scorecardresearch

इस किसान ने 2 कनाल में लगाया अमेरिकन केसर, 12 लाख रुपए की आमदनी होने की उम्मीद, दूर-दूर से देखने आ रहे हैं लोग

हमीरपुर में एक किसान ने अमेरिकन केसर उगाकर मिसाल पेश की है. उनकी सफल खेती को देखकर लोग दूर-दूर से उनसे जानकारी लेने आ रहे हैं.

Saffron Farming Saffron Farming
हाइलाइट्स
  • किसान ने हमीरपुर में की केसर की खेती

  • 12 लाख की आमदनी की संभावना

हिमाचल प्रदेश के जिला हमीरपुर में एक किसान सुभाष चंद शर्मा ने अमेरिकन केसर की खेती की है. उनकी फसल तैयार हो गई है. सुभाष चंद ने दो कनाल भूमि पर केसर की फसल उगाकर मिसाल पेश की है. अपनी केसर की खेती से सुभाष चंद को 10 से 12 लाख रूपये की आमदनी होने की उम्मीद है. 

केसर की खेती अधिकतर उत्तराखंड, जम्मू कश्मीर और ठंडे पहाड़ी क्षेत्रों में होती है. लेकिन सुभाष चंद ने गर्म जिला हमीरपुर में कड़ी मेहनत से केसर उगाकर अन्य किसानों के लिए मिसाल पेश की है. किसान सुभाष चंद की इस मेहनत की जमकर लोग तारीफ कर रहे हैं.

पिछले साल मिला अच्छा मुनाफा

पिछले साल सुभाष चंद ने साढ़े पांच किलो केसर बेचकर साढ़े तीन लाख रुपये का मुनाफा कमाया था. मुनाफे के बाद सुभाष चंद ने इस बार दो कनाल जमीन पर केसर की खेती उगाई है. सुभाष चंद ने बताया कि पहले साल तीस हजार रुपये के केसर के बीज की दो कनाल जमीन पर बिजाई की थी. लेकिन इस बार पिछले साल से दोगुना केसर से आय होने की उम्मीद है.  

सुभाष चंद शर्मा का बेरोजगार युवाओं से कहना है कि जिनके पास जमीन है वह केसर की खेती करके अपनी आजीविका घर बैठे ही कमा सकते हैं. उन्होंने बताया कि केसर की खेती को जानवर भी नहीं उजाड़ते हैं इसलिए लोगों को केसर की खेती करने के लिए आगे आना चाहिए.

दूर-दूर से लोग आ रहे हैं देखने और जानने 

सुभाष चंद शर्मा की केसर की खेती को देखने दूर-दूर से किसान पहुंच रहे हैं और केसर की खेती के बारे में जानकारी हासिल कर रहे हैं. ग्रामीण सतीश कुमार में बताया कि पिछले साल भी छह से सात लाख रूपये का मुनाफा केसर की फसल से उठाया था. उन्होने कहा कि जो किसान खेती-बाड़ी छोड़ चुके है उन्हें भी केसर की खेती करनी चाहिए ताकि आर्थिक रूप से मजबूत हो सकें. 

(हमीरपुर से अशोक की रिपोर्ट)