scorecardresearch

अमेरिकी राजदूत ने बाजू में बनवाया ऊं का टैटू, मनाते हैं दिवाली और करते हैं छठ पूजा

हमारे देश में सभी पर्व त्योहार बड़े धूमधाम से मनाए जाते हैं. लेकिन, कोई विदेशी हमारे सारे त्योहार को मनाए तो थोड़ा आश्चर्य के साथ-साथ खुशी भी होती है. नेपाल में अमेरिका के राजदूत दिवाली के साथ-साथ छठ पूजा भी करते हैं. उन्होंने अपने बाजू में ऊं का टैटू भी बनवाया है.

अमेरिकी राजदूत रैंडी बेरी. अमेरिकी राजदूत रैंडी बेरी.
हाइलाइट्स
  • कर्मचारियों के साथ दूतावास में मनाते हैं सभी त्योहार

  • कभी विवादों में नहीं रहते हैं अमेरिकी राजदूत रैंडी बेरी

नेपाल में आमतौर पर बड़े देश के कूटनीतिज्ञ विवादों में ही घिरे रहते हैं. कभी अपने बयानों को लेकर या कभी अपने राजनीतिक मुलाकातों को लेकर. लेकिन, नेपाल में इस समय अमेरिका के राजदूत अपने अब तक के कार्यकाल के दौरान न तो कभी अपने बयान को लेकर विवादों में रहे और न कभी राजनीतिक मुलाकात को लेकर. वो अक्सर अपनी छोटी-छोटी लेकिन महत्वपूर्ण संदेश को लेकर चर्चा में बने रहते हैं.

randy berry

सभी त्योहार मनाते हैं अमेरिकी राजदूत
नेपाल में अमेरिकी राजदूत रैंडी बेरी ने जब से अपना कार्यभार संभाला है तब से ही वे नेपाल में मनाए जाने वाले सभी पर्व-त्योहार पर न सिर्फ शुभकामना संदेश देते हैं बल्कि सभी त्योहारों को मनाते भी हैं और वह भी दूतावास में अपने सभी कर्मचारियों के साथ. इसे वे ट्विटर और फेसबुक पर भी शेयर करते हैं जिसके कारण उनका यह अंदाज नेपाली नागरिकों को बहुत भाता है.

दिवाली के अवसर पर बनाते हैं रंगोली
अमेरिकी राजदूत दशहरा के अवसर पर आम नेपाली नागरिकों की तरह टीका लगाते हैं. दिवाली में अपने दूतावास और आवास को रंगोली से सजाते हैं. शाम को दीया जलाते हैं और एक दूसरे को बांटकर मिठाई खाते हैं. दिवाली के बाद बैया दूज भी मनाते हैं और नेपाल की प्रसिद्ध कुमारी पूजा भी मनाते हैं.

जनकपुर में मनाया छठ
इस बार अमेरिकी राजदूत रैंडी बेरी ने जनकपुर जाकर छठ घाट पर पूजा भी की. हाथ में छठ व्रतियों की तरह सूप और दौरा लेकर उसमें फल और मिठाई रखकर सूर्य को अर्घ्य भी दिया. उन्होंने ऑस्ट्रेलिया के राजदूत के साथ रारा ताल का भी भ्रमण किया. इसी दौरान उन्होंने अपने दाहिने बाजू पर ऊं का टैटू भी बनवाया.