scorecardresearch

पकड़ी गई अंतरिक्ष पर प्रेमी से झगड़ा कर स्पेस में गड्ढा करने वाली महिला एस्ट्रोनॉट, अब चलेगा केस

रूसी अंतरिक्ष एजेंसी रोस्कोस्मोस ने अपनी रिपोर्ट में दावा किया है कि सेरेना औनॉन-चांसलर ने सोयुज एमएस -09 में दो मिलीमीटर का छेद कर दिया था. एजेंसी इसे एक तोड़फोड़ मानती है.

नासा एस्ट्रोनॉट नासा एस्ट्रोनॉट
हाइलाइट्स
  • स्पेस पर ब्वायफ्रेंड से महिला एस्ट्रोनॉट ने किया था झगड़ा

  • अंतरिक्ष पर तोड़-फोड़ मचा भाग आयी थी धरती पर

अगस्त 2018 की घटना रूसी अंतरिक्ष अधिकारियों के लिए शर्मनाक रही है. तब अंतर्राष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन के साथ डॉक किए गए सोयुज MS-09 मॉड्यूल में 2 मिमी की हेरा-फेरी की गई थी. अंतरिक्ष के सफर पर जाने वाले थे सर्गेई प्रोकोपयेव, यूरोपीय अंतरिक्ष एजेंसी के अंतरिक्ष यात्री अलेक्जेंडर गेर्स्ट और नासा के सेरेना औनॉन-चांसलर जून. इनके अंतरिक्ष से लौटने के बाद एक खबर आग की तरह फैल गई थी, और वो थी अंतरिक्ष में हुआ एक गड्ढा. 

एस्ट्रोनॉट ने डर की वजह से  किया अंतरिक्ष में 'होल'? 

ये मुद्दा तब और गरम हो गया जब रूसी राज्य समाचार सेवा TASS ने इस मुद्दे को ये कह कर अंतरिक्ष में होल वाली बात को जायज ठहराया कि अंतरिक्ष में लगातार पड़ रहे दबाव की वजह से रूस की औन-चांसलर पर एक तरह का  मनोवैज्ञानिक प्रेशर बन रहा था. और उन्होने धरती पर वापस आने के लिए अंतरिक्ष में ड्रिलिंग की थी. हांलाकि नासा ने रूस के इन दावों को खारिज किया था. अब रूस ने नासा के इस दावे को गलत करार दिया है, और रूसी अधिकारियों ने अपने दावे को सच करने के लिए एक और सिद्धांत बना कर पेश किया है.
 
क्या कहना है रूसी एजेंसी का

रूसी अंतरिक्ष एजेंसी रोस्कोस्मोस ने अपनी रिपोर्ट में दावा किया है कि सेरेना औनॉन-चांसलर ने सोयुज एमएस -09 में दो मिलीमीटर का छेद कर दिया था. एजेंसी इसे एक तोड़फोड़ मानती है. रूस की एक मीडिया रिपोर्ट में सूत्रों का हवाला देते हुए बताया कि औनॉन-चांसलर ने घर जल्दी लौटने के लिए छेद किया था क्योंकि उनकी स्पेस स्टेशन पर अपने प्रेमी के साथ लड़ाई हो गई थी. इस झगड़े के बाद वह प्रयोगशाला छोड़ना चाहती थीं.

एस्ट्रोनॉट के लवर के बारे में कोई जानकारी नहीं

रिपोर्ट के मुताबिक औनॉन-चांसलर जब वह अंतरिक्ष में थीं तो उनकी शादी जेफ चांसलर से हो चुकी थी और दोनों आज भी शादीशुदा हैं. इसलिए यह स्पष्ट नहीं है कि रूसी अंदरूनी सूत्रों के अनुसार 'प्रेमी' कौन था. NASA ने अभी तक इस पर कोई प्रतिक्रिया नहीं दी है.