scorecardresearch

मिलिए Razan Al-Ajami से जिसे पसंद है हवाओं से बातें करना...बनी स्काईडाइविंग लाइसेंस पाने वाली पहली सऊदी महिला

रज़ान अल-आजमी स्काई डाइविंग में लाइसेंस पाने वाली सउदी अरब की पहली युवा महिला बन गई हैं. अल-आजमी ने संयुक्त अरब अमीरात से फ्रीस्टाइल स्काइडाइविंग लाइसेंस और इनडोर स्काइडाइविंग लाइसेंस हासिल किया है.

Sky diving (Representative Image) Sky diving (Representative Image)
हाइलाइट्स
  • मेहनत से पाया मुकाम

  • करना चाहती हैं महिलाओं को प्रोत्साहित

जंपसूट और सेफ्टी हेलमेट में रज़ान अल-आजमी (Razan Al-Ajami) उड़ान भरने के लिए तैयार हैं. युवा रजान स्काईडाइविंग लाइसेंस पाने वाली सऊदी की पहली महिला हैं. अल-आजमी ने संयुक्त अरब अमीरात से फ्रीस्टाइल स्काइडाइविंग लाइसेंस और इनडोर स्काइडाइविंग लाइसेंस प्राप्त किया है. यहां यह खेल काफी लोकप्रिय है. हालांकि, उन्होंने पहली बार सऊदी अरब से खेलने की कोशिश की थी.

अरब न्यूज से बातचीत में अल-आजमी ने बताया, “मुझे पहली बार स्काईडाइविंग से प्यार हो गया जब मैंने कुछ महीने पहले खेल मंत्रालय द्वारा आयोजित एक कार्यक्रम में इसे आज़माया. मैंने सोचा, क्यों न इसे आजमाया जाए, इसलिए मैंने प्रोफेशनल ट्रेनिंग  ली और यह महसूस करने से पहले कि मैं यही करना चाहता हूं, मैंने तीन छलांगें लगाईं.”

मेहनत से पाया मुकाम
अल-आजमी अब एक पेशेवर स्काईडाइवर बनने के अपने लक्ष्य का पीछा कर रही है. हालांकि वह पहले डरी हुई थी लेकिन दृढ़ता और कड़ी मेहनत के बाद वो अपनी चिंताओं पर काबू पाने में सफल रही. अल आजमी ने स्काइडाइविंग के एक्सपीरियंस पर बात करते हुए कहा, "पहले एहसास में आपको चेहरे पर हवा का एहसास और हवा में तैरता आपका शरीर भयावह लगता है, लेकिन एक बार जब आपको इसकी आदत हो जाती है, तो आप एक बार फिर विमान से छलांग लगाना चाहेंगे."

करना पड़ा कई चुनौतियों का सामना
स्काइडाइविंग के बारे में अधिक सीखने और अपना लाइसेंस प्राप्त करने की प्रक्रिया में, अल-आजमी को स्काइडाइविंग के लिए स्थानीय रास्ते की कमी और कूदने के शुरुआती डर जैसी चुनौतियों का सामना करना पड़ा.

कैसे मिला लाइसेंस?
आजमी सऊदी किंगडम में खेल के भविष्य को लेकर आशान्वित हैं. आजमी ने कहा, "मुझे कुछ लाइसेंस प्राप्त सऊदी स्काईडाइवर्स में से एक होने की खुशी है और आशा है कि यह खेल निकट भविष्य में और अधिक प्रसिद्ध हो जाएगा. फ़्रीस्टाइल स्काइडाइविंग सऊदी अरब में एक व्यापक खेल नहीं है, और मुझे इसका अभ्यास करने के लिए दुबई जैसे अन्य स्थानों की यात्रा करनी पड़ी. दुबई में स्काई डाइविंग सिखाने वाली प्रमाणित क्लब हैं जहां आप प्रशिक्षण और स्काइडाइविंग लाइसेंस प्राप्त कर सकते हैं.

आजमी ने कहा,''मैंने बाद में इनडोर स्काइडाइविंग के लिए लाइसेंस प्राप्त किया और मैं वर्तमान में बुलेवार्ड वर्ल्ड में सुपरफ्लाई इनडोर स्काइडाइविंग कार्यक्रम में काम कर रही हूं.'' अल-आजमी इस खेल को आजमाने के लिए और अधिक सऊदी महिलाओं को प्रोत्साहित और आमंत्रित कर रही हैं. बुलेवार्ड वर्ल्ड में सुपरफ्लाई ऐसा करने का एक अद्भुत अवसर है.

आजमी ने आगे कहा, "इस सुखद इनडोर उड़ान अनुभव लेने के लिए आने वाले लोगों में अधिकांश बच्चे हैं, और मैं उनकी प्रतिक्रियाओं को पसंद करती हूं क्योंकि वे हमेशा बहुत खुश रहते हैं. जिन लोगों का वजन 140 किलोग्राम से कम है, वो सभी इसमें भाग ले सकते हैं.”

करना चाहती हैं महिलाओं को प्रोत्साहित
अल-आजमी ने बताया कि उनका सपना स्काईडाइविंग विश्व चैंपियनशिप में प्रतिस्पर्धा करते हुए सऊदी अरब का प्रतिनिधित्व करना है. वह एक छाप छोड़ना चाहती है और सऊदी अरब को खेल के लिए एक वैश्विक केंद्र बनाना चाहती है. एक महत्वाकांक्षी युवती के रूप में, वह देश का पहला स्काइडाइविंग क्लब शुरू करने और महिलाओं की टीम बनाने का प्रयास कर रही हैं. उन्होंने कहा,“सऊदी महिला टीम की कमी मुझे विदेश में प्रतिस्पर्धा करने से रोकती है. मैं एक टीम बनाना चाहती हूं जो सऊदी अरब का प्रतिनिधित्व करे.