scorecardresearch

Netflix: नेटफ्लिक्स के को-फाउंडर रीड हेस्टिंग्स का CEO पद से इस्तीफा...प्लेटफॉर्म पर कम हो रहे सब्क्राइबर थे बड़ी वजह

नेटफ्लिक्स इंक के सह-संस्थापक रीड हेस्टिंग्स ने गुरुवार को मुख्य कार्यकारी अधिकारी( CEO)के पद से इस्तीफा दे दिया है. उनकी जगह अब टेड सारंडोस और ग्रेस पीटर्स CEO की जिम्मेदारी संभालेंगे.

Reed Hastings Reed Hastings

नेटफ्लिक्स इंक के सह-संस्थापक रीड हेस्टिंग्स ने गुरुवार को मुख्य कार्यकारी अधिकारी( CEO)के पद से इस्तीफा दे दिया. रीड हेस्टिंग्स ने गुरुवार को कहा कि वह लंबे समय के साथी और सह-सीईओ टेड सारंडोस और कंपनी के मुख्य परिचालन अधिकारी ग्रेग पीटर्स को स्ट्रीमिंग सेवा की बागडोर सौंपते हुए मुख्य कार्यकारी के रूप में पद छोड़ देंगे.

बने रहेंगे कार्यकारी अध्यक्ष 
कंपनी के शेयर, जो पिछले वर्ष में लगभग 38% गिर गए थे, बाद के घंटों के कारोबार में 6.1% बढ़कर 335.05 डॉलर हो गए क्योंकि स्ट्रीमिंग वीडियो पायनियर ने यह भी कहा कि इसने पिछले साल के अंत में अपेक्षा से अधिक ग्राहकों को उठाया था. 2022 की पहली छमाही में ग्राहकों को खोने के बाद से नेटफ्लिक्स दबाव में है. रीड हेस्टिंग अब कार्यकारी अध्यक्ष के तौर पर अपनी सेवाएं देंगे. टेड सारंडोस और ग्रेस पीटर्स CEO की जिम्मेदारी संभालेंगे. कंपनी के लिए चुनौतीपूर्ण समय के बीच जुलाई 2020 में पीटर्स और सारंडोस दोनों को पदोन्नत किया गया था.

नेटफ्लिक्स ने 2022 की पहली छमाही में ग्राहकों को खो दिया था. लेकिन दूसरी छमाही में वृद्धि देखी गई मगर रफ्तार फिर भी धीमी थी. इसके बाद कंपनी को फायदे में लाने के लिए नेटफ्लिक्स ने अपनी पॉलिसी में बदलाव किया और 12 देशों में पिछले नवंबर में एक सस्ता, विज्ञापन-समर्थित विकल्प पेश किया. वहीं दोस्तों के बीच पासवर्ड शेयर करके नेटफ्लिक्स देख रहे लोगों पर भी लगाम लगाने की कोशिश की गई. नेटफ्लिक्स ने अपने शेयरधारकों को पत्र लिखते हुए कहा कि 2022 एक कठिन वर्ष था. हमारा मानना है कि हमारे पास अपनी राजस्व वृद्धि को फिर से बढ़ाने के लिए एक स्पष्ट रास्ता है.

क्या थी चुनौतियां?
हेस्टिंग्स के सामने कुछ चुनौतियां स्व-प्रेरित थीं, जैसे कि कंपनी के डीवीडी व्यवसाय को क्विकस्टर नामक एक नई कंपनी में स्पिन करने की उनकी योजना. उस 2011 की पहल से कंपनी को 800,000 ग्राहकों की लागत आई और स्टॉक डूबने लगा.

कार्यकारी ने अप्रैल 2022 में एक और तेज स्टॉक ड्रॉप को नेविगेट किया, जब नेटफ्लिक्स ने एक दशक से अधिक समय में अपने पहले ग्राहक नुकसान की सूचना दी. इसने हेस्टिंग्स को सेवा के एक विज्ञापन-समर्थित संस्करण सहित विकास को बढ़ावा देने के लिए पहले के वर्बोटेन विचारों पर पुनर्विचार करने के लिए मजबूर किया.

बाद में टूटा रिकॉर्ड
वहीं 19 जनवरी को सभी रिकॉर्डस को तोड़ते हुए नेटफ्लिक्स की सब्सक्राइबर्स की संख्या बढ़कर 23 करोड़ से भी ज्यादा हो गई. वहीं, नेटफ्लिक्स के शेयर, पिछले साल लगभग 38 फीसदी तक गिर गए थे. हालांकि बाद में कंपनी के कारोबार में 6.1 फीसदी की बढ़ोत्तरी के साथ 335.05 डॉलर हो गया था.कंपनी को वॉल्ट डिज़नी कंपनी, Amazon.com इंक और ऑनलाइन दर्शकों के लिए टीवी शो और फिल्में बनाने के लिए अरबों डॉलर खर्च करने वाले संयमित उपभोक्ता खर्च और प्रतिस्पर्धा का सामना करना पड़ रहा है. नेटफ्लिक्स ने 2022 की पहली छमाही में ग्राहकों को खो दिया था. यह दूसरी छमाही में वृद्धि पर लौट आया, लेकिन नए ग्राहक आने की गति पिछले साल के मुकाबले अभी भी कम है.
 

ये भी पढ़ें: