scorecardresearch

वेनेजुएला में बना दुनिया के सबसे बड़े ऑर्केस्ट्रा का वर्ल्ड रिकॉर्ड, 8 हजार से ज्यादा संगीतकारों ने एक साथ बजाई धुन

वेनेजुएला की नेशनल सिस्टम ऑफ यूथ एंड चिल्ड्रन ऑर्केस्ट्रा ने दुनिया के सबसे बड़े ऑर्केस्ट्रा का आयोजन कर नया वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाया है. ये रिकॉर्ड 8,573 संगीतकारों ने बनाया. 

दुनिया के सबसे बड़े ऑर्केस्ट्रा का वर्ल्ड रिकॉर्ड दुनिया के सबसे बड़े ऑर्केस्ट्रा का वर्ल्ड रिकॉर्ड
हाइलाइट्स
  • वेनेजुएला में बना दुनिया के सबसे बड़े ऑर्केस्ट्रा का वर्ल्ड रिकॉर्ड.

  • ये रिकॉर्ड 8,573 संगीतकारों ने बनाया. 

दुनियाभर में तरह-तरह के लोग और उनके अनोखे किस्से सुनने को मिलते हैं. ऐसे ही कुछ लोग वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाने के लिए कई बार ऐसे अजीबोगरीब काम कर जाते हैं जिसे करने के बारे में शायद हर इंसान सोच भी नहीं सकता. ऐसे ही वेनेज़ुएला (Venezuela) में हजारों संगीतकारों  ने दुनिया का सबसे बड़े ऑर्केस्ट्रा बनाया है. संगीतकारों की इस टोली में ज्यादातर बच्चे और किशोर हैं, जिन्होंने दुनिया के सबसे बड़े ऑर्केस्ट्रा का खिताब अर्जित किया है. ये रिकॉर्ड 8,573 संगीतकारों ने बनाया. 

गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स ने शनिवार को जारी एक वीडियो में घोषणा की कि देश के युवा आर्केस्ट्रा के नेटवर्क से जुड़े सभी संगीतकारों ने त्चिकोवस्की के "स्लावोनिक मार्च" में  एक हफ्ते पहले ऑर्केस्ट्रा का प्रदर्शन कर 'दुनिया के सबसे बड़े ऑर्केस्ट्रा' का खिताब अर्जित किया. 12 से 77 वर्ष की आयु के संगीतकारों ने राजधानी काराकस (Caracas) में एक सैन्य अकादमी में एक देशभक्ति संगीत कार्यक्रम के दौरान रिकॉर्ड बनाया. वेनेजुएला की नेशनल सिस्टम ऑफ यूथ एंड चिल्ड्रन ऑर्केस्ट्रा ने दुनिया के सबसे बड़े ऑर्केस्ट्रा का आयोजन कर ये नया वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाया है. 

8 हजार से ज्यादा संगीतकारों ने एक साथ शास्त्रीय गीत बजाया

वेनेजुएला की राजधानी काराकस में 13 नवंबर को साढ़े 8 हजार से अधिक संगीतकारों ने 5 मिनट से ज्यादा समय तक एक साथ शास्त्रीय गीत बजाया था. 12 मिनट के इस कार्यक्रम का लगभग 260 ऑडिटर्स द्वारा अवलोकन किया गया था. अल सिस्टेमा या द सिस्टम के नाम से जाने जाने वाले ऑर्केस्ट्रा के नेटवर्क ने संगीत कार्यक्रम के लिए 12,000 संगीतकारों को इकट्ठा किया गया. प्रदर्शन में पाब्लो हेरेरो द्वारा "वेनेजुएला" और दक्षिण अमेरिकी देश के राष्ट्रगान जोस लुइस अर्मेंटेरोस और पेड्रो गुटिरेज के "अल्मा ललनेरा" शामिल थे. अल्मा ललनेरा को वेनेजुएला के लोग अपना अनौपचारिक गान मानते हैं. 

ये भी पढ़ें: