scorecardresearch

SSC Recruitment 2022: SSC ने निकाली 1920 पदों पर भर्ती, जानिए कब तक करना है आवेदन और कब होगी परीक्षा

SSC Vacancy 2022: एसएससी ने देशभर के लिए 1920 पदों पर और लद्दाख के लिए 797 पदों पर भर्ती निकाली है. जो छात्र इस वैकेंसी का लंबे समय से इंतजार कर रहे थे उनको हम इस वैकेंसी और नौकरी से जुड़ी सारी जानकारी देने जा रहे हैं

SSC Recruitment 2022 SSC Recruitment 2022
हाइलाइट्स
  • एसएससी के ऑफिशियल वेबसाइट से कर सकते हैं आवेदन

  • आवेदन करने की 13 जून है अंतिम तारीख

जो छात्र एसएससी की तैयारी कर रहे हैं उनके लिए खुशी की खबर है. दरअसल में कर्मचारी चयन आयोग (SSC) ने देश भर के उम्मीदवारों के लिए 1920 और लदाख के लिए 797 पदों के लिए भर्ती निकाली है. एसएससी के नोटिफिकेशन के अनुसार इस नौकरी के लिए जो छात्र आवेदन करना चाहते हैं वो 13 जून तक एसएससी के ऑफिशियल वेबसाइट से ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं. लेकिन आवेदन करने वाले छात्रों को सबसे पहले यह जानना जरूरी है कि इसके लिए जरुरी योग्यता क्या मांगी गई है.  ऐसे में हम आपको इस नौकरी से जुड़ी सारी जानकारी देने जा रहे हैं. जैसे कि कैसे और कहां से अप्लाई करना है, एप्लीकेशन फी कितना देना है, पे स्केल कितना रहने वाला है. 

जरुरी योग्यता 

जो कैंडिडेट इस नौकरी के लिए आवेदन करना चाहते हैं उनके पास किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से कम से कम ग्रेजुएशन की डिग्री होनी चाहिए। अगर बात करें तय उम्र सीमा की तो जनरल कैटेगरी वालों के लिए उम्र सीमा 18 साल से 42 साल रखी गई है वहीं रिजर्व कैटेगरी वालों को और 5 साल की छूट दी गई है.

कैसे करना है अप्लाई

  • सबसे पहले ऑफिशियल वेबसाइट SSC.NIC.IN पर विजिट करें
  • जो जानकारी मांगी गई है उसको भरें
  • जरूरी डॉक्यूमेंट अपलोड करें 
  • डिजिटल  माध्यम से एप्लीकेशन फी पे करें जो कि जनरल कैंडिडेट के लिए 100 रुपए और जो एससी/एसटी यानी रिजर्व कैटेगरी से हैं उन्हें किसी तरह का कोई फी पे नहीं करना है.
  • फी पे करने के बाद सबमिट पर क्लिक करें

अगस्त में होगी परीक्षा

एसएससी के नोटिफिकेशन के मुताबिक एप्लीकेशन में अगर कोई गलती हो गई है तो उसे 27 जून से 29 जून तक सुधारा जा सकता है और परीक्षा अगस्त में ली जाएगी. बता दें कि यह परीक्षा कंप्यूटर बेस्ड होगी. 

पे-स्केल

सफल कैंडिडेट को 14,800 से 47,100 पे किया जाएगा वहीं लेवल 7 की पेमेंट 44,900 से लेकर 1,42,4000 रहेगी.