scorecardresearch

फेसबुक ने बनाई नाम बदलने की योजना: रिपोर्ट

इस रिपोर्ट के जवाब में, फेसबुक ने कहा कि वह "अफवाह या अटकलों" पर टिप्पणी नहीं करता है. यह खबर ऐसे समय में आई है जब कंपनी को अपनी व्यावसायिक प्रथाओं को लेकर अमेरिकी सरकार की बढ़ती जांच का सामना करना पड़ रहा है. दोनों पार्टियों के सांसदों ने फेसबुक को लेकर कांग्रेस में बढ़ते गुस्से को जाहिर करते हुए कंपनी की निंदा भी की है.

फेसबुक ने कहा नहीं करेगी अफवाह या अटकलों पर टिप्पणी फेसबुक ने कहा नहीं करेगी अफवाह या अटकलों पर टिप्पणी
हाइलाइट्स
  • 28 अक्टूबर को कंपनी के वार्षिक कनेक्ट सम्मेलन

  • फेसबुक ने कहा नहीं करेगी अफवाह या अटकलों पर टिप्पणी

सोशल मीडिया की दिग्गज कंपनी फेसबुक इंक अगले हफ्ते एक नए नाम के साथ खुद को रीब्रांड करने की योजना बना रही है. द वर्ज ने मंगलवार को इस मामले की प्रत्यक्ष जानकारी वाले एक सूत्र का हवाला देते हुए बताया. रिपोर्ट में बताया गया है कि, फेसबुक के मुख्य कार्यकारी अधिकारी मार्क जुकरबर्ग 28 अक्टूबर को कंपनी के वार्षिक कनेक्ट सम्मेलन में नाम परिवर्तन के बारे में बात करने की योजना बना रहे हैं, लेकिन जल्द ही इसका अनावरण किया जा सकता है.

अटकलों पर कोई टिप्पणी नहीं 
इस रिपोर्ट के जवाब में, फेसबुक ने कहा कि वह "अफवाह या अटकलों" पर टिप्पणी नहीं करता है. यह खबर ऐसे समय में आई है जब कंपनी को अपनी व्यावसायिक प्रथाओं को लेकर अमेरिकी सरकार की बढ़ती जांच का सामना करना पड़ रहा है. दोनों पार्टियों के सांसदों ने फेसबुक को लेकर कांग्रेस में बढ़ते गुस्से को जाहिर करते हुए कंपनी की निंदा भी की है. वर्ज ने अपनी रिपोर्ट में ये भी बताया है कि रीब्रांडिंग में फेसबुक के सोशल मीडिया ऐप को एक मूल कंपनी के तहत कई उत्पादों को स्थान देगा, जो इंस्टाग्राम, व्हाट्सएप, ओकुलस और अन्य जैसे समूहों की देखरेख करेगा. यानि की अब ये सारे ऐप एक ही छतरी के नीचे होंगे.

असामान्य नहीं है नाम बदलना
सिलिकॉन वैली में कंपनियों के लिए अपना नाम बदलना असामान्य नहीं है क्योंकि वे अपनी सेवाओं का विस्तार करने के लिए बोली लगाती हैं. गूगल ने 2015 में अल्फाबेट इंक को एक होल्डिंग कंपनी के रूप में स्थापित किया, ताकि वह अपने खोज और विज्ञापन व्यवसायों से परे विस्तार कर सके. साथ ही अपनी स्वायत्त वाहन इकाई और स्वास्थ्य प्रौद्योगिकी से लेकर दूरदराज के क्षेत्रों में इंटरनेट सेवाएं प्रदान करने के लिए कई अन्य उपक्रमों की देखरेख कर सके.

मेटावर्स पर ध्यान देगी कंपनी
वर्ज का कहना है फेसबुक चूंकि अब मेटावर्स पर ध्यान देना चाहती है तो नया नाम उसी कड़ी का हो सकता है. रिपोर्ट कहती है कि फेसबुक के सीईओ मार्क जकरबर्ग की योजना 28 अक्टूबर को होने वाली कंपनी की सालाना कॉन्फ्रेंस में नए नाम के बारे में बात करने की योजना है. कंपनी ने मंगलवार को अगले पांच वर्षों में यूरोपीय संघ में 10,000 नौकरियां देने की योजना की भी घोषणा की ताकि मेटावर्स बनाने में मदद मिल सके.