scorecardresearch

Kohinoor Diamond: कोहिनूर वापस भारत लाने की मांग कर रहे लोग,लेकिन सिर्फ कोहिनूर ही नहीं कई सारी बेशकीमती चीजें ले गए अंग्रेज जिनके बारे में आप जानते भी नहीं

महारानी एलिजाबेथ द्वितीय की मृत्यु के बाद से कोहिनूर वापस लाने की मांग तेज होने लगी. लेकिन कोहिनूर के अलावा ब्रिटेन अलग-अलग देशों से कई चीजें लेकर गया. आज हम आपको उन्हीं सबके बारे में विस्तार से बताएंगे.

Kohinoor Diamond Kohinoor Diamond
हाइलाइट्स
  • बहुत सी चीजें छीन ली गईं या लूट ली गईं

  • भारत से ले गए कोहिनूर

ब्रिटिश साम्राज्य के सबसे लंबे समय तक राज करने वाली महारानी एलिजाबेथ द्वितीय की मृत्यु के बाद किंग चार्ल्स को आधिकारिक तौर पर यूके का नया राजा घोषित किया गया. इसके बाद से सोशल मीडिया पर लोग भारत से ले जाए गए  बेशकिमती कोहिनूर हीरे को वापस लाने की मांग कर रहे हैं.

बहुत से लोग मानते हैं कि कीमती हीरा, जो रानी के मुकुट पर है उसे भारत वापस लाना चाहिए. इस सब के बीच, एक बात जो उजागर हो रही है, वह यह है कि ब्रिटेन के पास बहुत सी चीजें हैं जो या तो उनके औपनिवेशिक शासन के दौरान अन्य देशों से छीन ली गईं या लूट ली गईं. आज हम आपको उन्हीं सब चीजों के बारे में बताएंगे. 

1)ग्रेट स्टार ऑफ अफ्रीका 
रानी की कई बेशकीमती संपत्तियों में ग्रेट स्टार ऑफ अफ्रीका हीरा सबसे ऊपर है. यह दुनिया का सबसे बड़ा हीरा है और इसका वजन लगभग 530 कैरेट है. इसका मूल्य लगभग 400 मिलियन अमेरिकी डालर है. अफ्रीका के महान सितारे का खनन 1905 में दक्षिण अफ्रीका में किया गया था.

अफ्रीका के कई इतिहासकारों के अनुसार, 1905 में गहने का खनन किया गया था और इसे Edvard VII को प्रस्तुत किया गया था. उनका दावा है कि उपनिवेशवादियों के रूप में उनके शासनकाल के दौरान ब्रिटिश सरकार द्वारा हीरे को चुराया या लूटा गया था. अफ्रीका का महान सितारा वर्तमान में रानी के अधिकार में है.

2) टीपू सुल्तान की अंगूठी
चौथे एंग्लो-मैसूर युद्ध (1798-1799) के दौरान उनके खिलाफ लड़ाई हारने के बाद 1799 में टीपू सुल्तान की अंगूठी को कथित तौर पर अंग्रेजों ने उनके मृत शरीर से ले लिया था. लड़ाई मैसूर राज्य और ब्रिटिश ईस्ट इंडिया कंपनी के बीच लड़ी गई थी.

गहने वाली अंगूठी को देवनागरी लिपि में हिंदू देवता राम के नाम से अंकित किया गया है और 2014 में क्रिस्टी के नीलामी घर ने इसे € 145,000 (लगभग 1.42 करोड़ रुपये) में बेचा था. नीलामी घर के अनुसार, 41.2 ग्राम वजन वाली अंगूठी को एक अज्ञात बोलीदाता को इसकी अनुमानित कीमत से लगभग 10 गुना अधिक कीमत पर बेचा गया था.

3) एल्गिन मार्बल्स
एल्गिन मार्बल्स, जिसे पार्थेनन मार्बल्स के रूप में भी जाना जाता है, आर्किटेक्ट और मूर्तिकार फ़िडियास और उनके सहायकों की देखरेख में बनाई गई शास्त्रीय ग्रीक संगमरमर की मूर्तियों का एक संग्रह है. ऐसा माना जाता है कि लॉर्ड एल्गिन ने कथित तौर पर ग्रीस में पार्थेनन की सड़ती दीवारों से पत्थरों को हटा दिया और उन्हें 1803 में लंदन ले जाया गया. रिपोर्टों के अनुसार, ग्रीस 1925 से अपना अमूल्य कब्जा मांग रहा है, लेकिन मार्बल्स ब्रिटिश संग्रहालय में अभी भी हैं.

4) रोसेटा स्टोन 
कोहिनूर को भारत वापस लाने के आह्वान के बीच मिस्र के कार्यकर्ता और पुरातत्वविद रोसेटा स्टोन को उसकी मातृभूमि यानी मिस्र में वापस लाना चाहते हैं. वर्तमान में, रोसेटा स्टोन ब्रिटिश संग्रहालय में प्रदर्शन के लिए रखा गया है. कई पुरातत्वविदों के अनुसार, 1800 के दशक में फ्रांस के खिलाफ लड़ाई जीतने के बाद रोसेटा स्टोन को अंग्रेजों ने "चोरी" कर लिया था.

5)कोहिनूर हीरा
कोहिनूर आज से लगभग 800 साल पहले आंध्र प्रदेश के गुंटूर जिले में स्थित गोलकुंडा के खदानों में मिला था. कोहिनूर का अर्थ है रोशनी का पर्वत. यूं तो गोलकुंडा की खदानों का बेशकीमती हीरों से काफी पुराना रिश्ता है. कहा तो यह भी जाता है इसी खदान में दरियाई नूर, नूर-उन-ऐन, ग्रेट मुगल, ओरलोव आगरा डायमंड, अहमदाबाद डायमंड और ब्रोलिटीऑफ इंडिया जिसे कई हीरे मिले हैं. 

ये भी पढ़ें: