scorecardresearch

Mindy Kaling: भारतीय की मूल की अमेरिकी एक्ट्रेस मिंडी कलिंग को मिलेगा नेशनल ह्यूमैनिटीज अवार्ड, जानिए कैसे मिलता है ये सम्मान

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बिडेन मिंडी कलिंग को मिलेगा नेशनल ह्यूमैनिटीज अवार्ड से सम्मानित करने वाले हैं. ये अवार्ड देश के उन व्यक्तियों या समूहों का सम्मान करता है, जिनके काम ने मानव जाति का भला किया हो.

मिंडी कलिंग मिंडी कलिंग
हाइलाइट्स
  • एक दर्जन से ज्यादा लोगों को मिलेगा अवार्ड

  • मिंडी कलिंग को मिलेगा नेशनल ह्यूमैनिटीज अवार्ड

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बिडेन मंगलवार यानी 21 मार्च को भारतीय-अमेरिकी वेरा मिंडी चोकलिंगम को ‘नेशनल मेडल ऑफ आर्ट्स’ पदक प्रदान करेंगे. व्हाइट हाउस ने सोमवार को इसकी घोषणा की थी. वेरा मिंडी चोकलिंगम का प्रोफेशनल नेम मिंडी कलिंग भी है. मिंडी के अलावा ये अवार्ड जूडिथ फ्रांसिस्का बाका, फ्रेड आइचनर, जोस फेलिसियानो, ग्लेडिस नाइट, जूलिया लुइस-ड्रेफस, एंटोनियो मार्टोरेल-कार्डोना, जोन शिगेकावा, ब्रूस स्प्रिंगस्टीन, वेरा वैंग, द बिली हॉलिडे थिएटर और इंटरनेशनल एसोसिएशन ऑफ ब्लैक्स इन डांस को भी दिया जाएगा.

किन लोगों को मिलता है ये मेडल
अमेरिकी सरकार नेशनल मेडल ऑफ आर्ट्स कलाकारों, कला संरक्षकों और समूहों को ये सर्वोच्च पुरस्कार देती है. यह उन अनुकरणीय व्यक्तियों और संगठनों को सम्मानित करता है, जिन्होंने अमेरिका में कलाओं को आगे बढ़ाया है और अपनी विशिष्ट उपलब्धि, समर्थन या संरक्षण के माध्यम से दूसरों को प्रेरणा प्रदान की है.

व्हाइट हाउस का कहना है कि यह उन व्यक्तियों या समूहों का सम्मान करता है, जिनके काम ने मानव जाति का भला किया हो. ये इतिहास, साहित्य, भाषाओं, दर्शन और अन्य किसी भी मानविकी विषयों से जुड़े नागरिकों को दिया जाता है.

एक दर्जन से ज्यादा लोगों को मिलेगा अवार्ड
बाइडेन मंगलवार को व्हाइट हाउस में एक दर्जन से अधिक प्राप्तकर्ताओं को ये पुरस्कार प्रदान करेंगे. व्हाइट हाउस ने 2021 नेशनल मेडल ऑफ आर्ट्स प्राप्तकर्ताओं की सूची जारी करते हुए कहा, "हास्य और दिल से प्रभावित, टेलीविजन, फिल्म और किताबों में मिंडी कलिंग का काम प्रेरित करने वाला है." 

कौन हैं मिंडी कलिंग?
मिंडी कलिंग एक लेखक, निर्माता और अभिनेता हैं. उनका जन्म 24 जून 1979 को हुआ था और उनके मां-बाप भारत के मूल निवासी हैं. मिंडी कलिंग एक एमी-नॉमिनेटेड लेखक, निर्माता, न्यूयॉर्क टाइम्स के सबसे अधिक बिकने वाले लेखक, निर्देशक और अभिनेता हैं. वह "द मिंडी प्रोजेक्ट" की निर्माता थीं, जो एक हुलु ओरिजनल कॉमेडी सीरीज थी जिसमें उन्होंने अभिनय किया और 2012-2017 से एग्जीक्यूटिव निर्माण किया.

वह समीक्षकों द्वारा प्रशंसित, एमी पुरस्कार विजेता एनबीसी शो द ऑफिस में अपने काम के लिए जानी जाती हैं. मिंडी ने ऑस्कर विजेता पिक्सर फिल्म "इनसाइड आउट" सहित कई ब्लॉकबस्टर एनिमेटेड कॉमेडी के लिए भी अपनी आवाज दी है. उन्होंने पहली पीढ़ी के भारतीय अमेरिकी किशोर के बारे में लोकप्रिय नेटफ्लिक्स शो नेवर हैव आई एवर का सह-निर्माण और सह-लेखन भी किया है.

उन्होंने द 40-ईयर-ओल्ड वर्जिन (2005), नो स्ट्रिंग्स अटैच्ड (2011), लाइसेंस टू वेड (2007), द फाइव-इयर एंगेजमेंट (2012), द नाइट बिफोर (2015), ए रिंकल इन टाइम एंड ओशन्स 8 (दोनों 2018), और लेट नाइट (2019) जैसी कॉमेडी फिल्मों में भी काम किया है.