Alert : वर्क फ्रॉम होम करने वाले हो जाएं सावधान ! बढ़ रही कर्मचारियों की जासूसी के डिवाइस की बिक्री

घर पर काम करने वालों के लिए यानी वर्क फ्रॉम होम करने वालों के लिए यह एक बड़ी खबर है. कोरोना महामारी आने के बाद से अब तक कर्मचारियों की निगरानी करने वाले सॉफ्टवेयर की बिक्री दो सालों में लगातार बढ़ी है.

वर्क फ्रॉम होम
gnttv.com
  • नई दिल्ली,
  • 15 मई 2022,
  • अपडेटेड 1:53 PM IST
  • क्या कर्मचारियों की निगरानी कर रही कंपनियां
  • बढ़ी निगरानी करने वाले सॉफ्टवेयर की मांग

एक नई स्टडी से पता चलता है कि कोरोना महामारी  से पहले के औसत की तुलना में जून 2020 में कर्मचारी निगरानी सॉफ्टवेयर (Employee Monitoring Software)की मांग 55 प्रतिशत बढ़ी है. वेब कैमरा एक्सेस से लेकर रैंडम स्क्रीनशॉट मॉनिटरिंग तक, ये सर्विलांस सॉफ्टवेयर प्रोडक्ट एक कर्मचारी द्वारा अपने कंप्यूटर पर की जाने वाली लगभग हर चीज को रिकॉर्ड कर सकते हैं. 

वीपीएन समीक्षा वेबसाइट Top10VPN ने कर्मचारी निगरानी सॉफ्टवेयर से संबंधित 200 से अधिक शर्तों का विश्लेषण करने के लिए अपने वैश्विक निगरानी डेटा का उपयोग किया. इसने अपनी स्टडी के लिए सामान्य और ब्रांड दोनों को ही ध्यान में रखा. इसमें पाया गया कि पिछले साल से ज्यादा इस साल इम्प्लॉई मॉनिटरिंग सॉफ्टवेयर का इस्तेमाल बढ़ा है. 

दो सालों में कितनी बढ़ोतरी हुई 

पिछले साल किए गए सर्च की तुलना में कर्मचारी निगरानी सॉफ़्टवेयर की वैश्विक मांग में अप्रैल में 108 प्रतिशत और मई 2020 में 70 प्रतिशत की बढ़ोतरी हुई. 

घर से काम करने वाले कर्मचारियों की निगरानी कैसे करें" के लिए पिछले साल की गई सर्च की तुलना में अप्रैल में 1,705 प्रतिशत और मई 2020 में 652 प्रतिशत की बढ़ोतरी हुई. 

यूजर के स्क्रीन के वीडियो रिकॉर्ड करने या उनके कंप्यूटर पर मौजूद रहने के फोटो खींचने वाले एट द टाइम डॉक्टर कंपनी के निगरानी सॉफ्टवेयर की बिक्री अप्रैल 2020 के बाद अचानक तीन गुना बढ़ गई

2021 में अमेरिका में एक हजार से अधिक कंपनियों के सर्वे में पाया गया कि 60 प्रतिशत कंपनियां निगरानी के लिए किसी तरह के सॉफ्टवेयर का इस्तेमाल करती हैं.

इन सर्च हिस्ट्री से यह पता चलता है कि कई कंपनियां बड़े पैमाने पर वर्क फ्रॉम होम से अचानक बदलाव के लिए तैयार नहीं थीं. 

WFH में इन बातों का रखें ध्यान 

माना की कोरोना महामारी के कारण कई लोगों की कंपनी में वर्क फ्रॉम होम हो गया है लेकिन, इसका मतबल यह नहीं है कि आप पूरी तरह लापरवाह होकर काम करेंगे. 

हाल ही की रिपोर्ट से पता चला है कि इम्प्लॉई मॉनिटरिंग सॉफ्टवेयर का इस्तेमाल बीते दो सालों में 50 प्रतिशत बढ़ा है, ऐसे में आपको कई बातों का ध्यान रखना होगा. 

  • जब भी आप अपने ऑफिस के टाइम में हैं तो यही सोचकर काम करें कि आप ऑफिस में बैठकर काम कर रहे हैं, जिससे आप पूरा टाइम एक्टिव रह सकें. 
  • खाने-पीने के लिए बीच में एक ब्रेक का टाइम फिक्स कर लें, जहां काम कर रहे हैं वहीं, बैठकर खाना-पीना न खाएं. 
  • जितना हो सके परिवार या दोस्तों के बीच में कम बैठकर काम करें, जिससे आपका माइंड डाइवर्ट न हो सके और आप टाइम पर काम खत्म कर सके. 

ये भी पढ़ें: 

Read more!

RECOMMENDED