scorecardresearch

Rules Change 1st August 2022: आज से होने जा रहे ये 5 बड़े बदलाव, आपकी जेब पर सीधा पड़ेगा असर

आइए, जानते हैं कि आज यानी 1 अगस्त से कौन-कौन से नियम बदलने जा रहे हैं. इन बदलावों में गैस की कीमत (LPG Price), बैंक‍िंग स‍िस्‍टम से जुड़े बदलाव शामिल हैं.

Rules Change From 1st August 2022 Rules Change From 1st August 2022
हाइलाइट्स
  • अगर आपने 31 जुलाई तक आईटीआर नहीं भरा है तो आज से आपको जुर्माना भरना पड़ेगा.

  • चेक द्वारा भुगतान करने के नियम बदल गए हैं.

1 अगस्त से आपकी जिंदगी से जुड़े कई नियम बदलने जा रहे हैं. ऐसे में जरूरी है कि आपको इन नियमों की जानकारी हो क्योंकि कहीं न कहीं इसका असर आप पर ही पड़ेगा. आइए, जानते हैं कि आज यानी 1 अगस्त से कौन-कौन से नियम बदलने जा रहे हैं.

 ITR भरने पर लगेगा जुर्माना

अगर आपने 31 जुलाई तक आईटीआर नहीं भरा है तो आज से आपको जुर्माना भरना पड़ेगा. अगर आपकी सालाना आय पांच लाख रुपये से ज्यादा है तो आपको 5,000 रुपये तक का जुर्माना भरना पड़ सकता है. इसी तरह अगर आपकी सालाना आय पांच लाख रुपये से कम है तो आपको 1,000 का जुर्माना भरना पडेगा. हालांकि अगर आपकी सालाना आय मूल छूट रकम से कम है तो कोई जुर्माना नहीं लगेगा. हालांकि फिर भी आप इसे नहीं भर पाते हैं तो जुर्माने के साथ भी 31 दिसंबर और 31 मार्च तक इसे भर सकते हैं.

PM Kisan के लिए KYC 

पीएम किसान सम्मान निधि योजना की केवाईसी के लिए आखिरी तारीख 31 जुलाई थी. आज यानी 1 अगस्त से किसान केवाईसी नहीं कर सकेंगे. जो किसान ई-केवाईसी नहीं करा पाए हैं, वे 12वीं किस्त से वंचित रह सकते हैं. पिछले दिनों सरकार ने पीएम किसान योजना के लिए ई-केवाईसी को अनिवार्य बना दिया था. 

एलपीजी की कीमतें

आपको बता दें कि हर महीने की पहली तारीख को एलपीजी की कीमतें बदलती है. 1 अगस्त से गैस सिलेंडर की कीमतों में 36 रुपये की कटौती की गई है. यह कीमतें दिल्ली, मुंबई से लेकर चेन्नई और देश के दूसरे सभी शहरों में लागू हुई हैं. एलपीजी सिलेंडर्स में राहत कॉमर्शियल सिलेंडर पर दी गई है. बता दें, पिछली बार कॉमर्शियल गैस सिलेंडर सस्ता हुआ था, जबकि घरेलू गैस सिलेंडर में 50 रुपये की बढ़ोतरी की गई थी

PMFBY के लिए नहीं करा पाएंगे रजिस्ट्रेशन

प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना (PMFBY) का फायदा लेने के लिए अगर आपने फसल बीमा योजना में रजिस्ट्रेशन नहीं कराया है तो आप इस योजना से वंचित रह सकते हैं. केंद्र सरकार ने 1 जुलाई से लेकर 7 जुलाई तक फसल बीमा जागरूकता अभियान भी चलाया था. खरीफ फसलों की बीमा करवाने के लिए पंजीकरण की आखिरी तारीख  31 जुलाई थी.

बैंक ऑफ बड़ौदा ने बदला चेक से पेमेंट का नियम

यदि आपका खाता बैंक ऑफ बड़ौदा (BoB) में है तो 1 अगस्त से चेक द्वारा भुगतान करने के नियम बदल गए हैं. 5 लाख रुपये या इससे अधिक के अमाउंट वाले चेक के लिए पॉजिटिव पे सिस्टम लागू कर दिया गया है. इस प्रोसेस से चेक संबंधी फ्रॉड को रोकने में मदद मिलेगी.

आधार कार्ड को वोटर आइडी से जोड़ने की प्रक्रिया शुरू

चुनाव आयोग आज से आधार कार्ड और वोटर आईडी कार्ड को लिंक करने की तैयारी कर रहा है.  इससे आयोग को डुप्लीकेट को रोकने में मदद मिलेगी. हालांकि आधार कार्ड और वोटर आईडी कार्ड को लिंक करने की प्रक्रिया स्वैच्छिक है.