scorecardresearch

SUCCESS STORY: हार्वर्ड से ड्रॉपआउट होने से लेकर दुनिया के सबसे अमीर आदमी बनने तक, टाइम मैनेजमेंट ऐसा कि समय बचाने के लिए जूते पहने ही सो जाते थे

Success Story Bill Gates: बिल गेट्स के बारे में एक बात कही जाती है कि जब वे पढ़ते थे तो जूता पहने हुए ही सो जाते थे. जब इसका कारण पूछा गया तो उन्होंने कहा कि जूता खोलने और दोबारा पहनने में वक्त बर्बाद हो जाएगा. वे कई बार दफ्तर में ही सो जाते थे. इसके पीछे वजह ये थी कि घर से आने जाने में जितना वक्त लगेगा उतने में वे बहुत सारा काम कर लेंगे.

बिल गेट्स बिल गेट्स
हाइलाइट्स
  • समय बचाने के लिए जूता पहने ही सो जाते थे बिल गेट्स

  • 31 साल में बने दुनिया के सबसे कम उम्र के अरबपति

  • टाइम मैनेजमेंट का बहुत ध्यान रखते हैं बिल गेट्स

अगर आप गरीब पैदा हुए तो ये आपकी गलती नहीं है. लेकिन, अगर आप गरीब ही मर गए ये आप की ही गलती है. ये कहना है दुनिया के सबसे अमीर आदमी में से एक बिल गेट्स का. बिल गेट्स खुद ये बात कहते थे कि अगर आपको जीवन में कुछ अलग करना है तो उन लोगों की बायोग्राफी पढ़िये जिन्होंने अलग किया है. आप ऐसा करेंगे तो आपके अंदर उनके जैसा सोचने की क्षमता विसति होगी और आप भी कुछ बड़ा काम कर सकते हैं.

अपने बर्तन खुद धोते हैं बिल गेट्स
वैसे तो बिल गेट्स की जिंदगी के हर पन्ने को पलटेंगे तो आपको कुछ न कुछ सीखने को मिलेगा लेकिन कुछ खास बातों पर गौर करेंगे तो न सिर्फ ऊर्जा मिलेगी बल्कि आप जिस रफ्तार से अपने लक्ष्य की तरफ आगे बढ़ रहे हैं, उसमें पंख लग जाएंगे. दुनिया का सबसे अमीर आदमी होने के बावजूद बिल गेट्स अपने बर्तन खुद धोते हैं और इस तरह की कई चीजें उनकी जिंदगी में है जो न सिर्फ हमें सीखनी चाहिए बल्कि लागू करनी चाहिए ताकि आगे चलकर एक सफल इंसान बन सकें.

31 साल में बने दुनिया के सबसे कम उम्र के अरबपति
बिल गेट्स जब 18 साल के हुए तब पिता की सलाह पर उन्होंने हार्वर्ड यूनिवर्सिटी में दाखिला लिया. लेकिन, यहां उन्हें मन नहीं लगा और कॉलेज की पढ़ाई बीच में ही छूट गई. वे कॉलेज से ड्रापआउट हो गए. 21 साल की उम्र में बिल गेट्स ने हार्वर्ड छोड़कर माइक्रोसॉफ्ट शुरू किया और 31 की उम्र में दुनिया के सबसे यंग अरबपति बन गए. बाद में हार्वर्ड यूनिवर्सिटी ने गेट्स को डॉक्टर की डिग्री दी. 1995 से लेकर 2007 तक बिल गेट्स, 13 साल तक लगातार दुनिया के सबसे अमीर आदमी रहे. प्रतिष्ठित मैग्जीन फोर्ब्स ने 23 बार दुनिया के सबसे अमीर आदमी की रिपोर्ट छापी और 17 बार बिल गेट्स को सबसे अमीर बताया.

टाइम मैनेजमेंट बहुत जरूरी
दरअसल, आप ये जरूर सोच रहे होंगे कि बिल गेट्स की सफलता के पीछे असली राज क्या है. मेहनत तो बिल गेट्स ने बहुत की लेकिन सबसे खास बात जो उन्होंने अपनी जिंदगी में किया वो है टाइम मैनेजमेंट. बिल गेट्स समय के बहुत पाबंद हैं. साथ ही वे समय पर बहुत जोर देते हैं. वे कहते हैं-No matter how much money you have, you can't buy more time. मतलब ये कि आपके पास कितना ही पैसा क्यों न हो आप समय नहीं खरीद सकते.

बिल गेट्स के बारे में एक किस्सा है कि वे एक बार फ्लाइट में सफर कर रहे थे. फ्लाइट में बीच वाली सीट थोड़ी कंफर्टेबल नहीं मानी जाती है. इकोनॉमी क्लास में उन्हें बीच वाली सीट मिल गई. एक अटेंडेंट की नजर उन पर पड़ी तो उसने कहा कि गलती हो गई, आप कोई भी दूसरा सीट चुन लें. बिल गेट्स ने कहा कि विमान टेक ऑफ होने वाला है. अगर उन्होंने सीट बदली तो कुछ वक्त खराब होगा और इतने देर में वे पांच पन्ने पढ़ लेंगे. 

जूता पहने ही सो जाते थे बिल गेट्स
गेट्स के बारे में एक और बात कही जाती है कि जब वे पढ़ते थे तो जूता पहने हुए ही सो जाते थे. जब इसका कारण पूछा गया तो उन्होंने कहा कि जूता खोलने और दोबारा पहनने में वक्त बर्बाद हो जाएगा. वे कई बार दफ्तर में ही सो जाते थे. इसके पीछे वजह ये थी कि घर से आने जाने में जितना वक्त लगेगा उतने में वे बहुत सारा काम कर लेंगे. तो ऐसा है बिल गेट्स के लिए समय का महत्व.

बिल गेट्स ने बताया था कि उनसे ज्यादा अमीर कौन है...
बिल गेट्स एक बार एयरपोर्ट पर थे और उन्होंने एक अखबार खरीदी. उनके पास 100 डॉलर थे लेकिन अखबार वेंडर के पास छुट्टे नहीं थे. सो उन्होंने कहा कि बाद में पैसे दे देना. तीन महीने बाद फिर ऐसा ही हुआ. फिर बिल गेट्स के पास 100 डॉलर था और वेंडर के पास छुट्टे पैसे नहीं थे. वक्त बीता और बिल गेट्स दुनिया के सबसे अमीर आदमी बन गए. एक बार उन्हें दोनों घटना याद आई और उन्होंने कड़ी मेहनत के बाद वेंडर को खोज निकाला. गेट्स ने उन्हें दोनों कहानी बताई और कहा कि तुम जो चाहो मांग सकते हो. इस पर वेंडर ने कहा कि उन्होंने अखबार तब दिया था जब गेट्स अमीर नहीं थे. लेकिन, मदद करने तब आए जब अमीर बन चुके हो. वेंडर ने खुद्दारी दिखाई और कोई पैसा नहीं लिया. जब बिल गेट्स से यह सवाल पूछा गया था कि क्या कोई उनसे ज्यादा अमीर है, उन्होंने कहा था कि वो अखबार का वेंडर उनसे ज्यादा अमीर है क्योंकि वे उसके दो अखबारों के कर्ज तले दबे हुए हैं.

बिल गेट्स की जिंदगी से सीख लेने वाली कहानियां अनंत हैं. उनकी जिंदगी का हर पहलू हमें न सिर्फ सिखाती है बल्कि ऊर्जा भी देती है. जरूरत है आपको सीखने की और अपने अंदर ऊर्जा भरने की ताकि आप भी बिल गेट्स की तरह इतिहास रच सकें.