scorecardresearch

Pakistan: पीएमएल एन और पीपीपी में बन गई बात, पाकिस्तान में बनेगी Shahbaz की सरकार, Zardari होंगे राष्ट्रपति, Nawaz के भाई का ऐसा रहा सियासी सफर

Pakistan New Government 2024: शहबाज शरीफ पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ के छोटे भाई हैं. वह वर्तमान में पीएमएल-एन पार्टी के कार्यकारी अध्यक्ष हैं. वह पहले भी पीएम रह चुके हैं. एक बार फिर सत्ता पर काबिज होने जा रहे हैं.

Asif Ali Zardari and Shehbaz Sharif (file photo) Asif Ali Zardari and Shehbaz Sharif (file photo)
हाइलाइट्स
  • शहबाज शरीफ 1997 में पंजाब प्रांत के पहली बार बने थे सीएम

  • इमरान खान की सरकार गिरने के बाद बने थे पीएम 

Pakistan Election Results 2024: पाकिस्तान (Pakistan) में आखिरकार सरकार बनाने के लेकर पाकिस्तान मुस्लिम लीग-नवाज (पीएमएल-एन) और पाकिस्तान पीपल्स पार्टी (पीपीपी) के बीच बात बन गई है. नवाज शरीफ के भाई शहबाज शरीफ (Shehbaz Sharif) इस गठबंधन के प्रधानमंत्री (Prime Minister) होंगे. पीपीपी के अध्यक्ष बिलावल भुट्टो (Bilawal Bhutto) ने इसकी पुष्टि की है. बिलावल ने कहा कि उनके पिता आसिफ अली जरदारी (Asif Ali Zardari) राष्ट्रपति पद के लिए संयुक्त उम्मीदवार होंगे. 

पांच चरणों की वार्ता के बाद बनी सहमति
बिलावल भुट्टो ने कहा कि पीपीपी और पीएमएल-एन के पास सरकार बनाने के लिए अब पूरी संख्या है और हम अगली सरकार बनाने की स्थिति में हैं. उधर शहबाज शरीफ ने कहा कि यह काटों भरी राह पर चलने की जिम्मेदारी मिलने का मौका है. इस राह पर चलकर हमें पाकिस्तान को बचाना है. उन्होंने सभी का सहयोग मांगा. 

उल्लेखनीय है कि पांच चरणों की वार्ता के बाद इन दोनों पार्टियों में सरकार बनाने को लेकर सहमति बनी है. आम चुनाव में धांधली को लेकर इमरान खान (Imran khan) की पार्टी पीटीआई पूरे देश में विरोध प्रदर्शन कर रही है. इस पार्टी के सभी उम्मीदवार इस बार कोर्ट के आदेश के बाद निर्दलीय चुनाव लड़े थे और सबसे अधिक सीटों पर जीत दर्ज की थी. इमरान खान का कहना है कि उनके उम्मीदवारों को जानबूझकर हराया गया है. उनका जनादेश चोरी किया गया है.

सम्बंधित ख़बरें

किसी दल को नहीं मिला था स्पष्ट बहुमत 
पाकिस्तान में 8 फरवरी 2024 को हुए आम चुनाव में किसी भी पार्टी को स्पष्ट बहुमत नहीं मिला था. पीटीआई समर्थित निर्दलीय उम्मीदवारों ने सबसे ज्यादा 92 सीटों पर जीत दर्ज की थी. पीएमएल-एन को 79 और पीपीपी  को 54 सीटों पर जीत हासिल हुई थी. 

सरकार बनाने के लिए इतनी सीटों की जरूरत
पाकिस्तान की नेशनल असेंबली में कुल 366 सीटें हैं. इनमें से 266 सीटों के लिए ही प्रत्यक्ष तरीके से मतदान किया जाता है. सरकार बनाने के लिए किसी भी पार्टी के पास 134 सदस्यों का समर्थन जरूरी होता है.

कैसे बनेगी नई सरकार
पाकिस्तान नेशनल असेंबली में 29 फरवरी को सरकार बनाने के लिए बहुमत सिद्ध करना है. पीपीपी और पीएमएल एन की ओर से शहबाज शरीफ को पीएम उम्मीदवार घोषित किया गया है. पीएमएल एन के कुल 79 सदस्यों ने आम चुनाव में जीत दर्ज की है. इसी के साथ कई निर्दलीय भी इस पार्टी के साथ जुड़ चुके हैं. शहबाज को 54 सदस्यों वाली पीपीपी और 17 सदस्यों वाली एमक्यूएम का समर्थन भी प्राप्त है. ऐसे में माना जा रहा है कि नेशनल असेंबली में बहुमत साबित करने में कोई कठिनाई नहीं होगी.

कौन हैं शहबाज शरीफ
शहबाज शरीफ पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ के छोटे भाई हैं. वह भी पीएम रह चुके हैं. शहबाज वर्तमान में पीएमएल-एन पार्टी के कार्यकारी अध्यक्ष हैं. लाहौर में एक अमीर परिवार के घर शहबाज का जन्म हुआ था. इसी शहर के एक गवर्नमेंट कॉलेज से स्नातक की डिग्री हासिल करने के बाद शहबाज 1985 में लाहौर चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री के अध्यक्ष चुने गए. शहबाज पहली बार 1988 में पंजाब प्रांत की विधानसभा के लिए चुने गए थे. शहबाज के नाम पंजाब प्रांत के सबसे लंबे समय तक सीएम रहने का गौरव प्राप्त है. वह पहली बार 1997 में मुख्यमंत्री बने थे. 

जब छोड़ना पड़ गया था देश 
जनरल परवेज मुशर्रफ ने 1999 में तख्तापलट कर दिया था. इसके बाद शहबाज को पाक छोड़ना पड़ा था. उन्हें अगले 8 सालों के लिए सऊदी अरब भेज दिया गया. शहबाज अपने भाई नवाज के साथ साल 2007 में पाकिस्तान लौटे. साल 2008 में उनकी पार्टी फिर से चुनाव जीती और वो पंजाब के सीएम बन गए. 2013 के चुनाव में पीएमएल-एन प्रचंड जनादेश के साथ पंजाब में सत्ता में आई. शहबाज तीसरी बार सीएम चुने गए. 2022 में तत्कालीन पीएम इमरान खान के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव लाया गया. इसी इमरान की सत्ता चली गई. इसके बाद शहबाज को नया पीएम चुना गया. शरीफ अगस्त 2023 तक इस पद पर बने रहे.