने एक फेसबुक पोस्ट में कहा, "उन्होंने मुझे बहुत कुछ सिखाया है और वह चाहे मेरा व्यक्तिगत जीवन हो या पेशेवर जीवन, वो जीवन के कई महत्वपूर्ण क्षणों में मेरे साथ रही हैं. मैं शेरिल के साथ इस कंपनी को संचालन बहुत मिस करने वाला हूं."

सैंडबर्ग उस वक्त में मेटा छोड़ रही हैं जब सिलिकॉन वैली में फेसबुक पर कई आरोप लग रहे हैं. फेसबुक पर यूजर्स की गोपनीयता को नुकसान पहुंचाने के आरोप कई बार लग चुके हैं. वहीं टिक टॉक, लिंक्डइन, पिंटरेस्ट, ट्विटर और यहां तक ​​​​कि एप्पल ने लोगों का ध्यान अपनी ओर खींच रखा है. वहीं फेसबुक सोशल नेटवर्क को केवल बुजुर्ग लोगों ज्यादा इस्तेमाल कर रहे हैं. 

सैंडबर्ग के जाने से कंपनी पर पड़ेगा बड़ा असर
फिलहाल सैंडबर्ग के जाने के बाद जेवियर ओलिवन मेटा के अगले मुख्य परिचालन अधिकारी बन जाएंगे. इस पर जुकरबर्ग ने कहा कि सैंडबर्ग की भूमिका को कंपनी में प्रतिस्थापित नहीं किया जाएगा, लेकिन जेवियर ओलिवन मेटा के अगले मुख्य परिचालन अधिकारी होंगे. जुकरबर्ग ने कहा अगला सीओओ अधिक पारंपरिक होगा, जो सैंडबर्ग के करीबी सेकेंड-इन-कमांड स्टेटस से अलग होगा.

जुकरबर्ग ने कहा, "मेरी मौजूदा संरचना में शेरिल की भूमिका को बदलने की योजना नहीं है." "मुझे यकीन नहीं है कि यह संभव होगा क्योंकि वह एक सुपरस्टार है जिसने सीओओ की भूमिका को अपने अनोखे तरीके से परिभाषित किया है." सैंडबर्ग के जाने के बाद मेटा शेयरों में दो प्रतिशत से अधिक की गिरावट आई है.