scorecardresearch

क्वीन एलिजाबेथ को गोल्डन तोहफा, प्लेटिनम जुबली पर सोने का सिक्का देने की तैयारी

ब्रिटेन की महारानी एलिजाबेथ के प्लेटिनम जुबली समारोह पर उन्हें एक बड़ा सिक्का देने की तैयार किया गया है. जिसकी कीमत करीब 14 लाख से भी ज्यादा है.

Queen Elizabeth Platinum Jubilee Golden gift Queen Elizabeth Platinum Jubilee Golden gift
हाइलाइट्स
  • क्वीन एलिजाबेथ की प्लेटिनम जुबली कार्यक्रम 2 जून से शुरू

  • प्लेटिनम जुबली पर देने वाले सिक्के का वजन करीब 15 किलो

ब्रिटेन की महारानी एलिजाबेथ के प्लेटिनम जुबली समारोह की तैयारी जोरशोर से चल रही है. इस मौके पर महारानी एलिजाबेथ को तोहफा देने के लिए सोने का विशाल सिक्का बनाया जा रहा है. सोने का ऐसा विशाल सिक्का आपने शायद ही कभी देखा होगा. इस सिक्के पर की गई खूबसूरत नक्काशी शायद ही आपने कभी देखी होगी. बड़ी ही मेहनत से तराशे गए इस सिक्के की कारीगरी आपका मन मोह लेगी.

सिक्के की नक्काशी EIIR लिपि में

गौर से इस सिक्के को देखने पर पता लगेगा कि इसके एक तरफ घोड़े पर बैठे सम्राट का चित्र अंकित है, तो दूसरी ओर EIIR लिपि की नक्काशी की गई है. जितना खास ये सिक्का है. उतना ही खास ये मौका है. जिसके लिए सोने के इस सिक्के को तैयार किया गया है. ब्रिटेन की महारानी एलिजाबेथ के प्लेटिनम जुबली समारोह को मनाया जाने वाला है. जिसके लिए महारानी एलिजाबेथ को तोहफे के रूप में देने के लिए सोने का विशाल सिक्का बनाया गया है.

15 किलो का है सिक्का

ब्रिटेन की महारानी एलिजाबेथ के प्लेटिनम जुबली समारोह पर दिए जाने वाले सोने के सिक्के का वजन करीब 15 किलोग्राम है. इस सिक्के का व्यास 200 एमएम है. ये करीब 8.7 इंच का है. इस सोने के सिक्के को बनाने में अभी तक 400 घंटे से ज्यादा का समय लगा है. वहीं इसकी कीमत करीब 14 लाख 57 हजार रुपये से ज्यादा है. माना जा रहा है कि ये अब तक का सबसे बड़ा सोने का सिक्का है. जिसे महारानी एलिजाबेथ को तोहफे के रूप में दिया जाएगा.

2 से 5 जून तक प्लेटिनम जुबली कार्यक्रम

आपको बता दें कि महारानी एलिजाबेथ द्वितीय के 70 साल के उल्लेखनीय शासनकाल पूरा होने पर प्लेटिनम जुबली कार्यक्रम का आयोजन किया जा रहा है. प्लेटिनम जुबली कार्यक्रम के दौरान सात दशकों के शासन पूरा होने के पर मनाया जा रहा है. इस कार्यक्रम को बड़े धूमधाम से मनाया जाएगा. जिसको लेकर तैयारियां चल रही है. वहीं प्लेटिनम जुबली का कार्यक्रम 2 जून से लेकर 5 जून तक आयोजित किया जाएगा.