scorecardresearch

IPL 2022: नीलामी के पहले राउंड में मिलर को नहीं मिला था खरीददार, अब गुजरात को पहुंचाया फाइनल में

IPL 2022 के पहले क्वालीफायर मैच में गुजरात ने राजस्थान को हराकर फाइनल में अपनी जगह बना ली. इस जीत का श्रेय जाता है डेविड मिलर को, जिनकी धुआंधार पारी ने टीम को जीत दिलाई. बता दें कि IPL 2022 की नीलामी के पहले राउंड में मिलर को खरीदार नहीं मिला, अब इस खिलाड़ी ने अपना पहला आईपीएल खेल रही गुजरात की टीम को फाइनल में पहुंचाया है.

David Miller (Photo: Instagram/@ipl) David Miller (Photo: Instagram/@ipl)
हाइलाइट्स
  • गुजरात टाइटंस ने जीता IPL 2022 का पहला क्वालीफायर मैच

  • डेविड मिलर ने पहुंचाया गुजरात को जीत तक

मंगलवार को राजस्थान रॉयल्स और गुजरात टाइटंस के बीच IPL 2022 का पहला क्वालीफायर मैच खेला गया. इस मैच को जीतकर गुजरात की टीम नें आईपीएल के अपने पहले ही सीजन में धाक जमा ली है. लेकिन आज बात उस खिलाड़ी की करते हैं जिसकी वजह से गुजरात की टीम यह मैच जीत पाई. 

जी हां, गुजरात की टीम की जीत का श्रेय क्रिकेटर डेविड मिलर को दिया जा रहा है. मिलर ने आखिरी ओवर में ताबड़तोड़ पारी खेलकर टीम को जीत तक पहुंचाया. गुजरात को राजस्थान ने 189 रनों का लक्ष्य दिया था. जिसे हासिल करने में पांड्या (40) और मिलर (68) के बीच 106 रन की साझेदारी ने अहम भूमिका निभाई. 

लेफ्ट-हैंड बैट्समैन हैं मिलर 

डेविड एंड्रयू मिलर दक्षिण अफ्रीका क्रिकेट टीम के खिलाड़ी है. मिलर बाएं हाथ के मध्य क्रम के बल्लेबाज हैं और दाएं हाथ के ऑफ स्पिन गेंदबाज भी हैं. मिलर वन-डे इंटरनेशनल और टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट खेलते हैं. आईपीएल में अपनी शुरुआत उन्होंने किंग्स इलेवन पंजाब टीम के साथ की थी. 

साल 2013 में पंजाब टीम ने 6 करोड़ रुपए में मिलर को खरीदा था. उन्होंने उस सीजन में अपनी टीम के लिए सभी मैच खेले. 6 मई 2013 को, मिलर ने आईपीएल इतिहास में तीसरा सबसे तेज शतक लगाया. उन्होंने आईएस बिंद्रा स्टेडियम, मोहाली में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के खिलाफ पीछा करते हुए 38 गेंदों में नाबाद 101 रन बनाए. 

आईपीएल 2014 में किंग्स इलेवन पंजाब ने मिलर को रिटेन किया और मिलर ने भी सभी मैचों में खेलते हुए अपनी टीम को फाइनल में पहुंचने में मदद की. साल 2016 के आईपीएल में उन्हें किंग्स इलेवन पंजाब का कप्तान बनाया गया. लेकिन इस सीजन में उनका बल्ला नहीं चला और टीम के अपने पहले छह मैचों में से पांच हारने के बाद, उन्हें कप्तान के रूप में हटा दिया गया.

राजस्थान के लिए भी खेल चुके हैं मिलर 

साल 2020 की आईपीएल नीलामी से पहले पंजाब ने मिलर को रिलीज किया. 2020 इंडियन प्रीमियर लीग से पहले मिलर को राजस्थान रॉयल्स ने खरीदा था. हालांकि, इस बार IPL 2022 से पहले नीलामी के पहले राउंड में मिलर को कोई खरीददार नहीं मिला था. 

क्योंकि कुछ समय से मिलर अपनी बेस्ट परफॉर्मेंस नहीं दे पा रहे थे. लेकिन फिर गुजरात के रूप में उन्हें अपना खरीददार मिला. और गुजरात की टीम को फाइनल तक पहुंचानें में मिलर ने पूरा योगदान दिया है. क्वालीफायर मैच में राजस्थान के खिलाफ खेलते हुए मिलर ने 68 रन बनाए. 

गुजरात को आखिरी ओवर में 16 रनों की जरूरत थी और मिलर ने ओवर की तीन गेंदों पर छक्के मारकर टीम को विजयी बनाया. 

ऐसे मिला 'किलर मिलर' नाम 

डेविड को किलर मिलर नाम उनके फैंस ने दिया है. बताया जाता है कि साल IPL 2013 में मिलर ने पंजाब के लिए खेलते हुए बेंगलुरु के खिलाफ 101 रन बनाए. उसी मैच के दौरान उनके कुछ फैंस उनके लिए चीयर कर रहे थे और उन्होंने प्लेकार्ड्स पर लिखा था- किलर मिलर. 

उनके फैंस को इसके साथ बड़ी स्क्रीन पर दिखाया गया और तब से लोग उन्हें किलर मिलर कहने लगे. क्योंकि वह आक्रामक तरीके से खेलते हैं.