UP Board 10th 12th Result 2022 Date: इस दिन आ जाएगा यूपी बोर्ड का रिजल्ट, यहां करें चेक

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक इस साल यूपी बोर्ड कक्षा 10वीं और 12वीं के नतीजे छात्रों को उनके रजिस्टर्ड आईडी पर भी ईमेल के जरिए भेजे जाएंगे. इसके लिए बोर्ड हर जिले में छात्रों की ई-मेल आईडी बनवाने का काम कर रहा है.

UP Board 10th and 12th class result
gnttv.com
  • नई दिल्ली,
  • 26 मई 2022,
  • अपडेटेड 9:09 PM IST
  • ई-मेल पर भी जारी होगा रिजल्ट
  • इस साल 47 लाख छात्रों ने दी परीक्षा

उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद (UPMSP)बहुत जल्द यूपी बोर्ड कक्षा 10वीं और 12वीं के परिणामों की घोषणा करने वाला है. उम्मीद है कि जून के पहले सप्ताह में रिजल्ट घोषित कर दिया जाएगा. हालांकि तारीख और समय की अभी तक कोई आधिकारिक घोषणा नहीं हुई है. जारी होने के बाद छात्र अपना यूपी बोर्ड 10वीं का परिणाम आधिकारिक वेबसाइटों - upresults.nic.in और upmsp.edu.in पर देख सकेंगे.

अबकी बार बोर्ड ने रिजल्ट देखने के लिए एक और सुविधा दी हुई है. बोर्ड आधिकारिक वेबसाइटों के अलावा इस बार यूपी बोर्ड के 10वीं और 12वीं के छात्रों के रिजल्ट रजिस्टर्ड मेल आईडी पर भी भेजेगा. इस साल लगभग 47 लाख छात्र कक्षा 10 और 12वीं की यूपी बोर्ड की परीक्षा में शामिल हुए. 

ई-मेल पर भी जारी होगा रिजल्ट 
मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक इस साल यूपी बोर्ड कक्षा 10वीं और 12वीं के नतीजे छात्रों को उनके रजिस्टर्ड आईडी पर भी ईमेल के जरिए भेजे जाएंगे. इसके लिए बोर्ड हर जिले में छात्रों की ई-मेल आईडी बनवाने का काम कर रहा है. इस बीच, विभिन्न जिलों में कक्षा 12वीं और 10वीं कक्षा के 47 लाख से अधिक छात्रों की ईमेल आईडी बनाने की प्रक्रिया भी यूपी बोर्ड द्वारा की जा रही है. यह पहली बार है कि बोर्ड UPMSP 10वीं 12वीं के परिणाम 2022 छात्रों को ईमेल के जरिए भेजेगा. हालांकि, छात्रों की सहूलियत के लिए बोर्ड 10वीं और 12वीं के नतीजे आधिकारिक वेबसाइट पर भी जारी करेगा.

कैसे चेक करें? 
इसके लिए  UPMSP की आधिकारिक वेबसाइट upmsp.edu.in या upresults.in पर जाएं.
होमपेज पर जाकर UP Board 10th 12th Result 2022 लिंक पर क्लिक करें. रिजल्ट जारी होते ही लिंक एक्टिव कर दिया जाएगा.
एक बार लिंक एक्टिव होने के बाद आपको वहां रोल नंबर, डेट ऑफ बर्थ व अन्य जानकारी दर्ज करनी होंगी. 
जानकारी दर्ज करते ही स्क्रीन पर आपका रिजल्ट आ जाएगा. इसके बाद नीचे डाउनलोड पर क्लिक करें. आप इसे डेक्सटॉप पर भी सेव कर सकते हैं.


 

Read more!

RECOMMENDED