scorecardresearch

Moderna की Bivalent वैक्सीन कोरोना के नए वेरिएंट ओमिक्रॉन के खिलाफ कारगर...ट्रायल में मिले पॉजिटिव रिजल्ट

ट्रायल परीक्षण 814 वयस्कों पर किया गया था. इन सभी ने मॉडर्ना के मूल स्पाइकवैक्स वैक्सीन की पहली तीन खुराक प्राप्त की थी. नतीजों में पाया गया कि स्पाइकवैक्स पाने वालों के मुकाबले चौथी डोज में Bivalent पाने वालों में प्रतिरोधक क्षमता ज्यादा थी.

Moderna updated covid shot Moderna updated covid shot
हाइलाइट्स
  • चौथी खुराक में Bivalent पाने वालों में थी अधिक प्रतिरोधक क्षमता

  • अगस्त में आ सकता है टीका

अमेरिकी बायोटेक कंपनी मॉडर्न ने एक नया टीका तैयार किया है. वायरस के खिलाफ टीके के सकारात्मक परिणाम देखने को मिले हैं. यह टीका मूल कोविड स्ट्रेन और ओमिक्रॉन दोनों को लक्षित करता है.

इस तथाकथित "bivalent" टीके का ट्रायल परीक्षण 814 वयस्कों पर किया गया था. इन सभी ने मॉडर्ना के मूल स्पाइकवैक्स वैक्सीन की पहली तीन खुराक प्राप्त की थी. लगभग आधे समूह को स्पाइकवैक्स (Spikevax) की चौथी खुराक मिली, जबकि बाकी को bivalent टीका दिया गया. नतीजों में पाया गया कि जिन लोगों ने bivalent टीका प्राप्त किया था, उनमें एंटीबॉडी को निष्क्रिय करने की क्षमता ज्यादा थी. ये Y-आकार की प्रतिरक्षा प्रणाली प्रोटीन होते हैं जो ओमिक्रॉन के खिलाफ वायरस को अवरुद्ध करते हैं. 

औसतन, ये स्तर उस समूह में लगभग 75 प्रतिशत अधिक था जिन्हें चौथी खुराक के रूप में bivalent वैक्सीन दी गई थी.  उन्हें स्पाइकवैक्स की तुलना में कोविड के सबसे पुराने स्ट्रेन से भी थोड़ी बेहतर सुरक्षा मिली थी. मॉडर्ना के सीईओ स्टीफन बंसेल ने एक बयान में कहा, "हम रोमांचित हैं, उन्होंने उम्मीद जातई कि यह टीका प्राधिकरण के लिए कंपनी का प्रमुख उम्मीदवार होगा. उन्होंने एक कॉल में निवेशकों से कहा,"हम इसकी शिपिंग अगस्त से शुरु करने की सोच रहे हैं." 

कंपनी के अध्यक्ष स्टीफन होगे ने स्वीकार किया कि ओमिक्रॉन के सब वेरिएंट के खिलाफ एंटीबॉडी का स्तर जरूर कम होगा, लेकिन स्पाइकवैक्स से यह बेहतर डोज होगा. नई वैक्सीन आगे कैसे परफॉर्म करेगी इस बारे में कंपनी के पास कोई डेटा नहीं है. इस पर विचार और रणनीतियों पर चर्चा करने के लिए खाद्य एवं औषधि प्रशासन विशेषज्ञों का एक पैनल 28 जून को बैठक करेगा.