scorecardresearch

कौन है गेमिंग की दुनिया का पॉपुलर यूट्यूबर Technoblade, जिसका 23 साल की उम्र में कैंसर से लड़ते हुआ निधन

गेमिंग की दुनिया के जाने माने यूट्यूबर Technoblade का 23 साल की उम्र में निधन हो गया. टेक्नोब्लेड ने पॉपुलर Minecraft को दुनिया से रूबरू कराया था.

Technoblade Technoblade
हाइलाइट्स
  • यूट्यूब पर 11 मिलियन सब्सक्राइबर

  • कैंसर की बीमारी से थे ग्रसित

पॉपुलर यूट्यूबर और गेमिंग के बादशाह Technoblade के आकस्मिक निधन ने पूरी गेमिंग कम्यूनिटी को सदमे में डाल दिया है. टेक्नोब्लैड का असली नाम एलेक्स था और वह कैंसर जैसी गंभीर बीमारी से जूझ रहे थे. उनकी उम्र 23 साल थी. उनकी मृत्यु की घोषणा टेक्नोब्लैड के यूट्यूब चैनल पर एक वीडियो शेयर करके दी गई. वीडियो का शीर्षक 'सो लॉन्ग नर्ड्स' था और इसमें टेक्नोब्लैड के पिता ने अपने बेटे के दुर्भाग्यपूर्ण निधन की पुष्टि की. उनके निधन की घोषणा के बाद से ही टेक्नोब्लैड का नाम ट्विटर पर ट्रेंड कर रहा है. आइए जानते हैं कौन है लोकप्रिय गेमर और YouTuber जिसके निधन पर गम में है दुनिया. 

टेक्नोब्लैड कौन था?
Technoblade ने 2013 में YouTube ज्वाइन किया था. वह उस समय 14 वर्ष का था. उनके चैनल के विवरण में लिखा है, "मैं वीडियो गेम बहुत ज्यादा खेलता हूं. मैं सबसे अच्छा नहीं हो सकता, लेकिन मैं जो भी कर रहा हूं वो बेस्ट है. " हालांकि, टेक्नोब्लैड स्ट्रीमिंग की दुनिया में उनका पहला प्रयास नहीं था. 2009 में उसने अपना पहला चैनल, StudioLORE लॉन्च किया था. यह उसका दूसरा चैनल था जिसे उन्होंने टेक्नोब्लैड नाम दिया. इसने उन्हें गेमिंग की दुनिया में काफी ज्यादा लोकप्रिय बना दिया था, खासकर उन लोगों के लिए जो माइनक्राफ्ट खेलते हैं.

क्या है ये गेम?
Minecraft Mojang Studios द्वारा विकसित एक 3D सैंडबॉक्स गेम है जहां खिलाड़ी ब्लॉक और एन्टीटीज से बने पूरी तरह से मोडीफाइड थ्री-डाइमेंशनल वातावरण में बातचीत करते हैं. गेमिंग साइट के अनुसार, इसका विविध गेमप्ले खिलाड़ियों को उनके खेलने का तरीका चुनने देता है, जिससे अनगिनत संभावनाएं मिलती हैं.

Technoblade की विशेषज्ञता Minecraft थी. उनके वीडियो अक्सर उनके इर्द-गिर्द घूमते रहते थे जो Minecraft Server Hypixel पर चलते थे. उन्होंने बेड वॉर्स (Bed Wars)और स्काईब्लॉक (Skyblock) में महारत हासिल थी, लेकिन अन्य मिनीगेम्स के साथ-साथ खिलाड़ी-बनाम-खिलाड़ी मुकाबले को शामिल करने के लिए अपनी सीमा का विस्तार किया.

टेक्नोब्लेड का निजी जीवन
जानकारी के अनुसार, टेक्नोब्लैड का जन्म 1 जून 1999 को हुआ था. उनके शुरुआती करियर का अधिकांश हिस्सा कैलिफोर्निया में बीता. उन्होंने शिकागो, इलिनोइस जाने से पहले कैलिफोर्निया में ही हाई स्कूल की पढ़ाई पूरी की और स्नातक पूरा किया. टेक्नोब्लैड सैन फ्रांसिस्को, कैलिफोर्निया में रहता था. उसने 2021 में एक वीडियो में कैंसर से ग्रस्त होने की जानकारी दी थी. सोशल मीडिया पर उनकी काफी ज्यादा फैन फॉलोविंग है. यूट्यूब पर उनके 11 मिलियन सब्सक्राइबर हैं. उनके द्वारा अपलोड की गई वीडियोज को 1.2 बिलियन तक के व्यूज मिलते हैं.