DA hike 2022: मध्य प्रदेश के कर्मचारियों को बड़ी सौगात! डीए बढ़कर हुआ 34 फीसदी, 7 लाख से ज्यादा लोगों को होगा फायदा 

DA hike 2022: मध्य प्रदेश सरकार ने अपने 7.5 लाख से ज्यादा लोगों को गुड न्यूज़ दी है. कर्मचारियों का डीए बढ़ाकर 34 फीसदी कर दिया गया है. मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने बताया कि यह फैसला अगस्त माह के वेतन, जिसका भुगतान सितंबर में होगा, से लागू किया जाएगा.

DA
gnttv.com
  • नई दिल्ली,
  • 01 अगस्त 2022,
  • अपडेटेड 7:42 PM IST
  • 7.5 लाख से ज्यादा कर्मचारियों को होगा फायदा 
  • सीएम ने ट्वीट कर दी जानकारी 

मध्य पदेश के कर्मचारियों को मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने बड़ी सौगात दी है. सोमवार को बधाई देते हुए सीएम शिवराज सिंह चौहान ने महंगाई भत्ता (DA) बढ़ाने की घोषणा की है. अब मध्य प्रदेश के कर्मचारियों का डीए बढ़कर 34 फीसदी कर दिया गया है. बता दें, पहले यह 31 फीसदी था. सरकार की तरफ से महंगाई भत्ता में तीन फीसदी की बढ़ोतरी की गई है. 

सीएम ने ट्वीट कर दी जानकारी 

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने ट्वीट करते हुए लिखा, “अभी मध्यप्रदेश के हमारे शासकीय सेवकों को 31% महंगाई भत्ता मिलता है. 11% हमने पिछली बार एक साथ बढ़ाया था, लेकिन आज हम फैसला कर रहे हैं कि अब 34% महंगाई भत्ता मध्यप्रदेश के शासकीय सेवकों को देंगे. यह फैसला अगस्त माह के वेतन, जिसका भुगतान सितंबर में होगा, उससे हम लागू कर रहे हैं.”

मुख्यमंत्री ने आगे ट्वीट में लिखा, “शासन के ऊपर लगभग 625 करोड़ रुपये का अतिरिक्त वित्तीय भार आयेगा, लेकिन साढ़े सात लाख से अधिक कर्मचारी भाई-बहनों को इसका लाभ मिलेगा, इसलिए उनकी बेहतरी के लिए हमने यह फैसला किया है. शुभकामनाएं!”

7.5 लाख से ज्यादा कर्मचारियों को होगा फायदा 

मध्य प्रदेश सरकार के इस फैसले से राज्य के करीब 7.5 लाख से अधिक कर्मचारियों को फायदा होगा. सीएम ने कहा कि इसको बढ़ाने से लाखो कर्मचारियों को मदद मिलेगी और उनकी प्रतिदिन की समस्या भी कम होगी. बता दें, मध्य प्रदेश में पिछली बार महंगाई भत्ता में 11 फीसदी की बढ़ोतरी की गई थी. ये नया महंगाई भत्ता (DA) अगस्त महीने से लागू किया जाएगा और सितंबर से कर्मचारियों को दिया जाएगा.  

महंगाई भत्ता क्या है?
 
गौरतलब है कि महंगाई भत्ता (DA) सरकारी कर्मचारियों को अपने लाइफस्टाइल, रहने और खाने के स्तर यानी कॉस्ट ऑफ लिविंग को बेहतर करने के लिया दिया जाता है. बढ़ती महंगाई से कर्मचारी के रहन-सहन में कोई फर्क न पड़े इसलिए ये अलाउंस सैलरी का महत्वपूर्ण हिस्सा होता है. सरकारी कर्मचारियों, पब्लिक सेक्टर के कर्मचारियों और पेंशनधारकों को महंगाई भत्ता और महंगाई राहत दी जाती है.


 
 
 
 
 
 
 
 
 
 

Read more!

RECOMMENDED