scorecardresearch

RPSC 2022: हॉस्पिटल केयर टेकर के 55 पदों पर निकली भर्तियां, इस तरह कर सकते हैं आवेदन

राजस्थान लोक सेवा आयोग ने चिकित्सा एवं स्वास्थ्य सेवाएं विभाग में केयर टेकर पदों पर भर्तियां निकाली हैं.

Representational Image (Photo: RPSC website) Representational Image (Photo: RPSC website)
हाइलाइट्स
  • हॉस्पिटल केयर टेकर के कुल 55 पदों पर भर्ती के लिए विज्ञापन

  • राजस्थान लोक सेवा आयोग को पोर्टल पर देखें विज्ञापन

राजस्थान लोक सेवा आयोग ने चिकित्सा एवं स्वास्थ्य सेवाएं विभाग में हॉस्पिटल केयर टेकर के कुल 55 पदों पर भर्ती के लिए विज्ञापन जारी किया है. शैक्षणिक योग्यता, सीटों का वर्गीकरण व अन्य विस्तृत जानकारी के लिए आयोग की वेबसाइट पर उपलब्ध विस्तृत विज्ञापन देख सकते है. आप 30 मई से 29 जून 2022 तक कर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं. 

आयोग सचिव एच.एल अटल ने बताया कि हॉस्पिटल केयर टेकर के लिए ऑनलाइन आवेदन-पत्र भरने से पूर्व अभ्यर्थी आयोग की वेबसाईट https://rpsc.rajasthan.gov.in पर उपलब्ध ऑनलाइन आवेदन-पत्र भरने के संबंध में दिये गये दिशा-निर्देशों, विस्तृत विज्ञापन एवं संबंधित सेवा नियम का अध्ययन अवश्य कर लें. आयोग की वेबसाइट पर उपलब्ध दिशा-निर्देशों को विज्ञापन का ही भाग माना जाएगा.

ऐसे करें ऑनलाइन आवेदन

  • अभ्यर्थियों को आयोग के ऑनलाइन पोर्टल https://rpsc.rajasthan.gov.in पर उपलब्ध ऑनलाइन लिंक अथवा एस.एस.ओ पोर्टल के सिटीजन ऐप्स  में उपलब्ध रिक्रूटमेंट पोर्टल का चयन कर वन टाइम रजिस्ट्रेशन करना होगा. पहली बार वन टाइम रजिस्ट्रेशन करने के लिए अभ्यर्थी के नाम, पिता के नाम, जन्म तिथि, लिंग, सैकण्डरी/समकक्ष परीक्षा एवं आधार कार्ड/पैन कार्ड/वोटर कार्ड/ड्राइविंग लाइसेंस आई.डी. में से किसी एक आई.डी. प्रूफ के विवरण एवं डॉक्यूमेंट अपलोड करना अनिवार्य है.
  • अभ्यर्थियों के लिए वन टाइम रजिस्ट्रेशन करने के बाद ओटीआर प्रोफाइल में स्वयं के नाम, पिता के नाम, जन्म तिथि, लिंग, सैकण्डरी/समकक्ष परीक्षा का विवरण एवं आधार कार्ड/पैन कार्ड/वोटर कार्ड/ड्राइविंग लाइसेंस आई.डी. विवरण में किसी भी प्रकार का संशोधन करना संभव नहीं होगा. 
  • वन टाइम रजिस्ट्रेशन जन-आधार या आधार या एसएसओ प्रोफाइल के माध्यम से किया जा सकता है. ऐसे अभ्यर्थी जिनके आधार कार्ड में नाम, पिता का नाम, जन्म दिनांक तथा जेंडर आदि में कोई गलती है या शैक्षणिक योग्यता दस्तावेजों की जानकारी से अलग है, उनके लिए एसएसओ प्रोफाइल के माध्यम से वन टाइम रजिस्ट्रेशन करना उचित रहेगा. 
  • इसके लिए अभ्यर्थी को पोर्टल पर उपयुक्त चेकबॉक्स का चयन करना होगा. इसके बाद एसएसओ प्रोफाइल के माध्यम से रजिस्ट्रेशन का विकल्प आ जाएगा.

अभ्यर्थियों को परीक्षा हेतु ऑनलाइन आवेदन पत्र भरने के बाद रिक्रूटमेंट पोर्टल पर उपलब्ध भुगतान सुविधा से परीक्षा शुल्क का भुगतान कर एप्लीकेशन नंबर जनरेट करना होगाय आवेदक को ऑनलाइन आवेदन करने के बाद एप्लीकेशन नंबर जरूर मिलेगा और अगर यह नहीं मिलता है तो इसका अर्थ यह है कि उसका आवेदन-पत्र जमा नहीं हुआ है. आवेदन पत्र के प्रिव्यू को आवेदन का सब्मिट होना नहीं माना जाएगा. 

(अजमेर से चंद्र शेखर शर्मा की रिपोर्ट)