scorecardresearch

तानाशाह की बहन ने दिखाए तेवर, दक्षिण कोरिया को धमकाते हुए कहा - बर्बादी से बचना है तो अपनी औकात मत भूलो

उत्‍तर कोरिया के तानाशाह किम जोंग उन की शक्तिशाली बहन किम यो जोंग (Kim Yo Jong) ने दक्षिण कोरिया में तबाही मचाने की चेतावनी दी है। किम यो जोंग ने धमकी दी कि अगर दक्षिण कोरिया ने अगर एक इंच जमीन को नुकसान पहुंचाया तो उत्‍तर कोरिया परमाणु बम गिरा देगा.

किम जोंग उन की किम यो जोंग ने दक्षिण कोरिया में तबाही मचाने की चेतावनी दी किम जोंग उन की किम यो जोंग ने दक्षिण कोरिया में तबाही मचाने की चेतावनी दी
हाइलाइट्स
  • किम जोंग उन की शक्तिशाली बहन किम यो जोंग ने दक्षिण कोरिया में तबाही मचाने की चेतावनी दी

  • किम यो जोंग ने धमकी दी कि अगर दक्षिण कोरिया ने नुकसान पहुंचाया तो परमाणु बम गिरा देंगे

नॉर्थ कोरियाई तानाशाह किम जोंग उन की बहन किम यो जोंग ने दक्षिण कोरिया को परमाणु बम से तबाह करने की धमकी दी है. किम यो जोंग ने कहा कि अगर दक्षिण कोरिया सैन्य टकराव करता है तो हमारी न्यूक्लियर कॉम्बैट फोर्स अपना काम करेगी. साथ ही किम जोंग की बहन किम यो जोंग ने दक्षिण कोरिया के रक्षा प्रमुख सुह वूक पर तंज करते हुए कहा कि , उत्तर कोरिया ने हमारे बारे में बोल कर बहुत बड़ी गलती की है. उनकी इतनी औकात नहीं है.  

पहले दक्षिण कोरिया के रक्षा प्रमुख ने दिया था बयान

दरअसल, दक्षिण कोरिया के रक्षा प्रमुख सुह वूक ने शुक्रवार को कहा था कि हमारे पास नॉर्थ कोरिया में किसी भी टारगेट पर सटीक हमला करने वाली मिसाइल है. किम यो जोंग ने उनके इसी बयान पर पलटवार किया है.  

यो जोंग ने आगे कहा- एटमी हथियारों को पहला काम देश की हिफाजत करना है, लेकिन अगर लड़ाई होती है तो हम इसका इस्तेमाल दुश्मन सेना को खत्म करने के लिए करेंगे. ऐसे में दक्षिण कोरिया की सेना को भयानक बर्बादी का सामना करना पड़ेगा. अगर वो इससे बचना चाहते हैं तो उन्होंने खुद को हद में रखना सीख लें 

किम की इमेज के पीछे रहा है उनकी बहन का दिमाग

एक्सपर्ट्स का मानना है कि देश और विदेश में किम की सार्वजनिक छवि बनाने के पीछे किम यो जोंग का ही दिमाग रहा है. उन्हें किम जोंग उन की 'सीक्रेट डायरी' भी कहा जाता है.  माना जाता है कि वह अपने भाई को कई मुद्दों पर सलाह भी देती हैं और उनकी कई कामों में भागीदारी भी होती है. 

तो क्या देश को दुनिया से अलग-थलग बनाने में किम की बहन का हाथ है

33 साल की किम यो जोंग को रियल सेकंड-इन-कमांड" माना जाता है.  साथ ही उन्हें उत्तर कोरिया की सबसे शक्तिशाली महिला का खिताब भी दिया जा चुका है.  किम यो जोंग को 2010  के बाद अपनी पार्टी के सभी सम्मेलन में भाग लेती नजर आई हैं. बता दें कि किम यो जोंग अपने पिता किम  जोंग इल के साथ हमेशा दिखाई दी हैं और पार्टी का हिस्सा रही हैं. 

किम यो जोंग दक्षिण कोरियाई किम राजवंश की पहली सदस्य बनी . किम यो जोंग ने  दक्षिण कोरिया के प्योंगचांग में 2018 शीतकालीन ओलंपिक में भाग लिया और यहां तक ​​कि दक्षिण कोरिया के तत्कालीन राष्ट्रपति मून जे-इन के साथ बैठकें भी कीं.  किम यो जोंग  की पड़ोसी राष्ट्र की यात्रा के दौरान भी पूरा टेलिविजन  कवर उन्हीं पर फोकस था. उस वक्त किम यो जोंग ने  तत्कालीन अमेरिकी उपराष्ट्रपति माइक पेंस और पूर्व जापानी प्रधान मंत्री शिंजो आबे के साथ तस्वीरें खिंचवाईं थी इसको लेकर भी किम यो जोंग ने खूब सुर्खियां बटोरी थी. 

स्विट्जरलैंड से की है पढ़ाई, अपने पिता की पांचवी संतान हैं

किम यो जोंग पूर्व तानाशाह किम जोंग-इल की पांचवीं और सबसे छोटी संतान हैं. 31 साल की किम यो जोंग की पढ़ाई अपने भाई की तरह स्विटजरलैंड में हुई है. साल 2002 में वह अपने देश लौट आईं थीं. वे पोलित ब्यूरो की सदस्य हैं और प्रचार एवं आंदोलन विभाग की असिस्टेंट डायरेक्टर भी हैं.