scorecardresearch

IPL 2022 में नॉकआउट स्टेज का पूरा गणित समझिए, जानिए कैसे हारने वाली टीम को भी मिलेगा एक मौका

IPL 2022 का रोमांच अब आखिरी दौर में पहुंच गया है. सभी लीग मैच खत्म हो चुके हैं. अब प्लेऑफ मुकाबले शुरू होने जा रहे हैं. 24 मई को पहला मुकाबला Gujarat Titans और Rajasthan Royals के बीच होगा.

IPL में 24 मई को राजस्थान और गुजरात का मुकाबला IPL में 24 मई को राजस्थान और गुजरात का मुकाबला
हाइलाइट्स
  • 24 मई को राजस्थान और गुजरात का मुकाबला

  • 25 मई को लखनऊ और बैंगलोर का मुकाबला

IPL में आने वाले दिनों में जबरदस्त एक्शन देखने को मिलेगा. आखिरी लीग मैच में पंजाब ने हैदराबाद को हरा दिया. लेकिन अब रोमांच लीग मैच से निकल कर खिताबी दौड़ के लिए दिखाई देगा. दरअसल अब नॉकआउट दौर  की जंग शुरू होने वाली है. 24 मई को पहले क्वालिफायर में प्वाइंट्स टैली की दो चोटी की टीमों के बीच भिड़ंत होगी. गुजरात और राजस्थान के बीच मुकाबला होगा.

24 मई को राजस्थान Vs गुजरात-
फटाफट क्रिकेट का मेला अंतिम दौर में पहुंच चुका है. मैदान पर 4 टीमें गुजरात, राजस्थान, लखनऊ और बेंगलोर बची हैं. अब नॉकआउट का घमासान होगा. ये हफ्ता आईपीएल सीजन 15 के लिए निर्णायक साबित होगा. IPL के इस एक्शन पैक्ड वीक में पहले क्वालिफायर में प्वाइंट्स टैली की दो चोटी की टीमों के बीच भिड़ंत होगी. गुजरात और राजस्थान के बीच मुकाबला होगा. ये मुकाबला 24 मई को ईडन गार्डन्स में खेला जाएगा. इस मैच को जो जीतेगा, वो सीधा फाइल में पहुंच जाएगा. लेकिन जो टीम हारेगी. वो बाहर नहीं होगी. उसे एक और मौका मिलेगा. 

25 मई से एलिमिनेटर मुकाबला-
एलिमिनेटर मुकाबले में अगला मुकाबला 25 मई को खेला जाएगा. ये मुकाबला लखनऊ और बैंगलोर के बीच ईडन गार्डन्स में ही खेला. इस मुकाबले में जो हारा, उसकी छुट्टी हो जाएगी. इसमें जो टीम जीतेगी. उसे फाइनल के लिए एक और मुकाबला खेलना होगा.

27 मई को दूसरा एलिमिनेटर मुकाबला-
IPL सीजन-15 का दूसरा एलिमिनेटर मुकाबला 27 मई को अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में खेला जाएगा. ये मैच बिल्कुल सेमीफाइनल मुकाबले के जैसा होगा. इसमें एलिमिनेटर मैच की विजेता टीम को पहले क्वालिफायर की लूजर यानी हारी हुई टीम से भिड़ना होगा. इस तरह ईपीएल की दूसरी फाइनलिस्ट टीम तय होगी. 

29 मई को फाइनल-
आईपीएल का फाइनल मुकाबला 29 मई को खेला जाएगा. ये मुकाबला अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में खेला जाएगा. इस खिताबी मुकाबले से सीजन-15 का विजेता तय होगा.

ये भी पढ़ें: