scorecardresearch

Brunei Prince Marriage: ब्रुनेई के अरबपति प्रिंस अब्दुल मतीन ने सामान्य लड़की से की शादी, जानिए कौन है उनकी बेगम?

Brunei prince Abdul Mateen marries Anisha Rosnah: ब्रुनेई के राजकुमार अब्दुल मतीन एशिया के सबसे एलिजिबल बैचलर्स में गिने जाते रहे हैं. हालांकि अब उन्होंने निकाह कर लिया है. उन्होंने किसी प्रिंसेज या कोई अमीर लड़की से शादी न करके एक बहुत ही कॉमन लड़की से शादी की है.

 Prince Abdul Mateen Prince Abdul Mateen

ब्रुनेई के राजकुमार अब्दुल मतीन (Brunei Prince Abdul Mateen) ने शादी कर ली है. प्रिंस अब्दुल मतीन एशिया के सबसे योग्य कुंवारे लोगों (Most Eligible Bachelors) में शुमार रहे हैं. प्रिंस मतीन ने शाही परिवार की परंपराओं से हटकर एक सामान्य लड़की से शादी की है. प्रिंस अब्दुल मतीन ने 11 जनवरी को इस्लामिक रीति रिवाज से यांग मुलिया अनीशा रोसना (Yang Mulia Anisha Rosnah) से निकाह कर लिया. अब्दुल 32 साल के हैं जबकि अनीशा की उम्र 29 साल है. शादी का पूरा कार्यक्रम 10 दिन चलेगा जोकि 7 जनवरी से शुरू होकर 16 जनवरी को खत्म होगा.

11 जनवरी को शादी के बाद रिसेप्शन, भोज, संगीत के कार्यक्रम आयोजित हो रहे हैं, 14 जनवरी को राजधानी बंदर सेरी बेगवान (Bandar Seri Begawan) के करीब एक परेड भी होगी. इसके अलावा उनकी शादी समारोह में ब्रिटेन के प्रिंस विलियम और उनकी पत्नी केट मिडलटन भी पहुंच सकते हैं. साल 2011 में ब्रिटेन के राजकुमार की शादी में ब्रुनेई के सुल्तान हसनल बोल्कियाह ने शिरकत की थी. प्रिंस मतीन अपने पिता की 10वीं संतान हैं. प्रिंस मतीन और अनीशा में प्रेम कैसे हुआ, इसके बारे में कोई खास जानकारी नहीं है. लेकिन कुछ रिपोर्ट्स के मुताबिक, प्रिंस अब्दुल मतीन और अनीशा कई साल से एक-दूसरे को डेट कर रहे थे. प्रिंस मतीन के बहन की शादी में भी अनीशा दिखी थीं. 

कौन हैं अनीशा?
अनीशा सुल्तान हसनल बोल्कियाह के सबसे करीबी सलाहकारों में से एक पेहिन दातो ईसा की पोती हैं. दोनों की साथ में केवल एक ही आधिकारिक फोटो सामने आई है, जिसमें प्रिंस अपनी मंगेतर को नए साल की बधाई दे रहे हैं. इसमें अनीशा के हाथ में एक बड़ी हीरे की अंगूठी देखी जा सकती है. अनीशा एक उद्यमी हैं, जिन्होंने एक फैशन ब्रांड शुरू किया है. इसके अलावा वह अपनी एक दोस्त के साथ ऑथेंटिअरी नामक एक टूरिज्म बिजनेस को को-ब्रांड करती हैं.

निकलेगा शाही जुलूस
शाही शादी का जश्न रविवार को 1,788 कमरों वाले महल में एक शानदार समारोह में संपन्न होगा. अतिथि सूची में अंतरराष्ट्रीय रॉयल्टी और राजनीतिक नेताओं के शामिल होने की उम्मीद है. वहीं लोग इस प्यारी सी लव स्टोरी पर अपनी अलग-अलग प्रतिक्रिया दे रहे हैं. विश्वविद्यालय के 22 वर्षीय छात्र सियाहिदा वफा मोहम्मद शाह ने बुधवार को उमर अली सैफुद्दीन मस्जिद के पास, एएफपी को बताया, "यह एक परी की कहानी की तरह है. 19 वर्षीय नज़ातुल इज़्ज़ती सैफुल्रिज़ल ने कहा, "यह किसी फिल्म की तरह है." कई ब्रुनेईवासी रविवार के जुलूस के लिए सड़कों पर कतार लगाने की योजना बना रहे हैं, जब जोड़ा शाही गाड़ी में गुजरेगा.

 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 

A post shared by Mateen (@tmski)

प्रिंस हैरी से होती है मतीन की तुलना
बता दें कि प्रिस ब्रुनेई इंस्टाग्राम पर काफी एक्टिव रहते हैं. उनके पिता दुनिया के सबसे अमीर लोगों में से एक हैं. इस वजह से वो भी एक लग्जरी लाइफ जीते हैं. जब प्रिंस 24 साल के थे तब GQ थाइलैंड ने उनके बारे में एक लेख लिखा था. इस लेख में बताया गया था कि प्रिंस अपने परिवार की दौलत को दिखाते नहीं हैं बल्कि उसका आनंद लेते हैं. वह हर वाक्य के बाद में थैंक्यू कहते हैं और सभी लोगों को एकसमान नजर से देखते हैं.

प्रिंस मतीन में 2016 में लंदन यूनिवर्सिटी से एमए किया. प्रिंस को पोलो खेलना पसंद है. प्रिंस अपने देश की वायु सेना में एक हेलीकॉप्टर पायलट हैं. मीडिया में अक्सर उनकी तुलना ब्रिटेन के प्रिंस हैरी से की जाती है और पहले उन्हें "हॉट रॉयल" करार दिया जाता था. मतीन ने ब्रिटेन की रॉयल मिलिट्री अकादमी सैंडहर्स्ट में एक अधिकारी कैडेट के रूप में स्नातक की उपाधि प्राप्त की और 2019 दक्षिणपूर्व एशियाई खेलों में पोलो में अपने देश का प्रतिनिधित्व किया.

अमीर मुल्कों में शुमार है ब्रुनेई
इस्लामिक देशों में गिना जाने वाला और सख्त इस्लामी कानूनों को मानने वाला देश ब्रुनेई दुनिया के सबसे अमीर देशों में आता है. यहां की आबाजी महज साढ़े चार लाख है. अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष (IMF) के मुताबिक, ब्रुनेई की प्रति व्यक्ति वार्षिक जीडीपी लगभग 36,000 डॉलर है. हालांकि, विश्लेषकों ने चेतावनी दी है कि ब्रुनेई को तेल से दूर अपनी अर्थव्यवस्था में विविधता लाने के लिए गंभीर चुनौतियों का सामना करना पड़ रहा है, क्योंकि कच्चे तेल की कीमतें अस्थिर बनी हुई हैं. ब्रुनेई में कच्चे तेल का भंडार घट रहा है.