scorecardresearch

Russia-Ukraine War : एक बार फिर बम धमाकों से गूंजा यूक्रेन, शहर की तरफ बढ़ रही रूसी सेना !

रूस और यूक्रेन के बीच जंग को दो हफ्ते से ज्यादा का समय हो गया है. यूक्रेन पिछले 16 दिनों से बम-धमाकों के बीच रूस से लड़ रहा है. हालांकि, दोनों ही देशों को इस युद्ध से अब तक काफी नुकसान हो चुका है.

रूस और यूक्रेन के बीच जंग जारी रूस और यूक्रेन के बीच जंग जारी
हाइलाइट्स
  • दो हफ्ते से यूक्रेन और रूस के बीच जंग जारी

  • धीरे-धीरे यूक्रेन में शहर की तरफ बढ़ रही रूसी सेना

रूस और यूक्रेन के बीच तीसरे सप्ताह भी युद्ध जारी है. यूक्रेन की राजधानी कीव पर रूस द्वारा चौतरफा हमले का खतरा बढ़ गया है. कीव शहर में कई बम धमाके हो रहे हैं और सीमावर्ती इलाकों में रूस और यूक्रेन की सेना के बीच लगातार गोलीबारी जारी है. वहीं, अब धीरे-धीर रूसी सेना की विशालकाय टुकड़ी धीरे-धीरे शहर की तरफ बढ़ने लगी है. 

सीएनएन (CNN)ने बताया है कि कीव में कई बार धमाकों की आवाज सुनी गई है. साथ ही द इंडिपेंडेंट ने बताया है कि कीव के बाहर के इलाकों में भारी लड़ाई चल रही है, जिसमें बुका, इरपिन और होस्टोमेली शामिल हैं. खबर है कि इन धमाकों के कारण माइकोलाइव में अस्पतालों और आवासीय भवनों को भी भारी नुकसान पहुंचा है. 

दोनों देश उठा रहे भारी नुकसान 

युद्ध को दो सप्ताह से ज्यादा का समय हो गया है. इस बीच रूस ने लगातार यूक्रेन पर हमले किए, ऐसे में दोनों ही देशों को भारी नुकसान उठाना पड़ रहा है. यूक्रेन ने दावा किया है कि 24 फरवरी से शुरू हुई जंग से लेकर 9 मार्च तक रूस के 12 हजार सैनिक मारे गए हैं. 

इसके साथ ही यूक्रेन ने रूस के कई हथियारों और सैन्य वाहनों को भी नष्ट कर दिया गया है. जारी जंग के कारण व्यापार का भी नुकसान हो रहा है. वहीं, यूक्रेन के लाखों लोग अपना देश छोड़ने को मजबूर हैं. लगातार आम नागरिकों की मौत की खबर आ रही है. 

साथ ही शुक्रवार को खारकीव में एक मेंटल असाइलम इंस्टीट्यूट पर रूसी सेना ने बड़ा हमला किया है. हमले के वक्त 330 मरीज बिल्डिंग में मौजूद थे. अभी तक इस हमले में कितने लोगों की जान गई है, ये पता नहीं लग पाया है. यूक्रेन में हर तरफ तबाही का मंजर जारी है. 

ये भी पढ़ें: