scorecardresearch

McDonald's Success Story: दो भाईयों ने छोटे से रेस्त्रां से की थी शुरुआत, एक सेल्समैन ने शुरू किया फ्रेंचाइजी मॉडल, इस तरह दुनिया की सबसे बड़ी फास्ट फूड चेन बना मैक्डॉनल्ड्स

1940 के दशक में कैलिफॉर्निया में दो भाईयों, रिचर्ड और मौरिस मैक्डॉनल्ड्स ने एक छोटे से रेस्त्रां McDonald's की शुरुआत की. जिसे बाद में एक सेल्समैन रे क्रोक ने दुनियाभर में पहुंचाया. 

Ray Kroc (Twitter/@@franchisewolf) and McDonald's Outlet (Wikipedia) Ray Kroc (Twitter/@@franchisewolf) and McDonald's Outlet (Wikipedia)
हाइलाइट्स
  • 82 साल पहले, 1940 में 15 मई को दो भाईयों ने एक छोटे से रेस्त्रां से McDonald's की शुरुआत की

  • 1958 तक McDonald's ने 100 मिलियन हैमबर्गर बेचने का रिकॉर्ड बना लिया था

क्या आप जानते हैं कि हर दिन 65 मिलियन से अधिक लोग McDonald's में खाते हैं और McDonald's कंपनी हर दिन 100 मिलियन से अधिक बर्गर ग्राहकों को परोसती है? जी हां, ये आंकड़े शायद आपको हैरान कर दें लेकिन यह सच है. और सबसे ज्यादा हैरान करने वाली बात यह है कि इस कंपनी की शुरुआत कैलिफ़ोर्निया शहर में एक छोटे से रेस्तरां से हुई थी और आज यह दुनिया के सबसे प्रसिद्ध फूड चेन में से एक है. 

82 साल पहले, 1940 में 15 मई को दो भाईयों ने एक छोटे से रेस्त्रां से McDonald's की शुरुआत की थी. आज कंपनी के स्थापना दिवस के अवसर पर जानते हैं कि आखिर कैसे एक छोटा-सा आउटलेट दुनियाभर में सबसे बड़े फूड चेन आउटलेट्स में से एक बन गया. 

छोटे से रेस्त्रां से शुरू हुई कहानी 

1940 के दशक की शुरुआत में कैलिफॉर्निया के दो भाईयों, रिचर्ड और मौरिस मैक्डॉनल्ड्स ने हॉटडॉग बेचने के लिए एक छोटे से रेस्त्रां की शुरुआत की. हालांकि, काफी सालों तक उन्हें को ज्यादा सफलता नहीं मिली. इसके बाद दोनों भाईयों ने अपनी स्ट्रेटजी पर दोबारा काम किया और तीन चीजों पर ध्यान दिया. 

उन्होंने लोगों की मांग के अनुसार, हॉटडॉग की जगह हैमबर्गर और फ्रेंच फ्राइज देना शुरू किया. उन्होंने 'स्पीडी सर्विस सिस्टम' पर काम किया. इसमें वह ग्राहकों को कम दाम में अच्छे हैमबर्गर परोसते और साथ ही, स्पीड से ऑर्डर पूरा करते. जिससे ग्राहकों को बहुत इंतजार नहीं करना पड़ता था. 

यह स्ट्रेटजी काम कर गई और McDonald's जल्द ही इतना मशहूर हो गया कि लोग कतारों में खड़े होने लगे. एक छोटे से रेस्त्रां की इतनी पॉप्युलैरिटी देखकर रे क्रोक नामक एक सेल्समैन ने इससे जुड़ने की ठानी. 

एक सेल्समैन ने पहुंचाया दुनियाभर में

अब सवाल है कि रे क्रोक कौन थे? क्रोक शिकागो से थे और आजीविका के लिए उन्होंने अलग-अलग का किए. साल 1917 में, 15 वर्षीय रे क्रोक ने एम्बुलेंस चलाई. इस नौकरी के लिए उन्होंने अपनी उम्र गलत बताई थी. इस के बाद उन्होंने बतौर पियानो वादक, पेपर कप सेल्समैन और एक मल्टीमिक्सर सेल्समैन के रूप में काम किया. 

1954 में, उन्हें McDonald's रेस्त्रां के बारे में पता चला. वह इसके संचालन से दंग रह गए. मैक्डॉनाल्ड्स भाईयों ने एक सीमित मेनू बनाया था, जिसमें केवल कुछ डिशेज - बर्गर, फ्राइज़ और ड्रिंक्स पर ध्यान केंद्रित किया गया था. इससे गुणवत्ता अच्छी थी और सर्विस जल्दी मिल रही थी. 

क्रोक को इस रेस्त्रां में नई संभावनाएं नजर आईं और उन्होंनें दोनों भाईयों सामने फ़्रेंचाइजी का विकल्प रखा.  साल 1955 में, उन्होंने मैक्डॉनल्ड्स कॉर्पोरेशन के पूर्ववर्ती मैक्डॉनल्ड्स सिस्टम, इंक. की स्थापना की, और छह साल बाद McDonald's के नाम और ऑपरेटिंग सिस्टम के अधिकार खरीद लिए. 

1958 तक McDonald's ने 100 मिलियन हैमबर्गर बेचने का रिकॉर्ड बना लिया था. इसके बाद क्रोक ने दोनों भाइयों को तकरीबन 18 करोड़ रुपए देकर McDonald's को खरीद लिया. क्रोक का सपना इसे सिर्फ अमेरिका, यूरोप नहीं बल्कि पूरी दुनिया में फैलाने का था. 

दनिया की सबसे बड़ी फास्ट फूड चेन कंपनी

क्रोक ने अगले 10 सालों में McDonald's के 700 आउटलेट खोल दिए. साथ ही, 1961 में McDonald's हेमबर्गर यूनिवर्सिटी की शुरुआत हुई. यह अपनी तरह की पहली यूनिवर्सिटी थी. 1962 में पहली बार कस्टमर्स को बैठकर खाने की सुविधा मिली. 1964 में कंपनी को शेयर मार्केट में उतारा गया.

साल 1965 में कंपनी ने अमेरिका के बाहर कनाडा में पहला आउटलेट खोला और इसी साल कंपनी को पब्लिक लिमिटेड कंपनी बना गया.  आज कई देशों के स्टॉक एक्सचेंज में यह लिस्टेड है. क्रोक ने कंपनी को इतनी तेजी से आगे बढ़ाया कि 1994 तक दुनिया के 79 देशों में 15 हजार McDonald's रेस्त्रां खोले गए. 1996 में भारत दुनिया का 95वां देश था जहां McDonald's पहुंचा.

आज दुनिया भर में McDonald's के 31 हजार से ज्यादा काउंटर सर्विस, वॉक और ड्राइव-थ्रू सर्विस के इनडोर और आउटडोर सीटिंग वाले आउटलेट हैं. इनका सालाना टर्नओवर 23 बिलियन डॉलर से ज्यादा है. आज भी McDonald's दुनिया की सबसे बड़ी फास्ट फूड चेन कंपनी है.