scorecardresearch

UAE: हिंद सिटी के नाम से जाना जाएगा संयुक्त अरब अमीरात का अल मिन्हाद जिला...शासक ने लिया फैसला

संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) के उपराष्ट्रपति और प्रधानमंत्री एवं दुबई के शासक शेख मोहम्मद बिन राशिद अल मकतूम ने रविवार को अल मिन्हाद जिले और इसके आसपास के क्षेत्रों का नाम बदलकर ‘हिंद शहर’कर दिया है.

UAE Sheikh Sheikh Mohammed bin Rashid UAE Sheikh Sheikh Mohammed bin Rashid

संयुक्त अरब अमीरात के उपराष्ट्रपति और प्रधानमंत्री और दुबई के शासक शेख मोहम्मद बिन राशिद अल मकतूम ने रविवार को अल मिन्हाद क्षेत्र और इसके आसपास के क्षेत्रों का नाम बदलकर 'हिंद सिटी' कर दिया. वहां की आधिकारिक समाचाएर एजेंसी डब्ल्यूएएम ने इसके बारे में जानकारी दी.

पहले भी बदला जा चुका है नाम
शहर में चार क्षेत्र शामिल हैं - हिंद 1, हिंद 2, हिंद 3 और हिंद 4, जो 83.9 किमी के क्षेत्र में फैला हुआ है. हिंद सिटी अमीरात रोड, दुबई-अल ऐन रोड और जेबेल अली-लेहबाब रोड जैसे प्रमुख सड़कों से जुड़ा हुआ है. इससे पहले 2010 में, संयुक्त अरब अमीरात के राष्ट्रपति और अबू धाबी के शासक शेख खलीफा बिन जायद अल नाहयान के बाद बुर्ज दुबई का नाम बदलकर बुर्ज खलीफा कर दिया गया था. 13 मई, 2022 को उनका निधन हो गया था.

कौन हैं वो शेख जिन्होंने बदल दिया जिले का नाम
शेख मोहम्मद बिन राशिद अल मकतूम, जिन्होंने अल मिनहाद जिले का नाम बदलकर 'हिंद शहर' कर दिया, वे संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) के उपराष्ट्रपति, प्रधानमंत्री और रक्षा मंत्री होने के साथ-साथ दुबई के शासक भी हैं. वह संयुक्त अरब अमीरात के पूर्व उपराष्ट्रपति और दुबई के शासक शेख राशिद बिन सईद अल मकतूम के तीसरे बेटे हैं. साल 2006 में अपने भाई मकतूम की मृत्यु के बाद, मोहम्मद ने उपराष्ट्रपति और शासक के रूप में पदभार संभाला. इतना ही नहीं, अल मकतूम को दुनिया के सबसे प्रमुख रियल एस्टेट डेवलपर्स में से एक बताया जाता है.