scorecardresearch

ब्रिटेन: कोवैक्सीन लगवाने वालों के लिए आज से बदले नियम, अब नहीं रहना होगा आइसोलेट

कोवैक्सीन लगवाए वैसे लोग जो ब्रिटेन जा रहे हैं, उन्हें आज से बड़ी राहत मिलेगी. ऐसे लोगों को अब सेल्फ आइसोलेट नहीं रहना होगा. दोनों डोज लगवाने वालों को ही ब्रिटेन आने की इजाज मिलेगी.

कोवैक्सीन लेने वालों को अब ब्रिटेन जाने पर सेल्फ आइसोलेट नहीं रहना होगा कोवैक्सीन लेने वालों को अब ब्रिटेन जाने पर सेल्फ आइसोलेट नहीं रहना होगा
हाइलाइट्स
  • ब्रिटेन में अब कोवैक्सीन लगवाने वालों को सेल्फ आइसोलेट नहीं रहन होगा

  • कोवैक्सीन के दोनों डोज लगवाने वालों को ही मिलेगी इजाजत

ब्रिटेन में कोवैक्सीन लगवाने वाले लोगों के लिए आज(22 नवंबर) से नियम बदल गए हैं. कोवैक्सीन लगवाए लोगों को अब ब्रिटेन में आइसोलेट नहीं रहना होगा. इससे बड़ी संख्या में लोगों को राहत मिली है. भारत के लोगों को काफी सुविधा होगी. जिन लोगों ने कोवैक्सीन का दोनों डोज लिया है उन्हें कोई दिक्कत नहीं है. पहले कोवैक्सीन लगाए लोगों को ब्रिटेन जाने पर सेल्फ आइसोलेट रहना होता था.

इससे पहले 9 नवंबर को ब्रिटेन ने भारत की कोवैक्सीन (Covaxin) को मान्यता दी थी. ब्रिटेन की तरफ से कहा गया था कि इंग्लैंड आ रहे उन लोगों को आसानी से बिना सेल्फ-आइसोलेट किए हुए एंट्री मिल सकेगी, जिन्होंने कोवैक्सीन की दोनों डोज लगवाई हैं. WHO की तरफ से कोवैक्सीन को इमरजेंसी एप्रूवल के बाद ब्रिटेन ने इसे अपनी लिस्ट में जगह दी थी.

18 से कम उम्र वालों के लिए भी नियमों को किया आसान 
ब्रिटेन सरकार ने इंग्लैंड आने वाले सभी 18 से कम उम्र वालों के लिए यात्रा से जुड़े नियमों को भी आसान बना दिया है. उन्हें अब बॉर्डर पर पूरी तरह से वैक्सीनेटेड माना जाएगा और पहुंचने पर उन्हें प्री-कोविड टेस्ट और क्वारैंटाइन टेस्ट से छूट दी जाएगी. अगर वे कोविड पॉजिटिव हैं तभी उन्हें पोस्ट-अराइवल टेस्ट करवाना या पीसीआर टेस्ट करवाना होगा. 

अब तक 110 देशों ने दी है मान्यता
भारत की स्वदेशी वैक्सीन- कोवैक्सीन और कोविशील्ड को दुनिया के बहुत से देशों ने स्वीकृति दी है. दोनों वैक्सीन को अब तक 110 देशों ने स्वीकृति दी है. केंद्र सरकार लगातार दूसरे देशों के संपर्क में है ताकि स्वदेशी वैक्सीन को मान्यता दिलाई जा सके. उन देशों में जाने वाले लोगों को किसी तरह की कोई दिकत नहीं हो. भारतीय वैक्सीन को मान्यता देने वालों में ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड भी हैं.