scorecardresearch

कौन हैं भरतवंशी विवेक लाल जिन्हें राष्ट्रपति बाइडेन द्वारा लाइफटाइम अचीवमेंट पुरस्कार से सम्मानित किया गया, NATO से लेकर ASSOCHAM तक कई जगह कर चुके हैं काम

विवेक लाल जनरल एटॉमिक्स के भारतीय मूल के सीईओ हैं.उन्हें अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन द्वारा लाइफटाइम अचीवमेंट अवार्ड से सम्मानित किया गया है.

Vivek Lall Vivek Lall
हाइलाइट्स
  • विवेक लाल ने रक्षा व्यापार को आगे बढ़ाने में निभाई अहम भूमिका

  • मिला लाइफटाइम अचीवमेंट अवार्ड

जनरल एटॉमिक्स ग्लोबल कॉरपोरेशन के एक भारतीय मूल के मुख्य कार्यकारी को अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन (Joe Biden)द्वारा लाइफटाइम अचीवमेंट अवार्ड से सम्मानित किया गया है. विवेक लाल (Vivek Lall) को अमेरिकी राष्ट्रपति द्वारा 'With Grateful Recognition'प्रशस्ति पत्र से सम्मानित किया गया है.

विवेक लाल ने कंसास (Kansas)के विचिटा स्टेट यूनिवर्सिटी (Wichita State University) से एयरोस्पेस इंजीनियरिंग में पीएचडी पूरी की है. जनरल एटॉमिक्स में शामिल होने से पहले, डॉ लाल ने लॉकहीड मार्टिन में काम किया. इसके अलावा वो बोइंग और रिलायंस में भी प्रमुख पदों पर रह चुके हैं. विवेक लाल रिलायंस न्यू वेंचर्स रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड के सीईओ और अध्यक्ष भी रह चुके हैं.

राष्ट्रपति के कार्यालय ने दिया पत्र
लाल को प्रशस्ति पत्र AmeriCorps और राष्ट्रपति के कार्यालय द्वारा दिया गया था. आधिकारिक बयान के अनुसार, इसे संयुक्त राज्य के राष्ट्रपति द्वारा व्यक्तिगत रूप से हस्ताक्षरित भी किया गया था. AmeriCorps अमेरिकी सरकार का एक हिस्सा है जिसका उद्देश्य ऐसी गतिविधियों को बढ़ावा देना है जो अमेरिकियों को "समुदायों की सेवा" करने के करीब लाती हैं.

कौन है विवेक लाल?
बोइंग, लॉकहीड मार्टिन और अब जनरल एटॉमिक्स के लिए काम कर चुके विवेक लाल ने रक्षा व्यापार को आगे बढ़ाने में अहम भूमिका निभाई है. विवेक लाल, एक भारतीय राजनयिक का बेटे हैं. विवेक भारतीय मूल के उन गिने-चुने व्यक्तियों में से एक हैं जिन्हें पिछले साल अपनी वाशिंगटन यात्रा के दौरान भारतीय प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी से मिलने के लिए आमंत्रित किया गया था. वैश्विक समुदाय के भीतर चुनौतियों के लिए ब्रॉडबैंड और साइबर सुरक्षा मुद्दों पर सलाह देने और उन्हें संबोधित करने में मदद करने वाली सेवाएं प्रदान करने के लिए लाल को न्यूयॉर्क में संयुक्त राष्ट्र के साथ भी संबद्ध किया गया है.

लाल वर्तमान में जनरल एटॉमिक्स के मुख्य कार्यकारी हैं. जनरल एटॉमिक्स एक ऐसी कंपनी है जो परमाणु प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में विशेषज्ञता रखती है. कंपनी ने प्रीडेटर, रीपर और गार्जियन ड्रोन जैसे अत्याधुनिक मानव रहित हवाई वाहन (यूएवी) विकसित किए हैं. विशेष रूप से, जनरल एटॉमिक्स में अपने नेतृत्व से पहले, डॉ लाल ने नासा, रेथियॉन, बोइंग और लॉकहीड मार्टिन जैसे अन्य प्रमुख संगठनों में काम किया है. उनके अनुभव और ख्याति को वैज्ञानिक समुदाय में कई लोगों और लंबे समय तक उद्योग पर नजर रखने वालों द्वारा समान रूप से अद्वितीय माना गया है.

कई प्रमुख पदों पर रह चुके हैं
वह पेंटागन के साथ उत्तरी अटलांटिक संधि संगठन (नाटो) विज्ञान और प्रौद्योगिकी (एसटीओ) में अमेरिकी तकनीकी टीम के सदस्य के रूप में कार्यरत हैं. उन्हें 2018 में फेडरल एविएशन एडमिनिस्ट्रेशन (एफएए) जैसी संस्थाओं को शामिल करते हुए परिवहन विभाग के प्रमुख अमेरिकी कैबिनेट सचिव के लिए एक महत्वपूर्ण सलाहकार भूमिका में नियुक्त किया गया था. लाल को भारत के थिंक टैंक ऑब्जर्वर रिसर्च फाउंडेशन में विशिष्ट फेलो के रूप में भी नियुक्त किया गया था. वह एसोसिएशन ऑफ चैंबर्स ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री ऑफ इंडिया (ASSOCHAM) की रक्षा समिति के अध्यक्ष हैं. डॉ लाल को अगस्त 2011 में इंडो-अमेरिकन चैंबर ऑफ कॉमर्स द्वारा भारत-अमेरिका सामरिक वार्ता के अध्यक्ष के रूप में नियुक्त किया गया था.