scorecardresearch

अनोखी प्रथा! बुर्के में रहते हैं यहां के मर्द, महिलाओं को शादी से पहले ही संबंध बनाने की आजादी

तुआरेग जनजाति (Tuareg Tribe)के मर्दों को बुर्के में रहना पड़ता है. गार्जियन वेबसाइट की फोटोग्राफर हेनरिटा बटलर Henrietta Butler ने साल 2001 में पहली बार तुआरेग जनजाति की तस्वीरें खींची थीं.

(फोटो: Instagram/@papertrailpublishers) (फोटो: Instagram/@papertrailpublishers)
हाइलाइट्स
  • यहां महिलाओं के आगे खाना नहीं खा सकते पुरुष

  • तुआरेग महिलाओं के हो सकते हैं कई पार्टनर

दुनिया में कई देशों में अभी भी कुछ ऐसी मान्यताएं है जो आपको चौंका सकती हैं. आज के जमाने में भी दुनिया के कई ऐसे समुदाय हैं जो अपनी पुरानी प्रथाओं का पालन करते आ रहे हैं. ऐसा ही एक समुदाय है अफ्रीका में. ये समुदाय सहारा रेगिस्तान में रहता है जहां की महिलाओं को शादी से पहले किसी भी मर्द के साथ शारीरिक संबंध बनाने की आजादी है.

उत्तरी अफ्रीका के माली, नाइगर, लीबिया, एल्जीरिया जैसे देशों में रहने वाली करीब 20 लाख लोगों की आबादी वाली ये जनजाति है, जिसका नाम तुआरेग है. ये एक मुस्लिम जनजाति है मगर अन्य मुस्लिम समुदायों की तरह इस जनजाति की महिलाओं को इतनी स्वतंत्रता है कि औरतें बिना बुर्के के रहती हैं और शादी से पहले किसी भी मर्द के साथ संबंध बना सकती हैं.

बुर्के में रहते हैं यहां के मर्द 

इतना ही नहीं तुआरेग जनजाति के मर्दों को बुर्के में रहना पड़ता है. गार्जियन वेबसाइट की फोटोग्राफर हेनरिटा बटलर Henrietta Butler ने साल 2001 में पहली बार तुआरेग जनजाति की तस्वीरें खींची थीं. तब उन्होंने मर्दों से ये सवाल किया था कि ऐसा क्यों है कि पुरुष पर्दे में रहते हैं और महिलाएं बेपर्दा होती हैं. इसके जवाब में पुरुषों ने कहा था कि उनके जनजाति की महिलाएं खूबसूरत होती हैं इसलिए उनका खूबसूरत चेहरा वो हमेशा देखते रहना चाहते हैं.

महिलाओं के आगे खाना नहीं खा सकते पुरुष 

तुआरेग महिलाओं के कई पार्टनर हो सकते हैं और वो शादी से पहले भी संबंध बना सकती हैं. हालांकि, यह काम अंधेरे में होता है. जी हां पुरुषों को महिलाओं को पास रात के अंधेरे में जाना होता है और सुबह होना से पहले लौटना होता है. इसके साथ ही महिलाएं अपने पति को शादी के बाद अपनी मर्जी से तलाक भी दे सकती हैं. यहां के पुरुषों को महिलाओं के सामने पर्दे में रहना पड़ता है और उनके सामने खाना खाने की भी रोक होती है.

ये भी पढ़ें: