scorecardresearch

Al Thani Family: Qatar के अल थानी परिवार की कहानी जानिए, जो इस देश पर 150 सालों से कर रहा राज

Qatar Royal Family: कतर पर करीब 150 सालों से अल थानी (Al Thani) परिवार का शासन है. Qatar में अब तक 11 अमीर (Amir) हुए और सभी एक ही परिवार से रहे. इस समय कतर के अमीर शेख तमीम बिन हमाद अल थानी (Tamim Bin Hamad Al Thani) हैं. जिनके पास देश की सारी शक्तियां हैं. वो साल 2013 से इस पद पर हैं. उन्होंने 3 शादियां की हैं और उनके 13 बच्चे हैं.

Tamim Bin Hamad Al Thani Tamim Bin Hamad Al Thani

कतर (Qatar) में सजा-ए-मौत की सजा पाए नौसेना के 8 पूर्व अधिकारियों की भारत वापसी हुई है. इनको 18 महीने बाद जेल से रिहाई मिली है. अक्टूबर 2023 में एक कोर्ट ने इन अधिकारियों को फांसी की सजा सुनाई थी. इसके बाद भारत की सरकार एक्शन में आई और डिप्लोमेटिक बातचीत के जरिए इन भारतीयों की रिहाई हुई और अब इनकी भारत वापसी हुई है. माना जा रहा है कि अमीर शेख तमीम बिन हमाद अल थानी (Tamim bin Hamad Al Thani) के बिना इन अधिकारियों की रिहाई संभव नहीं थी. शेख तमीम बिन हमाद अल थानी कतर के सबसे शक्तिशाली पद पर हैं. चलिए उनके और उनकी फैमिली के बारे में बताते हैं.

कौन हैं शेख तमीम
कतर में सबसे बड़ा पद 'अमीर' (Amir) का होता है. इस समय तमीम बिन हमाद अल थानी कतर के 'अमीर' हैं. ये पद कितना ताकतवर है, इसका अंदाजा इसी से लगाया जा सकता है कि अब तक के इतिहास में कतर में सिर्फ 11 अमीर हुए हैं और इन सबका संबंध अल थानी फैमिली (Al Thani Family) से रहा है. शेख तमीम पिछले अमीर राजा हमद बिन खलीफा (Hamad bin Khalifa Al Thani) के चौथे बेटे हैं. शेख हमद बिन खलीफा अल थानी ने साल 2013 में अमीर का पद छोड़ दिया था. इसके बाद शेख तमीम बिन हमाद को गद्दी मिली थी.

शेख तमीम का जन्म 3 जून 1980 को हुआ था. उनकी पढ़ाई-लिखाई लंदन के हैरो स्कूल से हुई है. उसके बाद वो इंग्लैंड के रॉयल मिलिट्री एकेडमी गए और यहां से साल 1998 में ग्रेजुएशन की पढ़ाई की. पढ़ाई पूरी करने के बाद शेख तमीम कतर लौट गए. उनको सेना में सेकेंड लेफ्टिनेंट का पद दिया गया.

सम्बंधित ख़बरें

शेख तमीम की 3 शादी, 13 बच्चे
शेख तमीम तीन शादी कर चुके हैं और उनके 13 बच्चे हैं. 8 जनवरी 2005 को उन्होंने सबसे पहले शेखा जवाहर बिंत हमद अल थानी (Jawaher bint Hamad Al Thani) से शादी की. उनके चार बच्चे हैं. शेख तमीम ने 3 मार्च 2009 को दूसरी शादी शेखा अल अनोद बिंत माना अल हाजरी (Al-Anoud bint Mana Al Hajri) से की. जिससे 5 बच्चे हुए. इसके बाद 25 फरवरी 2014 को शेख तमीम ने शेखा नूरा बिंत हथल अल दोसारी (Noora bint Hathal Al Dosari) से तीसरी शादी की. जिससे उनके 4 बच्चे हैं. कुल मिलाकर शेख तमीम के 7 बेटे और 6 बेटियां हैं.

अल थानी फैमिली
कतर पश्चिम एशिया का एक देश है. साल 1868 में मोहम्मद बिन थानी ने ब्रिटेन से एक समझौते किया था. उसके बाद से कतर पर इस फैमिली का शासन चल रहा है. अब तक इस अल थानी फैमिली के 11 अमीर हुए हैं. अमीर देश का सम्राट होता है. अमीर के पास सेनाओं के कमांडर-इन-चीफ और संविधान के गारंटर होते हैं.

शुरुआत में इस फैमिली का एक छोटे से हिस्से पर शासन था, जो सऊदी अरब के एक सूबे के तौर पर देखा जाता था. लेकिन जैसे-जैसे समय बीतता गया. इस फैमिली का वजूद बढ़ता गया. 1980 के दशक में कतर के अमीर खलीफा बिन हमाद अल थानी और इस फैमिली के दूसरे सदस्यों ने तय किया कि कतर दूसरों के मामले में दखल नहीं देगा. लेकिन साल 1995 में सबकुछ बदल गया.

साल 1995 में तख्तापलट
साल 1995 में कतर के अमीर खलीफा बिन हमद अल थानी थे. लेकिन उनके बेटे शहजादे हमाद बिन खलीफा (Hamad bin Khalifa Al Thani) ने तख्तापलट कर दिया और अपने पिता से सत्ता छीन ली. जब तख्तापलट हुआ तो अमीर खलीफा बिन हमद छुट्टी मनाने स्विट्जरलैंड गए थे. इसके बाद खलीफा बिन फ्रांस में निर्वासन पर रहे. हालांकि साल 2001 में वो कतर लौट गए.

दुनिया के सबसे धनी राजवंशों में से एक-
इस रॉयल फैमिली के पास 335 बिलियन डॉलर की संपत्ति है. कतर की फैमिली दोहा रॉयल पैलेस (Royal Palace) में रहती है. ये महल का गुंबद सोने का है. इसमें 15 अलग-अलग महल हैं और 500 से अधिक कारों के लिए पार्किंग है. इस पार्किंग को बनाने में एक बिलियन डॉलर का खर्च आया है. इस फैमिली के पास फ्लोटिंग पैलेस भी है, जो दुनिया की सबसे महंगी सुपर यॉच में से एक है.

ये भी पढ़ें: